चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Astro-Vastu Tips: घर खरीदने या किराए पर लेने से पहले इन 5 बातों का रखें ध्यान, वरना रहेंगे हमेशा परेशान

Astro-Vastu Tips: नया घर खरीदने या किराए पर लेने से पहले ज्योतिष और वास्तु शास्त्र के नियमों का ध्यान रखने से धन, संपत्ति और सुख-शांति में कभी कोई कमी नहीं होती है। इन नियमों को नजरअंदाज करने के भयंकर परिणाम होते हैं। आइए जानते हैं, घर या मकान लेने से पहले किन 5 बातों को ध्यान में रखना चाहिए।
11:56 AM May 05, 2024 IST | News24 हिंदी
मकान लेने ज्योतिष और वास्तु नियम
Advertisement

Astro-Vastu Tips: मकान खरीदने या किराए पर लेते समय बिल्डिंग की फीचर, लोकेशन, कम्यूनिटी, सुरक्षा और अन्य सुविधाओं का ध्यान रखना जितना जरूरी है, उतना ही जरूरी ये भी है कि क्या वह मकान या फ्लैट आपके लिए शुभ है? ज्योतिष और वास्तु शास्त्र के अनुसार, क्या वह आपके पर्सनल और प्रोफेशनल ग्रोथ के लिए सही है? अक्सर लोग इन बातों को या तो जानते नहीं हैं या फिर नजरअंदाज कर देते हैं। परिणामस्वरुप व्यक्तिगत और व्यवसायिक उन्नति रुक जाती है। परिवार में रोग, कष्ट, विवाद और आर्थिक समस्याएं पीछा नहीं छोड़ती हैं। आइए जानते हैं कि मकान खरीदने या किराए पर लेने से किन बातों का ध्यान रखना चाहिए?

Advertisement

कुंडली में ग्रहों की दशा

घर खरीदने या किराए पर लेने से पहले कुंडली में ग्रहों की दशा जरूर देखनी चाहिए। ग्रहों की मुख्य दशा और अंतर्दशा के आधार पर मकान लेने से भाग्योदय में बाधा नहीं आती है। शनि, राहु और केतु की दशा में मकान नहीं लेना चाहिए, अन्यथा आर्थिक परेशानियां बढ़ जाती हैं और घर के सदस्य स्वास्थ्य समस्याओं से त्रस्त रहते हैं।

ग्रह-गोचर और युति

ज्योतिष शास्त्र में, कुछ खास ग्रह-गोचर और युतियां (कुंडली के किसी भाव यानी घर में एक से अधिक ग्रहों का संयोग) अशुभ मानी जाती हैं, जिनमें मकान खरीदने से बचना चाहिए। जब सूर्य अष्टम भाव में, मंगल, बुध, गुरु और शुक्र छठे या अष्टम भाव में गोचर कर रहा हो, तो मकान नहीं खरीदना चाहिए न ही किराए पर लेना चाहिए। साथ ही जब शनि, राहु और केतु का गोचर छठे या अष्टम भाव में हो, तब भी मकान लेने से बचना चाहिए, अन्यथा दुर्भाग्य पीछा नहीं छोड़ता है।

घर की दिशा

मकान की की सही दिशा सौभाग्य लाती है।

Advertisement

कोई भी मकान खरीदने या किराए पर लेने से पहले यह सुनिश्चित कर लें कि उसका रुख और मुख्य प्रवेश द्वार सही दिशा में हो। पूर्व और उत्तर दिशा की रुख वाला घर हमेशा फायदेमंद होता है। दक्षिणमुखी मकान भूल से भी नहीं लेना चाहिए। पश्चिममुखी मकान विशेष परिस्थितियों में ही लेनी चाहिए।

शुभ-अशुभ मुहुर्त

कोई भी शुभ काम करने से पहले शुभ-अशुभ मुहुर्त देख लेना आवश्यक है। अशुभ या गलत मुहुर्त में किए गए काम उन्नति और प्रगति में बाधक होते हैं। धन हानि और मानसिक अशांति बढ़ जाती है। किसी ज्योतिष एक्सपर्ट से मशवरा कर एक शुभ मुहूर्त और सटीक समय चुन सकते हैं।

घर का वास्तु

फाइनली घर के वास्तु को जांच लेना चाहिए। मास्टर लिविंग रूम का उत्तर या उत्तर-पूर्व कोने में होना चाहिए और टॉयलेट घर के उत्तर-पश्चिम या पश्चिम दिशा में होना चाहिए आदि अनेक ऐसी बातें जिनका आपको बखूबी ध्यान में रखना चाहिए। इसके लिए आप किसी वास्तु एक्सपर्ट की सहायता ले सकते हैं।

ये भी पढ़ें: Vastu for Love Life: कपल के बीच रोमांस बढ़ाने के 5 वास्तु उपाय

इन बातों का भी रखें ध्यान

कभी भी मेन रोड पर बना मकान नहीं लेना चाहिए, यह मानसिक अशांति बढ़ाता है। चौराहे और तिराहे पर कभी भूलकर भी मकान नहीं लेना चाहिए। इनमें भयंकर वास्तुदोष होता है।  दलदली या पानी से भरे जगहों वाली मकान लेने से बचना चाहिए, वरना आर्थिक और स्वास्थ्य समस्याएं पीछा नहीं छोड़ती हैं।

ये भी पढ़ें: सुबह उठकर आप भी देखते हैं आईना? छोड़ दें ये आदत, वरना…

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी धार्मिक मान्यताओं पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी उपाय को करने से पहले संबंधित विषय के एक्सपर्ट से सलाह अवश्य लें।

Advertisement
Tags :
Five vastu tipsHome Vastu Tips
Advertisement
Advertisement