whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Pradosh Vrat 2024: वैशाख माह में कब है सोम प्रदोष व्रत, इस दिन जरूर करें ये उपाय

Pradosh Vrat 2024: वैदिक पंचांग के अनुसार, वैशाख माह के शुक्ल पक्ष की त्रयोदशी तिथि को प्रदोष व्रत रखा जाएगा। ज्योतिषियों के अनुसार, प्रदोष व्रत के दिन कुछ ज्योतिषीय उपाय करने बारे में बताया गया है। तो आज इस खबर में जानेंगे कि प्रदोष व्रत के दिन चंद्र दोष, शुक्र दोष और संतान दोष की समस्याओं से मुक्ति पा सकते हैं।
02:48 PM May 13, 2024 IST | Raghvendra Tiwari
pradosh vrat 2024  वैशाख माह में कब है सोम प्रदोष व्रत  इस दिन जरूर करें ये उपाय

Som Pradosh Vrat 2024 Upay: प्रत्येक माह के शुक्ल पक्ष की त्रयोदशी तिथि को प्रदोष व्रत रखा जाता है। इस समय वैशाख का महीना चल रहा है और वैशाख माह के शुक्ल पक्ष की त्रयोदशी के दिन प्रदोष व्रत रखा जाएगा। बता दें कि प्रदोष व्रत के दिन भगवान शिव की पूजा की जाती है। जो लोग प्रदोष व्रत के दिन विधि-विधान से पूजा करते हैं उनकी सारी मनोकामना पूर्ण हो जाती है। पंचांग के अनुसार, इस बार प्रदोष व्रत सोमवार को पड़ रहा है जिसके वजह से इस व्रत को सोम प्रदोष के नाम से जाना जाता है। तो आज इस खबर में जानेंगे कि प्रदोष व्रत के दिन किन-किन उपायों को करने से संतान सुख और शुक्र दोष से मुक्ति मिलती है।

संतान प्राप्ति के उपाय

वैदिक ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, प्रदोष व्रत के दिन शुभ मुहूर्त में भगवान शिव की पूजा करें। साथ ही उन पर जौ अर्पित करें। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, जो लोग प्रदोष व्रत के दिन भगवान शिव पर जौ अर्पित करते हैं उन्हें योग्य संतान की प्राप्ति होती है।

शुक्र दोष के लिए उपाय

वैदिक ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, यदि आपकी कुंडली में शुक्र दोष है और आप परेशान हैं तो सोम प्रदोष व्रत के दिन विधि-विधान से भगवान शिव की पूजा करें। साथ ही भगवान शिव पर अक्षत अर्पित करें। मान्यता है कि प्रदोष व्रत के दिन शिवलिंग पर अक्षत अर्पित करने से कुंडली से शुक्र दोष दूर हो जाता है। साथ ही जीवन में भौतिक सुख-सुविधाओं का विस्तार होता है। साथ ही सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं।

चंद्र दोष के लिए उपाय

प्रदोष व्रत के दिन महादेव की विधि-विधान से पूजा करें। साथ ही सोमवार के दिन शिवलिंग पर दूध से अभिषेक करें। मान्यता है कि जो लोग सोमवार के दिन शिवलिंग पर दूध अर्पित करते हैं उनकी कुंडली से चंद्र दोष से खत्म हो जाता है। साथ ही भगवान शिव का आशीर्वाद भी मिलता है।

यह भी पढ़ें- वैशाख पूर्णिमा पर रहेगा भद्रा का साया, जानें शुभ तिथि और मुहूर्त

यह भी पढ़ें- 5 दिन बाद है मोहिनी एकादशी, जानें शुभ तिथि, मुहूर्त, पूजा विधि और शुभ योग

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी ज्योतिषीय और धार्मिक मान्यताओं पर आधारित हैं और केवल जानकारी के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।  किसी भी उपाय को करने से पहले किसी विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो