whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

5 दिन बाद है साल 2024 का पहला सोम प्रदोष व्रत, जानें भगवान शिव की पूजा करने का शुभ मुहूर्त

Som Pradosh Vrat 2024: वैदिक ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, साल 2024 का पहला सोम प्रदोष व्रत 20 मई को है। बता दें कि सोम प्रदोष व्रत के दिन भगवान शिव की पूजा विधि-विधान से की जाती है। तो आज इस खबर में जानेंगे कि प्रदोष व्रत के दिन भगवान शिव की पूजा करने का शुभ मुहूर्त क्या है।
08:59 PM May 15, 2024 IST | Raghvendra Tiwari
5 दिन बाद है साल 2024 का पहला सोम प्रदोष व्रत  जानें भगवान शिव की पूजा करने का शुभ मुहूर्त

Som Pradosh Vrat 2024: सनातन धर्म में प्रदोष व्रत का विशेष महत्व है। बता दें कि प्रदोष व्रत भगवान शिव को समर्पित है। इस दिन विधि-विधान से भगवान शिव की जाती है। बता दें कि वैशाख माह का प्रदोष व्रत सोमवार को पड़ रहा है जिसे सोम प्रदोष व्रत के नाम से जाना जाएगा। ऐसे में प्रदोष व्रत का महत्व और अधिक बढ़ गया है। सोम प्रदोष साल 2024 का पहला सोम प्रदोष व्रत है। तो आज इस खबर में जानेंगे कि साल 2024 का पहला सोम व्रत कब है, शुभ तिथि क्या, मुहूर्त क्या है और पूजा विधि क्या है।

कब है पहला सोम प्रदोष व्रत

वैदिक पंचांग के अनुसार, वैशाख माह के पक्ष के त्रयोदशी तिथि को प्रदोष व्रत रखा जाएगा। बता दें कि शुक्ल पक्ष की त्रयोदशी तिथि की शुरुआत 20 मई को दोपहर 3 बजकर 57 मिनट से शुरू हो रही है और समाप्ति 21 मई को शाम 5 बजकर 37 मिनट पर होगी। ज्योतिषियों के अनुसार, प्रदोष व्रत के दिन रात्रि में पूजा की जाती है इसलिए सोम प्रदोष व्रत 20 मई 2024 दिन सोमवार को है।

प्रदोष व्रत का महत्व

वैदिक ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, प्रदोष व्रत के दिन भगवान शिव की पूजा विधि-विधान से की जाती है। जो लोग प्रदोष व्रत के दिन सच्चे मन से भगवान शिव की पूजा करते हैं उनकी सारी मनोकामना पूर्ण हो जाती है। साथ ही दोगुने फल की प्राप्ति भी होती है। जीवन की सारी परेशानियां दूर हो जाती हैं। वैवाहिक जीवन में खुशहाली बनी रहेगी।

प्रदोष व्रत का शुभ मुहूर्त

वैदिक पंचांग के अनुसार, सोम प्रदोष व्रत के दिन भगवान शिव की पूजा करने का शुभ मुहूर्त शाम को 6 बजकर 15 मिनट से लेकर रात्रि के 7 बजकर 20 मिनट तक रहेगा। इस शुभ मुहूर्त में आप भगवान शिव की विधि-विधान से पूजा-अर्चना कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- 20 मई से पहले वृषभ राशि में सूर्य और शुक्र की होगी एंट्री, 5 राशियों के लिए बेहद शुभ

यह भी पढ़ें- सुबह जागने के बाद और रात्रि के सोने से पहले करें ये 3 काम, मिलेगा लाभ

स्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी ज्योतिषीय मान्यताओं पर आधारित हैं और केवल जानकारी के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है। 

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो