होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

5 तरीकों से करें शिवलिंग की पूजा, दूर होंगी जीवन की 5 बड़ी समस्याएं

Shivling Puja: सदियों से महादेव शिव की पूजा भिन्न-भिन्न रूपों में होती आयी है। शिवलिंग उनका सबसे अधिक लोकप्रिय और पूजित स्वरुप है। यहां शिवलिंग पूजा के 5 तरीके बताए गए हैं, जिसे करने से जीवन की 5 बड़ी समस्याओं का समाधान होता है। आइए जानते हैं, क्या हैं शिवलिंग पूजा के 5 तरीके?
08:24 AM Jun 15, 2024 IST | Shyam Nandan
Advertisement

Shivling Puja: भगवान शिव का प्रतीक शिवलिंग केवल एक पवित्र स्तंभ या संरचना नहीं है, बल्कि भगवान शिव की अनंत ऊर्जा और शक्ति का प्रतिनिधि है। इसके तीन भाग होते हैं। निचले भाग में भगवान ब्रह्मा का वास होता है, मध्य भाग में भगवान विष्णु रहते हैं और सबसे ऊपरी भाग में भगवान शिव स्वयं विराजते हैं। इस प्रकार शिवलिंग एक साथ सृष्टि के रचयिता, पालनकर्ता और विनाशकर्ता और इन देवों के तीनों कार्यों का महा-प्रतीक है।

Advertisement

बीमारी और रोग से मुक्ति

यदि आप किसी रोग या बीमारी से परेशान हैं, तो आपको देसी घी से भगवान शिव के दिव्य स्वरुप शिवलिंग की पूजा करनी चाहिए। जल में देसी घी मिलाकर हर रोज शिवलिंग पर अर्पित करने से हर तरह की बीमारी और रोग से मुक्ति मिलती है।

ऐश्वर्य प्राप्ति के उपाय

यदि आप वैभवपूर्ण और ऐश्वर्यशाली जिंदगी चाहते हैं, तो हर रोज रात में 11 से 12 बजे के बीच शिवलिंग की पूजा करें। इस समय अवधि में आपको शिवलिंग के सामने 1 दीपक जलाकर भगवान शिव के मंत्र का जाप करना चाहिए।

पितृदोष से मुक्ति

Advertisement

यदि पितृदोष के कारण आपके जीवन में बाधाएं आ रही हैं, तो आपको शिवलिंग पर स्वच्छ जल में जौ मिलाकर शिवलिंग का अभिषेक करना चाहिए। इससे पितृ दोष समाप्त होता है और पितरों और पूर्वजों की कृपा प्राप्त होती है।

सर्वबाधा से मुक्ति

यदि आपके काम रुके और अटके पड़े हैं या आपके मन का सोचा हुआ काम पूरा नहीं हो रहा है, तो स्वच्छ और शुद्ध जल जल में काले तिल मिलाकर शिवलिंग का अभिषेक करना आपके लिए विशेष लाभकारी सिद्ध हो सकता है। ऐसा करने से जीवन की सभी बाधाएं और अड़चनें दूर होती हैं और बिगड़े हुए काम भी बन जाते हैं।

कर्ज मुक्ति उपाय

सनातन धर्म में कर्ज के बोझ को अच्छा नहीं माना गया है। यह प्रगति में बाधक होता है। यदि आप कर्ज के बोझ से परेशान हैं, तो आपको कर्ज मुक्ति और धन प्राप्ति के लिए हर रोज शिवलिंग पर जल में अक्षत (सफेद अरवा चावल) मिलाकर चढ़ाने से लाभ हो सकता है।

ये भी पढ़ें: पौधरोपण का धार्मिक महत्व, जानें किस पेड़ को लगाने से मिलता है कौन सा पुण्य-फल

ये भी पढ़ें: बॉडी की इम्यूनिटी बढ़ाने के 7 वास्तु टिप्स, पांचवां उपाय हाई बीपी के लिए है लाभकारी

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी धार्मिक शास्त्र की मान्यताओं पर आधारित हैं और केवल जानकारी के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Open in App
Advertisement
Tags :
Lord Shivalord shiva pujan vidhiShivling
Advertisement
Advertisement