whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

सोमवती अमावस्या की रात के ये 5 उपाय दौलत से भर देगी तिजोरी, प्राप्त होगा माता लक्ष्मी और पितरों का आशीर्वाद

Somvati Amavasya 2024: सोमवती अमावस्या साल में केवल दो या तीन बार ही आती है। इसलिए यह अमावस्या हिन्दू धर्म में बहुत विशेष तिथि मानी गई है। आइए जानते हैं, सोमवती अमावस्या की रात को किए गए किन उपायों से लाभ होता है और देवी लक्ष्मी की कृपा से धन-दौलत में वृद्धि होती है?
08:30 PM Sep 02, 2024 IST | Shyam Nandan
सोमवती अमावस्या की रात के ये 5 उपाय दौलत से भर देगी तिजोरी  प्राप्त होगा माता लक्ष्मी और पितरों का आशीर्वाद

Somvati Amavasya 2024: एक अमावस्या तिथि होते हुए भी सोमवती अमावस्या हिंदू धर्म में एक अत्यंत पवित्र और शुभ तिथि मानी गयी है। यह अमावस्या सोमवार के दिन पड़ने के कारण ही इतनी महत्वपूर्ण मानी जाती है, क्योंकि यह भगवान शिव और चंद्रमा का दिन होता है। इस दिन पितरों के श्राद्ध, दान और पूजा करने का विशेष महत्व है। 2 सितंबर को पड़ने वाली भादो महीने की अमावस्या इस साल की दूसरी सोमवती अमावस्या है।

मान्यता है कि इस दिन किए गए उपायों से पितृदोष दूर होता है, राहु ग्रह की शांति होती है और माता लक्ष्मी और कुबेर की कृपा प्राप्त होती है। आइए जानते हैं, सोमवती अमावस्या का महत्व क्या है, किन उपायों से माता लक्ष्मी और पितरों का आशीर्वाद प्राप्त होता है और घर में प्रचुर मात्रा में धन और खुशियां प्राप्त होती हैं?

सोमवती अमावस्या का महत्व

हिन्दू धर्म में सोमवती अमावस्या के महत्व के बारे में धर्म ग्रंथों में काफी विस्तार से बताया है। सोमवार के दिन पड़ने वाली अमावस्या के बारे में जब युधिष्ठिर ने भीष्म पितामह से इसका महत्व पूछा, तो उन्होंने बताया कि इस दिन पवित्र नदियों में स्नान करने वाला मनुष्य समृद्ध, स्वस्थ्य और सभी दुखों से मुक्त होगा। पुराणों के अनुसार, इस अमावस्या के दिन विवाहित स्त्रियों द्वारा अपने पतियों के लंबी आयु के लिए व्रत रखने का विधान है।

ये भी पढ़ें: राधारानी के 28 खास नाम…प्रेमानंद महाराज ने बताया ‘मंत्रों का महामंत्र’; जाप से होती है हर कामना की पूर्ति

सोमवती अमावस्या की रात के 5 उपाय

पितृदोष से मुक्ति के उपाय: इस अमावस्या की रात 7 प्रकार के व्यजंन बना कर पितरों और पूर्वजों के नाम से भोग लगाने से वे प्रसन्न होते हैं अपनी कृपा दृष्टि परिवार और खानदान पर बनाए रखते हैं।

धन प्राप्ति के उपाय: यदि आप अपने प्रयासों से पर्याप्त धन अर्जित नहीं कर पर रहे हैं और गरीबी से परेशान हैं तो सोमवती अमावस्या की रात में तुलसी के चौरे की 108 बार परिक्रमा करें। शीघ्र ही संकटों का समाधान प्राप्त होगा।

कर्ज से मुक्ति के उपाय: यदि आपके सिर से कर्ज का बोझ नहीं उतर रहा है और आप आमदनी नहीं बढ़ रही है, तो इस अमावस्या के रात एक पीले धागे में 108 गांठ लगाएं और उसे तुलसी के गमले पर बांध दें। मान्यता है कि इस उपाय से जीवन के धन संकट दूर होने लगते हैं, शीघ्र ही कर्ज से मुक्ति मिल जाती है।

अपार धन पाने के उपाय: हिंदू धर्म में पीपल के वृक्ष को पवित्र माना जाता है। माना जाता है कि इसमें देवताओं का वास होता है। सोमवती अमावस्या की शाम पीपल के वृक्ष के नीचे चौमुखी घी का दीपक जलाने और माता लक्ष्मी की उपासना करने से धन प्राप्ति होती है।

कारोबार में लाभ के उपाय: यदि कारोबारी या व्यापारी हैं, तो आपको सोमवती अमावस्या की आत 5 लाल फूल और 5 जलते हुए दीये क नदी के पानी में प्रवाहित करनी चाहिए। इससे आपके कारोबार और व्यापार में आपके मन के अनुसार वृद्धि होगी।

ये भी पढ़ें: Numerology: इन 3 तारीखों में जन्मे लोग जीते हैं सुख-मौज से भरी लग्जरी लाइफ, नोट से भरी रहती है जेब

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी धार्मिक शास्त्र की मान्यताओं पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो