खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

सावधान! भूलकर भी इन 4 राशियों के लोग न पहनें कछुए की अंगूठी, वरना...

Tortoise Ring Wearing Side Effects: कछुए की अंगूठी पहनना हर किसी के लिए शुभ नहीं होता है। रत्न शास्त्र में ऐसी राशियों के नाम भी हैं जिनके लिए कछुए अंगूठी पहनना अशुभ होता है। आइए जानते हैं कि किन-किन राशियों को कछुए की अंगूठी नहीं पहननी चाहिए?
11:16 AM Jun 19, 2024 IST | Simran Singh
कछुए की अंगूठी पहनने के दुष्प्रभाव
Advertisement

Tortoise Ring Wearing Side Effects: आजकल बाजारों से लेकर सुनार की दुकान तक, एक खास अंगूठी आपने भी देखी होगी जिस पर कछुआ बना हुआ होगा। वहीं, कई लोगों के हाथ में भी आपने कछुए की अंगूठी को देखा होगा। देखा-देखी में आपका भी कछुए की अंगूठी पहनने का मन भी हुआ होगा। हालांकि, क्या आप जानते हैं कि कछुए की अंगूठी को पहनना हर किसी के लिए लकी साबित नहीं हो सकता है। कछुए की अंगूठी से अगर कोई रंक, राजा बन सकता है तो कोई राजा, रंक भी बन सकता है।

Advertisement

ज्योतिष शास्त्र की तरह रत्न शास्त्र में कई रत्नों के बारे में बताया जाता है। कछुए की अंगूठी को पहनना शुभ माना गया है लेकिन शास्त्र में कुछ राशियों के लिए कछुए की अंगूठी को पहनना अशुभ माना गया है। कहा जाता है कि कुछ राशि के लोगों के कछुए की अंगूठी फलदायी नहीं बल्कि कई तरह से नुकसानदायक होती है। आज हम आपको उन राशियों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके लिए कछुए की अंगूठी पहनना शुभ नहीं होता है।

कछुए का विशेष महत्व क्या है?

भगवान विष्णु का कच्छप अवतार का स्वरूप कछुआ कहलाता है और ये पानी में रहना वाला एक जीव है और समुद्र मंथन के दौरान मां लक्ष्मी जल में से ही प्रकट हुईं थी। ऐसे में कछुए की अंगूठी पहनने वाले लोगों पर मां लक्ष्मी की खास कृपा होती है। उग्र स्वभाव और आर्थिक स्थिति सही न होने वालों के लिए कछुए की अंगूठी को धारण करना लाभकारी होता है। हालांकि, रत्न शास्त्र में सभी राशि के लोगों के लिए कछुए की अंगूठी को धारण करना शुभ नहीं होता है।

मेष राशि (Aries)

Advertisement

जल तत्व की राशियों में से एक मेष राशि है। अगर आपकी राशि मेष है तो आपको कछुए की अंगूठी को नहीं पहनना चाहिए। आपके बने बनाए कार्य बिगड़ सकते हैं। अगर आपको लगता है कि आपके लिए कछुए की अंगूठी को धारण करना शुभ हो सकता है तो बिना ज्योतिष को अपनी कुंडली दिखाए। इसको धारण न करें, वरना आर्थिक समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

कन्या राशि (Virgo)

कन्या राशि भी जल तत्व की राशियों में से एक है और अगर इस राशि के लोग कछुए की अंगूठी पहनते हैं तो उन्हें आर्थिक नुकसान का सामना करना पड़ता है। कछुए की अंगूठी पहनने पर शीत की प्रकृति अधिक बढ़ जाती है और फिर नुकसान होने की संभावना भी बढ़ जाती है।

ये भी पढ़ें- कछुए की अंगूठी पहनते हैं तो ना करें ये गलतियां

वृश्चिक राशि (Scorpio)

आपको भी कछुए की अंगूठी नहीं पहननी चाहिए। ये राशि भी जल तत्व की राशियों में से एक है। इनके लिए कछुए की अंगूठी पहनना अशुभ होती है। आपके कई काम भी बिगड़ सकते हैं। अगर धारण करने पर आपको शुभ फल दिख रहे हैं तब भी एक बार ज्योतिष विशेषज्ञ से संपर्क करें। हो सकता है कि अपनी राशि के कारण आपको बाद में घाटे का सामना करना पड़े।

मीन राशि (Pisces)

मीन भी उन राशियों में से एक है जिनके लिए कछुए की अंगूठी को पहनना शुभ नहीं होता है। कछुए की अंगूठी को धारण करने से आर्थिक नुकसान का सामना करना पड़ सकता है।

किस धातु की पहननी चाहिए कछुए की अंगूठी?

कछुए की अंगूठी को हमेशा चांदी के धातु में धारण करना चाहिए। इसे धारण करते समय ये ध्यान रखें कि कछुए का मुख आपकी तरफ हो, जिससे आपकी ओर धन आकर्षित होता है। बाहर की तरफ कछुए का मुख होने पर धन आपकी तरफ आकर्षित नहीं होता है और आपको आर्थिक नुकसान हो सकता है।

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी ज्योतिष शास्त्र पर आधारित हैं और केवल जानकारी के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।

ये भी पढ़ें- प्राइवेट पार्ट से लेकर छाती पर तिल होने का मतलब

Advertisement
Tags :
AstrologyKachua RingKachua Ring wearing RuleRatna Shastra
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement