whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Vastu Tips: जान लें झाड़ू खरीदने के 2 शुभ दिन, नहीं तो रूठ जाएंगी लक्ष्मीजी, छा जाएगी कंगाली

Vastu Tips: झाड़ू हमारे घरों में काम में आने वाली एक बहुत उपयोगी और महत्वपूर्ण वस्तु है। वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में न केवल झाड़ू रखने की दिशा और स्थान महत्वपूर्ण है, बल्कि उसे खरीदने और घर लाने का दिन भी उतना ही महत्व रखता है। मान्यता है कि गलत दिन झाड़ू खरीदने से देवी लक्ष्मी नाराज होकर रूठ सकती हैं। आइए जानते हैं, किस दिन झाड़ू खरीदना शुभ और अशुभ होता है।
03:54 PM May 18, 2024 IST | Shyam Nandan
vastu tips  जान लें झाड़ू खरीदने के 2 शुभ दिन  नहीं तो रूठ जाएंगी लक्ष्मीजी  छा जाएगी कंगाली

Vastu Tips for Broom: हमारे घर में साफ-सफाई के महत्वपूर्ण काम में उपयोगी झाड़ू का संबंध धन की देवी लक्ष्मी से है, लेकिन यह थोड़ा हटकर है। पौराणिक मान्यता के अनुसार, झाड़ू में देवी लक्ष्मी के विपरीत यानी अलक्ष्मी रूप उनकी बहन देवी दरिद्रा का वास माना जाता है। सप्ताह के शुभ दिनों में झाड़ू खरीदने से मना किया जाता है, क्योंकि इससे देवी लक्ष्मी नाराज हो सकती हैं और घर में देवी दरिद्रा का स्थायी वास हो सकता है। इससे आर्थिक संकट बढ़ सकता है। यहां तक कि कंगाली भी छा सकती हैं। वास्तु शास्त्र में झाड़ू के रखरखाव और उसे खरीदने के लिए खास नियम बताए गए हैं। आइए जानते हैं, किस दिन झाड़ू खरीदने से बचना चाहिए और इसे अपने घर लाने का सबसे बढ़िया दिन कौन-सा है?

इस दिन न खरीदें झाड़ू

वास्तु शास्त्र के अनुसार, झाड़ू में न केवल देवी दरिद्रा का, बल्कि उसमें शनिदेव का भी वास होता है। शनिदेव नौकर, दास और सेवक और इनसे जुड़ी वस्तुओं के कारक ग्रह हैं। इसलिए शनिवार को भूल से भी झाड़ू नहीं खरीदना चाहिए। शनिवार के अलावा सोमवार, बुधवार, गुरुवार और शुक्रवार को भी झाड़ू घर नहीं लाना चाहिए। इन दिनों को झाड़ू घर लाने से इन दिनों से संबंधित ग्रह दोष बढ़ जाते हैं, जो धन हानि के साथ-साथ परिवार में स्वास्थ्य समस्याओं को बढ़ा सकते हैं। बता दें, सोमवार चंद्रमा, बुधवार बुध ग्रह, गुरुवार बृहस्पति ग्रह और शुक्रवार शुक्र ग्रह को समर्पित दिन हैं। साथ ही, शुक्रवार को देवी लक्ष्मी की विशेष पूजा का दिन है, इसलिए इस दिन भी किसी भी सूरत में झाड़ू घर नहीं लाना चाहिए।

ये भी पढ़ें: 50, 100, 500 की जगह शगुन में 51, 101 या 501 रुपये देना ही शुभ क्यों है? जाने शगुन के 1 रु. का महत्व

झाड़ू खरीदने का शुभ दिन

वास्तु शास्त्र और ज्योतिष मान्यताओं के अनुसार, रविवार और इस दिन के स्वामी ग्रह सूर्य स्वच्छता के और मंगलवार और मंगल ग्रह व्यवस्था के कारक ग्रह हैं। इसलिए इन दो दिनों को आप झाड़ू की खरीददारी कर सकते हैं। इन दो दिनों को झाड़ू को घर लाने से शुभता में बढ़ोतरी होती है। साथ यह भी जान लें कि हिन्दू परंपरा के अनुसार, पूरे साल में धनतेरस का दिन झाड़ू खरीदने का सबसे बढ़िया दिन माना गया है। वास्तु शास्त्र के अनुसार, टूटे हुए झाडू को आप किसी भी दिन फेंक सकते हैं, लेकिन इसे घर से बाहर निकालने का सबसे बढ़िया दिन शनिवार को माना गया है।

ये भी पढ़ें: Dahi Cheeni Upay: शुभ काम से पहले दही-चीनी खाना क्यों जरूरी? जानें ज्योतिषीय और धार्मिक कारण

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी धार्मिक मान्यताओं पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी उपाय को करने से पहले संबंधित विषय के एक्सपर्ट से सलाह अवश्य लें।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो