whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

कर्ज से हैं परेशान तो प्रदोष व्रत पर जरूर करें ये खास उपाय, भगवान शिव की होगी कृपा

Som Pradosh Vrat 2024: वैदिक ज्योतिष शास्त्र में प्रदोष व्रत के दिन कुछ चमत्कारी उपायों के बारे में बताया गया है। मान्यता है कि यदि आप उन उपायों को करते हैं तो कर्ज से मुक्ति मिल जाती है। साथ ही कारोबार में तरक्की होने लगती है। तो आज इस खबर में जानेंगे कि सोम प्रदोष व्रत के दिन क्या-क्या उपाय कर सकते हैं।
04:17 PM May 18, 2024 IST | Raghvendra Tiwari
कर्ज से हैं परेशान तो प्रदोष व्रत पर जरूर करें ये खास उपाय  भगवान शिव की होगी कृपा

Som Pradosh Vrat 2024: दो दिन बाद यानी 20 मई 2024 दिन सोमवार को प्रदोष का व्रत रखा जाएगा। हिंदू धर्म में प्रदोष का बहुत ही महत्व है। इस दिन त्रिलोकीनाथ भगवान शिव की पूजा विधि-विधान से की जाती है। ज्योतिषियों के अनुसार, प्रदोष व्रत के दिन कर्ज मुक्ति, आर्थिक तंगी और कारोबार में वृद्धि के लिए ज्योतिषीय उपाय किया जाता है। मान्यता है कि इन उपायों को करने से कर्ज से मुक्ति मिलती है। साथ ही भगवान शिव का आशीर्वाद भी प्राप्त होता है। तो आज इस खबर में कर्ज मुक्ति, आर्थिक तंगी और सभी समस्याओं से मुक्ति पाने के उपायों के बारे में जानेंगे।

प्रदोष व्रत के दिन खास उपाय

Som Pradosh Vrat 2024

धार्मिक मान्यताों के अनुसार, प्रदोष व्रत के दिन भगवान शिव की पूजा विधि-विधान से की जाती है। इस दिन जो लोग सच्चे मन से पूजा-पाठ करते हैं उनकी सारी मनोकामनाएं पूर्ण हो जाती हैं। यदि आप कारोबार कर रहे हैं और कारोबार में तरक्की चाहते हैं तो प्रदोष व्रत वाले दिन शाम के समय में रंगोली वाले पांच अलग-अलग रंग लेकर मंदिर में जाकर एक फूल जैसी रंगोली बनाएं। इसके बाद फूल वाली रंगोली के बीचों-बीच दीपक जलाएं। इसके बाद भगवान शिव से कारोबार में तरक्की के लिए प्रार्थना करें।

शत्रुओं से मुक्ति के लिए

Som Pradosh Vrat 2024

यदि आप अपने शत्रुओं से परेशान हैं और उनसे छुटकारा पाना चाहते हैं, तो ऐसे में आपको प्रदोष व्रत वाले दिन शिवलिंग पर शमी पत्र अर्पित करें। साथ ही ओम नमः मंत्र शिवाय मंत्र का कम से कम 11 बार जाप करें। ज्योतिषियों के अनुसार, ऐसा करने से शत्रुओं से मुक्ति मिलती है।

कर्ज मुक्ति के लिए उपाय

Som Pradosh Vrat 2024

यदि आप कर्ज में फंसे हुए हैं और आपको हर समय टेंशन रहता है। तो इसके लिए आपको सोम प्रदोष व्रत के दिन शिवलिंग पर दही अर्पित करना चाहिए। मान्यता है कि दही के साथ भगवान शिव के वैदिक मंत्रों का जाप भी किया जाता है। ऐसा करने से कर्ज से मुक्ति मिल जाती है। साथ ही धन के नए-नए स्रोत बनते हैं।

यह भी पढ़ें- Vastu Shastra में 3 उपहार माने गए हैं बेहद शुभ, घर में रखने से दूर हो जाती हैं सारी परेशानियां

यह भी पढ़ें- प्यार का ‘रत्न शास्त्र’, इन 5 रत्नों को धारण करने से मिलेगा सच्चा प्यार, क्रश पर करें ट्राई

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी ज्योतिष और धार्मिक मान्यताओं पर आधारित हैं और केवल जानकारी के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो