whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Somvar Ke Upay: कर्ज से मुक्ति और मानसिक परेशानी दूर करने के लिए सोमवार को जरूर करें ये काम

Somvar ke Upay: धार्मिक ग्रंथों और शास्त्रों में सोमवार को किए जाने वाले अनेक उपायों को बतलाया गया है। इसमें यज्ञ, पूजा-पाठ, दान-पुण्य आदि शामिल हैं। आइए जानते हैं, कुछ आसान उपाय, जिसे संपन्न कर भगवान शिव और चंद्रदेव को प्रसन्न किया जा सकता है और कर्ज सहित मानसिक परेशानी से मुक्ति पायी जा सकती है।
09:33 AM Apr 22, 2024 IST | News24 हिंदी
somvar ke upay  कर्ज से मुक्ति और मानसिक परेशानी दूर करने के लिए सोमवार को जरूर करें ये काम
सोमवार के उपाय

Somvar Ke Upay: सनातन धर्म में सोमवार का दिन अत्यंत महत्वपूर्ण माना गया है। 'सोम' का एक अर्थ चंद्रमा होता है। चंद्रमा को भगवान शिव ने अपने मस्तक पर धारण किया हुआ है। यह दिन विशेष तौर पर भगवान शिव और चंद्रमा को समर्पित है। शिवजी को देवों का देव महादेव कहा जाता है, जबकि चंद्रमा मन और बुद्धि के कारक ग्रह हैं। सोमवार को इन दोनों की पूजा करने से विशेष फल प्राप्त होते हैं।

गाय का कच्चा दूध पीपल को अर्पित करें

हर काम को सही से करने के लिए मन का शांत और मजबूत होना बहुत जरुरी है। सोमवार को एक विशेष लेकिन आसान उपाय से चंद्र दोष से मुक्ति मिलती है और मानसिक विकास का मार्ग प्रशस्त होता है। इस उपाय के तहत गाय के कच्चे दूध में गंगाजल मिश्रित करें। उसमें थोड़ा गुड़ या शहद भी मिलाएं। इस मिश्रण को सोमवार के दिन 'ॐ चं चंद्राय नमः' मंत्र का जाप करते हुए पीपल के पेड़ की जड़ में अर्पित करें। यह काम लगातार सात सोमवार तक करने से शीघ्र ही लाभ होता है। मानसिक शांति के साथ-साथ धन-संपत्ति के अर्जन के रास्ते भी खुल जाते हैं।

भगवान शिव का विशेष अभिषेक करें

सोमवार के दिन स्नान-ध्यान कर सात वस्तुओं से शिवजी की पूजा करें। ये सात वस्तुएं हैं: गंगाजल, दूध, दही, घी, शहद, काला तिल और बेलपत्र। गंगाजल में दूध, दही, घी, शहद और काले तिल को डाल कर शिव गायत्री मंत्र 'ॐ तत्पुरुषाय विद्महे महादेवाय धीमहि तन्नो रुद्र: प्रचोदयात्' का उच्चारण करते हुए शिवलिंग का अभिषेक करें। यदि ये सभी चीजें उपलब्ध न हो पाए, तो इनमें से जो भी सहज मिल जाए, उसी से पूजा संपन्न करें। जल्द ही आपका सोचा हुआ काम पूरा हो जाएगा।

ये भी पढ़ें: Shukra Asta: क्या है शुक्र का अस्त होना, जानिए क्यों रुक जाते हैं वैवाहिक और मांगलिक कार्य

सफेद अनाज का दान करें

सोमवार के दिन सफेद अनाज का दान करने रिवाज है। ये अनाज चावल, सफेद गेहूं या ज्वार हो सकते हैं। इसे एक निश्चित मात्रा, जैसे सवा पाव, सवा किलो, सवा पसेरी, सवा मन के रूप में अपनी भक्ति, शक्ति और श्रद्धा के रूप में दान करने से घर की सुख, शांति और समृद्धि में वृद्धि होती है।

ये भी पढ़ें: Amazing Temples: भारत के 8 रहस्यमय मंदिर, बेहद चौंकाने वाला है 5वें मंदिर का रहस्य

चींटियों को आटा और चीनी डालें

कर्ज से मुक्ति और पितृ दोष को दूर करने के लिए सोमवार को चींटियों को भोजन दें। इसके लिए आटा और चीनी का मिश्रण बनाएं और चीटियों के आगे डालें। इसे लगातार 14 सोमवार तक करने से नए-पुराने सभी प्रकार के कर्ज से जल्द ही छुटकारा मिल जाएगा। साथ ही यदि किसी प्रकार का पितृ दोष है, तो वह भी दूर हो जाएगा।

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी धार्मिक मान्यताओं के अनुसार हैं और केवल जानकारी के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो