whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Vastu Shastra से जानें किस दिशा में सोएं पति-पत्नी? वैवाहिक जीवन में क्लेश के क्या कारण

Vastu Shastra: क्या आप जानते हैं पति-पत्नी को किस दिशा में सोना चाहिए। अगर नहीं तो आज इस खबर में बताएंगे कि पति-पत्नी को किस दिशा में सोने चाहिए। साथ ही यह भी जानेंगे कि वैवाहिक जीवन को किस प्रकार खुशहाल बना सकते हैं।
07:33 PM May 24, 2024 IST | Raghvendra Tiwari
vastu shastra से जानें किस दिशा में सोएं पति पत्नी  वैवाहिक जीवन में क्लेश के क्या कारण

Vastu Shastra: वास्तु शास्त्र में घर से लेकर व्यक्ति के जीवन से संबंधित सारी बातें बताई गई हैं। बता दें कि वास्तु शास्त्र में रिश्तों को लेकर भी बताया गया है। वास्तु शास्त्र में कई नियमों के बारे में बताया गया है जिसे अपनाने के बाद घर-परिवार से लेकर जीवन की सारी परेशानियां दूर हो जाएंगी। साथ ही धन-दौलत की कभी भी कमी नहीं होगी।

अक्सर आप देखते होंगे पति-पत्नी के बीच झगड़े होते रहते हैं। लेकिन क्या आपको पता है पति-पत्नी के बीच झगड़े बीच कुछ न कुछ कारण जरूर होता है। वास्तु शास्त्र के अनुसार, पति-पत्नी अधिकतर समय रात में एक साथ व्यतीत करते हैं। रात को सोने की गलत दिशा पति-पत्नी को एक दूसरे से दूर कर सकती है। तो आज इस खबर में जानेंगे कि पति-पत्नी का सोने की सही दिशा क्या है।

दांपत्य जीवन कैसे बनाएं खुशहाल

वास्तु शास्त्र के अनुसार, सुखी-संपन्न जीवन यापन करने के लिए कुछ नियम बताए गए हैं। यदि आप उन नियमों को अपनाते हैं तो आपका वैवाहिक जीवन सुख-शांति से बीतेगी। वास्तु शास्त्र के अनुसार, किसी भी पूजा-पाठ या धार्मिक कार्यक्रम में पति को हमेशा पत्नी के बाई ओर बैठना चाहिए। यानी पत्नी अपने पति के बाईं ओर बैठना चाहिए। मान्यता है कि यदि आप इन नियमों का पालन करते तो कभी भी वैवाहिक जीवन में क्लेश नहीं हो सकता है।

वास्तु शास्त्र के अनुसार, ऐसे ही संसार के अन्य कार्यों में पत्नी का स्थान बाई ओर बेहद शुभ माना गया है। मान्यता है कि भोजन ग्रहण करते हुए, सोते हुए, आशीर्वाद ग्रहण करते हुए पत्नी को हमेशा पति के बाई ओर रहना चाहिए। वास्तु शास्त्र के अनुसार, ऐसा करने से घर में सुख-शांति के साथ समृद्धि आती है।

पति-पत्नी के सोने की दिशा

वास्तु शास्त्र के अनुसार, पति को हमेशा दक्षिण दिशा में सोना चाहिए। साथ ही पत्नी के भी दाई ओर सोना चाहिए। मान्यता है कि दाई ओर सोने से वैवाहिक जीवन में सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। लेकिन पति-पत्नी को इस बात का जरूर ध्यान रखना जरूरी होगा कि पैर दक्षिण दिशा में नहीं होना चाहिए। यदि आप दक्षिण दिशा में पैर करके सोते हैं तो इससे शरीर की ऊर्जा नाश होता है।

यह भी पढ़ें- कल से शुरू होगा नौतपा, जानें इस दौरान किस तरह के लगाने चाहिए पेड़-पौधे, मिलेगी गर्मी से राहत

यह भी पढ़ें-  हर चुनौती को पार करने में सक्षम हैं ये 3 राशियां, मुसीबत का डटकर करते हैं सामना

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी वास्तु शास्त्र की मान्यताओं पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है। 

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो