चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Vastu Tips: किचन में नहीं रखनी चाहिए 5 चीजें, वरना अपशकुन तय

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र में किचन (रसोई घर) के लिए नियम बहुत स्पष्ट हैं कि किचन में कौन-सी चीज कहां होनी चाहिए और क्या नहीं होना चाहिए। कुछ चीजें किचन में रखने के लिए वास्तु शास्त्र में मनाही है, क्योंकि उनसे वास्तु दोष उत्पन्न होता है। आइए जानते हैं कि ये चीजें क्या हैं?
06:39 PM May 10, 2024 IST | Shyam Nandan
किचन के लिए वास्तु टिप्स
Advertisement

Vastu Tips: हर घर में किचन यानी रसोई घर एक बहुत महत्वपूर्ण भाग है। वास्तु शास्त्र के अनुसार, न केवल भोजन और स्वास्थ्य बल्कि घर की धन-संबंधी जरूरतों को भी प्रभावित करती है। किचन में कुछ चीजों को रखने के लिए मनाही है। इस शास्त्र के अनुसार, मनाही किए गए चीजों को किचन में रखने से वास्तु दोष होता है, जो दुर्भाग्य को बढ़ावा देते हैं। इससे आर्थिक नुकसान होने के साथ कुछ अनिष्ट भी हो सकते हैं। आइए जानते हैं कि किचन में कौन-कौन सी चीजें नहीं रखनी चाहिए और उन्हें रखने से क्या असर होता है?

Advertisement

खाली डब्बे और जार

वास्तु शास्त्र के अनुसार, किचन में जब कोई डब्बा या जार खाली हो जाए, तो उसे किचन से तुरंत हटा देना चाहिए। इन्हें लंबे समय तक किचन में रखने से घर में दरिद्रता का प्रवेश हो सकता है। घर में धन की कमी हो सकती है और आर्थिक समस्याएं बढ़ सकती हैं।

जूठे और बासी भोजन

जूठे और बासी भोजन से, वास्तु शास्त्र के मुताबिक, घर में नकारात्मक ऊर्जा में बढ़ोतरी होती है। इन का किचन में होना देवी अन्नपूर्णा को नाराज कर सकता है। यह घर के सदस्यों की आमदनी पर नकारात्मक असर डालता है। साथ ही यह भी ध्यान रखें कि खाने-पीने की जिन चीजों की एक्सपायरी डेट निकल चुकी है, उसे भी तत्काल हटा दें।

खुले स्थान में तेज और नुकीली वस्तुएं

वास्तु शास्त्र के अनुसार, चाकू और कैंची जैसी नुकीली वस्तुओं को हमेशा सही स्थान पर रखना चाहिए। इनके खुले स्थान पर होने से एक तो दुर्घटनाएं हो सकती है और दूसरा इनके अव्यवस्थित होने से घर में वित्तीय अस्थिरता शुरू हो सकती है।

Advertisement

टूटे हुए बर्तन

वास्तु सिद्धांतों के मुताबिक, टूटी हुई थालियां, छोटी डिश, बाउल, गिलास आदि किचन ही नहीं, घर में में भी नहीं होनी चाहिए, अन्यथा टूटे हुए बर्तन आर्थिक नुकसान का कारण बनती हैं और हर तरह की प्रगति में बाधा और रूकावट पैदा करती हैं।

ये भी पढ़ें: Ganesh Puja: केवल दूर्वा घास नहीं, 5 पत्तों को चढ़ाने से भी प्रसन्न होते हैं गणेशजी

बिना उपयोग के किचन टूल्स

वास्तु शास्त्र के अनुसार, जिस प्रकार टूटे हुए बर्तन रखने से धन और घर के विकास पर नकारात्मक असर पड़ता है, वैसा ही प्रभाव किचन में बिना उपयोग के किचन टूल्स रखने से होता है।

ये भी पढ़ें: Rudraksha Rules: रुद्राक्ष पहनने से पहले ध्यान में रखें 5 बातें

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी वास्तु शास्त्र की मान्यताओं पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Advertisement
Tags :
kitchen vastu tipsVastu ShastraVastu Tips
Advertisement
Advertisement