whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

घट रहा लाभ का मार्जिन, बढ़ रहा है कर्ज का बोझ? अपनाएं 18 वास्तु टिप्स, जल्द बढ़ जाएगा बिजनेस में प्रॉफिट

Vastu Tips for Profit in Business: बिजनेस में लगातार घाटा होना या कर्ज का बना रहना, व्यवसाय की आर्थिक स्थिरता के लिए सही नहीं है। बिजनेस का यह लॉस शॉप या ऑफिस के वास्तु दोष से भी हो सकता है। यहां बताए गए 18 वास्तु टिप्स को अपनाकर आप अपने बिजनेस में प्रॉफिट का मार्जिन बढ़ा सकते हैं।
12:56 PM May 28, 2024 IST | Shyam Nandan
घट रहा लाभ का मार्जिन  बढ़ रहा है कर्ज का बोझ  अपनाएं 18 वास्तु टिप्स  जल्द बढ़ जाएगा बिजनेस में प्रॉफिट

Vastu Tips for Profit in Business: यदि आपके व्यापार में बाधाएं आ रही हैं, लाभ कम हो रहा है या मुनाफे की जगह हानि हो रही है, या फिर बिजनेस लोन बढ़ता ही जा रहा है, तो इसका एक कारण आपके शॉप या प्रतिष्ठान का वास्तु भी हो सकता है। यदि आप नया व्यवसाय शुरू करने जा रहे हैं, तो आप कुछ खास वास्तु उपायों का शुरू से ही ध्यान रख कर अपने बिजनेस में प्रॉफिट का मार्जिन बढ़ा सकते हैं। आइए जानते हैं, क्या हैं ये वास्तु टिप्स?

Advertisement

बिजनेस के नए शॉप और ऑफिस के लिए वास्तु टिप्स

इस दिशा में बनवाएं एंट्रेंस गेट: दुकान या प्रतिष्ठान के एंट्रेंस गेट की दिशा का वास्तु में काफी महत्व है। उत्तर और पूर्व दिशा में बने गेट को बिजनेस के सफल होने और लाभ बढ़ाने के लिए बेस्ट माना गया है।

शोकेस और केबिन की दिशा: वास्तु के मुताबिक शोकेस को उत्तर और पश्चिम दिशा में बनवाना चाहिए। यह कस्टमर के फुटफॉल को बढ़ाने में सहायक सिद्ध होता है।

Advertisement

इस दिशा में होना चाहिए आपका चेहरा: इस बात का ध्यान रखें कि दुकान या ऑफिस में आपके बैठने का स्थान दक्षिण या पश्चिम दिशा में हो, ताकि आपका फेस यानी चेहरा उत्तर और पूर्व दिशा में हो। उत्तर कुबेर और पूर्व इंद्र की दिशा है, जो व्यापार से समृद्धि में सहायक होते हैं।

इस दिशा में रखें धन: शॉप में पैसे रखने का स्थान इस प्रकार होना चाहिए कि जब कैश की तिजोरी, अलमारी या ड्रॉअर खोलें तो उसका मुख उत्तर दिशा की ओर हो।

Advertisement

सेल्समैन की जगह: यदि आपकी शॉप या शोरूम में सेल्समैन हैं, तो उनका काउंटर या बैठने की जगह पूर्व या उत्तर में बनवाएं।

सीढ़ियां होनी चाहिए ऐसी: वास्तु शास्त्र के अनुसार, यदि आपके शॉप या ऑफिस में सीढ़ियां हैं, तो ध्यान रखें कि उसमें सीढ़ियों की संख्या ऑड यानी विषम, जैसे- 5, 7, 11 आदि होनी चाहिए।

भूल से भी इस्तेमाल न करें ये रंग: बिजनेस में लाभ का मार्जिन ऊंचा रखने के लिए शॉप या ऑफिस की दीवारों पर हमेशा सफेद, क्रीम कलर या अन्य हल्के रंगों का इस्तेमाल करना चाहिए। भूल से काले रंग का व्यवहार नहीं करें या दूसरे गहरे रंगों का यूज नहीं करें।

