whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Varuthini Ekadashi 2024: आर्थिक तंगी दूर करने के लिए एकादशी के दिन करें इस विधि से तुलसी पूजन

Varuthini Ekadashi 2024: वैदिक ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, वरुथिनी एकादशी के दिन तुलसी पूजन का बहुत ही अधिक महत्व है। मान्यता है कि जो लोग वरुथिनी एकादशी के दिन तुलसी का पूजन करते हैं उनकी सारी मनोकामनाएं पूर्ण हो जाती हैं। तो आज इस खबर में जानेंगे कि तुलसी पूजन की विधि क्या है।
03:33 PM Apr 30, 2024 IST | Raghvendra Tiwari
varuthini ekadashi 2024  आर्थिक तंगी दूर करने के लिए एकादशी के दिन करें इस विधि से तुलसी पूजन

Varuthini Ekadashi 2024: वैदिक ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, हिंदू धर्म में एकादशी की तिथि का बहुत ही खास महत्व होता है। बता दें कि साल में कुल 24 एकादशी का व्रत रखा जाता है। इस दिन भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की पूजा विधि-विधान से की जाती है। बता दें कि मई माह में वरुथिनी एकादशी का व्रत रखा जाएगा। वरुथिनी एकादशी के दिन सुख-शांति के लिए कुछ उपाय किए जाते हैं। ज्योतिष शास्त्र में वरुथिनी एकादशी के दिन मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त करने के लिए उपाय बताए गए हैं।

कब है वरुथिनी एकादशी

वैदिक पंचांग के अनुसार, वरुथिनी एकादशी 4 मई दिन शनिवार को मनाई जाएगी। एकादशी तिथि के दिन तुलसी पूजन का विशेष महत्व है। मान्यता है कि जो लोग वरुथिनी एकादशी के दिन तुलसी माता की पूजा करने से धन-वैभव के साथ सुख-शांति की प्राप्ति होती है।

इस विधि से करें तुलसी पूजन

वैदिक ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, वरुथिनी एकादशी के दिन तुलसी पूजन करने से पहले स्नान ध्यान करें। उसके बाद घर की साफ-सफाई करें और तुलसी माता के साथ भगवान शालिग्राम को स्थापित करें। शालिग्राम स्थापित करने के बाद गंगाजल, पंचामृत और जल भी अर्पित करें। जल अर्पित करने के बाद कुमकुम व गोपी चंदन के साथ हल्दी भी लगाएं।

उसके बाद तुलसी के पौधे पर साड़ी या दुपट्टे से सजाएं। साथ ही शालिग्राम भगवान को भी अच्छे से श्रृंगार करें। श्रृंगार करने के बाद भजन और कीर्तन करें। साथ ही तुलसी और भगवान विष्णु की आरती करें। फिर सभी को प्रसाद बांटे। मान्यता है कि इस विधि से पूजा पाठ करने से घर में धन की कमी नहीं होती है। साथ ही जीवन खुशहाल रहता है।

यह भी पढ़ें- 10 मई के बाद इन राशियों की बदलेगी किस्मत, बुध देव करेंगे राशि परिवर्तन

यह भी पढ़ें- पार्टनर पर हर समय शक करती हैं ये 5 राशि की लड़कियां

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी ज्योतिष शास्त्र पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है। 

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो