whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

घर में दवाइयां कहां-किस दिशा में रखें? जानें क्या कहता है वास्तु शास्त्र

Vastu Tips For Medicines: वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में दवाइयों को सही दिशा में रखने से परिवारवालों का स्वास्थ्य अच्छा रहता है। वहीं इन्हें गलत दिशा में रखने से परिवारवालों की सेहत पर नकारात्मक प्रभाव भी पड़ता है। आइए जानते हैं दवा और दवाई के डिब्बे से जुड़े वास्तु नियमों के बारे में।
05:36 PM Jul 07, 2024 IST | Nidhi Jain
घर में दवाइयां कहां किस दिशा में रखें  जानें क्या कहता है वास्तु शास्त्र

Vastu Tips For Medicines: वास्तु शास्त्र में घर में मौजूद छोटी से छोटी चीज की सही दिशा के बारे में बताया गया है। माना जाता है कि घर में किचन, बाथरूम, खिड़की, अलमारी और पेड़-पौधे आदि सभी चीजों की सही दिशा होती है। यदि घर में एक चीज भी सही दिशा में नहीं रखी होती है, तो उसका नकारात्मक प्रभाव घर के सभी सदस्यों पर पड़ता है। इसके अलावा सेहत भी खराब होने लगती है। आज हम आपको वास्तु शास्त्र में बताई गई घर में दवाइयों को रखने की सही दिशा के बारे में बताएंगे। इसी के साथ आपको ये भी जानने को मिलेगा कि किस दिशा में सिर करके सोना सही चाहिए।

Advertisement

दवाइयों को खुला नहीं रखना चाहिए

वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में दवाइयों को कभी ऐसे ही खुला नहीं रखना चाहिए। दवाओं को हमेशा किसी डिब्बे में बंद करके रखना चाहिए। नहीं तो घर में सदा बीमारियों का वास होता है।

ये भी पढ़ें- अगले 1 महीने तक इन 5 राशियों पर रहेगी शनि की कुदृष्टि! 

Advertisement

 

View this post on Instagram

 

A post shared by geeta khanna (@granny_styled)

इन दिशाओं में भूलकर भी न रखें दवाइयां

दवाइयों के डिब्बे को दक्षिण-पूर्व दिशा में नहीं रखना चाहिए। माना जाता है कि इस दिशा में दवाइयों को रखने से दवा का असर नहीं होता है। सेहत से जुड़ी समस्याओं के होने का खतरा तो बढ़ जाता ही है। साथ ही आर्थिक समस्याओं का भी सामना करना पड़ता है।

Advertisement

दक्षिण-पूर्व दिशा के अलावा घर में दवाईयों को पश्चिम दिशा में भी नहीं रखना चाहिए।  इस दिशा में दवा रखने से घरवालों की सेहत हमेशा खराब रहती है और गंभीर बीमारियों के होने का खतरा भी बढ़ जाता है। वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में दवाइयों को उत्तर दिशा में रखना शुभ माना जाता है।

दवाओं को बेड पर नहीं रखना चाहिए

दवाओं को कभी भी बेड या बेड के सिरहाने पर नहीं रखना चाहिए। ऐसा करने से कुंडली में राहु-केतु का नकारात्मक प्रभाव पड़ता है, जिससे गंभीर बीमारियों के होने का खतरा बना रहता है।

सोते समय सिर किस दिशा में होना चाहिए?

उत्तर या पूर्व दिशा में सिर करके नहीं सोना चाहिए। इस दिशा में सिर करके सोने से घर में सदा बीमारियों का वास होता है। साथ ही नींद भी अच्छी नहीं आती है। इसके अलावा घर के मुखिया को गंभीर बीमारी होने का जोखिम भी बना रहता है।

सोते समय सिर पूर्व दिशा और पैर पश्चिम दिशा की तरफ होने चाहिए। पूर्व दिशा से सूर्योदय होता है। इसलिए इस दिशा में सिर करके सोने से ज्ञान बढ़ता है। इसके अलावा सोचने-समझने की शक्ति भी बढ़ती है।

ये भी पढ़ें- किस्मत वालों की हथेली पर होती हैं ये दो रेखाएं, मालामाल होना तय!

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी ज्योतिष शास्त्र पर आधारित हैं और केवल जानकारी के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो