चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Akshaya Tritiya 2024: आज 6 घंटे 44 मिनट का शुभ मुहूर्त, 3 काम कर लें, पलट जाएगी किस्मत

Akshaya Tritiya 2024: अक्षय तृतीया के दिन सौभाग्य और समृद्धि के लिए देवी लक्ष्मी और भगवान विष्णु की पूजा की जाती है। इसी उद्देश्य से लोग सोना भी खरीदते हैं। इस शुभ दिन को धन प्राप्ति के लिए विशेष उपाय भी किए जाते हैं। यहां आर्थिक संकटों से उबरने के लिए 3 उपाय बताए गए हैं, जिसे अपनाकर आप लाभान्वित हो सकते हैं। आइए जानते हैं, क्या हैं ये उपाय?
06:12 AM May 10, 2024 IST | Shyam Nandan
Advertisement

Akshaya Tritiya 2024: अक्षय तृतीया साल के सर्वाधिक शुभ दिनों में से एक है। आज 10 मई को अक्षय तृतीया तिथि सूर्योदय से पहले 4 बजकर 17 मिनट से शुरू होकर 11 मई को रात 2 बजकर 50 मिनट तक रहेगी। जबकि, अक्षय तृतीया पर पूजा का शुभ मुहूर्त सुबह में 5 बजकर 33 मिनट से लेकर दोपहर के 12 बजकर 18 मिनट तक रहेगा.

Advertisement

मान्यता है कि इस दिन कोई शुभ काम करने से उसका पुण्य कभी कम नहीं होता है और उसका फल आजीवन मिलता रहता है। कहते हैं, इस विशेष दिन को कुछ खास उपाय करने से जीवन में सुख और समृद्धि में बढ़ोतरी होती है। धन प्राप्ति के लिए यहां अक्षय तृतीया के दिन किए जाने वाले 3 उपाय बताए गए हैं, जिसे अपना कर आप लाभ उठा सकते हैं। आइए जानते हैं, क्या हैं ये उपाय?

अक्षय तृतीया के उपाय

दक्षिणावर्ती शंख के उपाय

सनातन धर्म में शंख काफी पवित्र माना गया है। मान्यता है कि सही प्रकार का शंख घर में सही जगह रखने से आर्थिक संकटों से मुक्ति मिलती है। अक्षय तृतीया के दक्षिणावर्ती शंख को घर लाने से लाभ होता है। देवी लक्ष्मी और भगवान विष्णु की प्रतिमा या फोटो के सामने शंख को सामने रखकर विधिवत पूजा के बाद इसे घर या दुकान में तिजोरी रखने जगह या धन के स्थान पर रखने से धन और समृद्धि में बढ़ोतरी होने की संभावना बढ़ जाती है।

कुबेर यंत्र के उपाय

भगवान कुबेर देवताओं के खजांची हैं। मान्यता है कि कुबेर यंत्र घर में रखने कभी धन-धान्य की कमी नहीं होती है। अक्षय तृतीया के दिन कुबेर यंत्र की विधि-विधान से पूजा कर उसे भी दक्षिणावर्ती शंख की तरह घर या दुकान में धन के स्थान पर रख सकते हैं। इस यंत्र को जागृत रखने के लिए की इसकी पूजा हर पर्व-त्योहार पर जरूर करें।

Advertisement

ये भी पढ़ें: Vastu Tips: नए घर में ‘गृह प्रवेश’ करने से पहले जरूर पढ़ें ये 5 वास्तु टिप्स

पीपल या बरगद पेड़ के उपाय

अक्षय तृतीया के दिन पीपल या बरगद पेड़ लगाना शुभ माना गया है। पीपल में जहां भगवान विष्णु सहित त्रिदेवों का वास होता है, वहीं बरगद में भगवान विष्णु और देवी सावित्री बसते हैं। इन वृक्षों को लगाने से मनोकामनाएं पूरी होती हैं और घर में सुख-शांति आती है।

ये भी पढ़ें: हनुमान चालीसा के 5 शक्तिशाली दोहे और चौपाइयां, जो बदल सकते हैं आपकी किस्मत

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी धार्मिक मान्यताओं पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी उपाय को करने या सुझाव को अमल में लाने पहले संबंधित विषय के एक्सपर्ट से सलाह अवश्य लें।

Advertisement
Tags :
aaj ke upayakshay tritiyaAkshaya Tritiya ke upay
Advertisement
Advertisement