इस दिशा में रखें बिक्री का सामान: शॉप या शोरूम में बिक्री का सारा सामान हमेशा दक्षिण, पश्चिम या उत्तर-पश्चिम (वायव्य) दिशा में रखने से बिजनेस में लाभ का प्रतिशत बढता है।

कस्टमर के लिए एक्जिट डोर: वास्तु शास्त्र के अनुसार, शॉप या वर्क प्लेस का बीच का भाग खाली और खुला होना चाहिए। यहां जितना कम से कम सामान हो, वह सकारात्मक ऊर्जा के लिए बढ़िया होता है। शॉप में कस्टमर के निकलने का गेट साइड से नहीं बल्कि शॉप के मध्य यानी बीच से बनवाएं।

यहां रखें मंदिर: यदि आपके शॉप या केबिन में छोटा मंदिर है या लगवाना है, तो उसे अपनी सीट के पीछे न रखें, यह अशुभ होता है। यह हमेशा आपके चेहरे के सामने होना चाहिए। इससे बिजनेस में पॉजिटिव रिजल्ट जल्दी मिल सकते हैं।

बिजनेस में जल्द प्रॉफिट के लिए अपनाएं ये वास्तु टिप्स

  • अपने शॉप या वर्क प्लेस पर एक पांचजन्य शंख रखें और रोज इसकी पूजा करें।
  • व्यापार में विस्तार और लाभ का मार्जिन बढ़ाने के लिए शॉप या ऑफिस के डेस्क या टेबल पर पर स्फटिक, श्रीयंत्र, क्रिस्टल बॉल, स्फटिक कछुआ आदि रखें।
  • ध्यान रखें कि शॉप, ऑफिस या वर्क प्लेस दरवाजे, खिड़कियां और अलमारियां टूटी हुई नहीं होनी चाहिए और न ही उन्हें खोलते समय आवाज होनी चाहिए। टूटी खिड़कियां, दरवाजे और फर्नीचर बिजनेस के लिए अशुभ होते हैं।
  • शॉप या ऑफिस पर दरवाजा लगवाते समय इस बात का ध्यान रखें कि वह हमेशा अंदर की ओर खुले।
  • बिजनेस में सक्सेस और बुरी नजर से बचाव के लिए मेन गेट यानी एंट्रेंस पर 'यू' आकार के घोड़े की नाल लगाएं।
  • बिजनेस में बढ़ते घाटे या बिजनेस लोन के बढ़ते बोझ से मुक्ति पाने के लिए किसी पंडित से पूजा करवाकर शॉप में 'व्यापार वृद्धि यंत्र' की स्थापित करें और रोज इसकी पूजा करें।
  • यदि बिजनेस में लॉस हो रहा है या कस्टमर नहीं आ रहे हैं, तो प्रत्येक शुक्रवार को शॉप के एंट्रेंस गेट पर आम्र-पल्लव यानी आम के पत्ते का तोरण टांगे।
  • धन की आमद बढ़ाने के लिए शॉप के अंदर उत्तर दिशा में कम से कम वाट का एक लाल बल्ब और पश्चिम दिशा में एक पीला बल्ब लगाएं और इसे हमेशा ऑन यानी जलता हुआ रखें।

ये भी पढ़ें: Vastu Shastra: लिविंग रूम के लिए अपनाएं 7 वास्तु टिप्स, चमक जाएगी किस्मत, बरसेगा धन

ये भी पढ़ें: Vastu Tips: लेडिज जरूर जानें घर में कहां नहीं रखनी चाहिए ज्वेलरी? अलमारी के 10 वास्तु टिप्स

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी धार्मिक शास्त्र की मान्यताओं पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी उपाय को करने से पहले संबंधित विषय के एक्सपर्ट से सलाह अवश्य लें।

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो