चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Vastu Tips: रात में ठीक से नहीं सो पाएं, तो करें ये वास्तु उपाय, आएगी सुकून की नींद

सही से नींद न आने का एक कारण घर का वास्तु दोष हो सकता है। वास्तु शास्त्र के उपायों से घर की वैसी नेगटिव एनर्जी, जो अच्छी नींद में बाधक है, को दूर कर सुकून की नींद ली जा सकती है।
08:55 AM May 01, 2024 IST | News24 हिंदी
नींद न आने की समस्या को कुछ आसान वास्तु उपाय से दूर किया जा सकता है।
Advertisement

Vastu Tips: यदि एक प्रतिष्ठित हेल्थ मैगजीन की नींद से जुड़ी एक रिपोर्ट को मानें, तो हर तीसरा आदमी रात में सही से नींद नहीं शिकायत करता है। इसकी मुख्य वजह है, तनाव, जो किसी भी जाने-अनजाने कारण से हो सकता है। वास्तु शास्त्र के मुताबिक़, घर का वास्तु दोष और घर में फैली नकारात्मक ऊर्जा भी सही से नींद न आने का एक कारण हो सकती है। वास्तु शास्त्र कहता है कि घर की नकारात्मक ऊर्जा और वास्तु दोष को दूर कर इंसान सही से नींद न आने की समस्या से निजात पा सकता है। आइए जानते हैं, कुछ आसान वास्तु उपाय, जिसे अपना कर अच्छी और सुकून भरी नींद के मजे लिए जा सकते हैं।

Advertisement

रंग का वास्तु उपाय

यदि दिन भर की भाग-दौड़ के बाद आपकी रातें करवटें बदलती हुई गुजरती है, अपने बेडरूम के रंग (Color) को बदलें। नींद की प्रॉब्लम को दूर करने के लिए ऑरेंज यानी नारंगी रंग सबसे शुभ माना गया है, क्योंकि यह सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बढाता है। अगर पूरे कमरे को नहीं रंग सकते हैं, तो कम-से-कम एक दीवाल को ऑरेंज रंग का जरूर रखें।

आईना का उपाय

रात में सोने पहले बेडरूम या जिस रूम में भी आईना (Mirror) हो, उसे ढंक कर सोएं। आईना दिन भर घर में होने वाली भांति-भांति की घटनाओं गवाह होता है। प्राचीन मान्यता है कि रात में यह उनको दोहराता है, जो घर में नकारात्मक ऊर्जा को बढ़ा देता है। इससे नींद में अजीबोगरीब सपने बहुत आते हैं और नींद उचटती रहती है। साथ ही यह भी ध्यान रखें कि आईना न तो सिर की तरफ हो और न ही पैर की तरफ।

फोटो का उपाय

बेडरूम में कभी भी एक फोटो नहीं लगाने चाहिए, यह वास्तु दोष पैदा करता है। जो आपकी नींद में खलल का कारण हो सकता है। इसलिए बेडरूम में जब भी फोटो लगाएं, तो वह कम-से-कम दो या जोड़े में होनी चाहिए।

Advertisement

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी धार्मिक मान्यता पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी उपाय को करने से पहले संबंधित विषय के एक्सपर्ट से सलाह अवश्य लें।

Advertisement
Tags :
InsomniaVastu TipsVastu Upay
Advertisement
Advertisement