whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

शरीर के किस हिस्से पर कौन से मंत्र के साथ तिलक लगाना शुभ? इसका जीवन पर क्या असर

Astro Tips for Tilak: क्या आप भी रोजाना लगाते हैं तिलक? अगर हां, तो आइए जानते हैं तिलक लगाते समय कौन से मंत्र का जाप करना शुभ होता है और उससे व्यक्ति के जीवन पर क्या प्रभाव पड़ता है?
05:23 PM May 13, 2024 IST | Nidhi Jain
शरीर के किस हिस्से पर कौन से मंत्र के साथ तिलक लगाना शुभ  इसका जीवन पर क्या असर

Astro Tips: पौराणिक काल में हिंदू धर्म के लोग परंपराएं और नियमों का सख्ती से पालन करते थे। हालांकि आज भी कुछ लोग नियमित रूप से उन नियमों का पालन करते हैं। इन्हीं नियमों में से एक हैं तिलक लगाना। सनातन धर्म से जुड़े लोग आज भी माथे पर तिलक लगाते हैं। लेकिन आपको बता दें कि सिर्फ माथे पर ही तिलक नहीं लगाया जाता है। बल्कि शरीर के कई ओर अंगों पर भी तिलक लगाना शुभ माना जाता है। इसके अलावा तिलक लगाते समय कुछ मंत्रों का जाप करना भी अच्छा होता है।

आइए जानते हैं धार्मिक मान्यता के अनुसार, शरीर के किस अंग पर तिलक लगाना शुभ होता है और तिलक लगाते समय किन-किन मंत्रों का जाप करना चाहिए?

ये भी पढ़ें- Surya Gochar 2024: सूर्य के राशि परिवर्तन से इन 5 राशियों को हो सकती है हानि

माथे

हिंदू शास्त्र के अनुसार, माथे पर तिलक लगाते समय ॐ श्री केशवाय नमः मंत्र का जाप करना शुभ होता है। माथे पर तिलक लगाने से दिमाग शांत रहता है।

कंठ

शास्त्र में बताया गया है कि कंठ पर तिलक लगाते समय ॐ श्री गोविंदाय नमः मंत्र का जाप करना चाहिए। इससे वाणी में मिठास बनी रहती है।

छाती

छाती पर तिलक लगाते समय ॐ श्री माधवाय नमः मंत्र का जाप करना शुभ होता है। शास्त्र के अनुसार, छाती पर तिलक लगाने से कुंडली में ग्रह शांत होते हैं। साथ ही व्यक्ति का मन शांत रहता है।

कमर

कमर की दाई तरफ तिलक लगाते समय ॐ श्री विष्णवे नमः मंत्र का जाप करना शुभ होता है। वहीं कमर के बाई तरफ तिलक लगाते समय ॐ श्री वामनाय नमः मंत्र का जाप करना चाहिए।

भुजा

बांह यानी भुजा की दाई तरफ तिलक लगाते समय ॐ श्री मधुसूदनाय नमः का जाप करना शुभ होता है। वहीं जब आप भुजा के बाई तरफ तिलक लगाते हैं, तो उस समय ॐ श्री श्रीधराय नमः मंत्र का जाप करें। भुजा पर तिलक लगाने से कुंडली में शुक्र ग्रह शांत होता है।

कंधे

कंधे के दाई तरफ तिलक लगाते समय श्री त्रिविक्रमाय नमः का जाप करना चाहिए। वहीं बाएं कंधे पर तिलक लगाते समय ॐ श्री ऋषीकेशाय नमः मंत्र का जाप करना चाहिए।

गर्दन के नीचे

अगर आप भी अपनी गर्दन के नीचे वाले भाग पर तिलक लगाते हैं, तो उस समय ॐ श्री पद्मनाभाय नमः मंत्र का जाप करें। गर्दन के नीचे तिलक लगाने से मंगल ग्रह शांत होता है।

पीठ

पीठ के नीचे वाले भाग पर तिलक लगाते समय ॐ श्री दामोदराय नमः मंत्र का जाप करना चाहिए।

ये भी पढ़ें- वास्तु अनुसार करवाएं घर की दीवारों पर रंग, बनी रहेगी सुख-शांति

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी धार्मिक मान्यताओं पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है। 

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो