whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

बीमारियों से बचाव और हेल्दी लाइफ के लिए 5 वास्तु टिप्स, पूरा परिवार रहेगा खुशहाल

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र में घर की ऊर्जा और दिशा का विशेष ध्यान रखा जाता है। हेल्थ के मामले में वास्तु शास्त्र के उपाय काफी कारगर और फायदेमंद सिद्ध होते हैं। आइए जानते हैं, बीमारियों से बचाव और हेल्दी लाइफ के लिए 5 वास्तु टिप्स...
04:00 PM May 11, 2024 IST | Shyam Nandan
बीमारियों से बचाव और हेल्दी लाइफ के लिए 5 वास्तु टिप्स  पूरा परिवार रहेगा खुशहाल
स्वस्थ और फिट रहने के लिए वास्तु टिप्स

Vastu Tips for Health: स्वास्थ्य सबसे बड़ी संपत्ति है। धन कितना भी हो, तन और मन स्वस्थ नहीं है, तो सारा धन बेकार है। वास्तु शास्त्र में बताए गए कुछ उपायों को अपनाकर जीवन और परिवार को सेहतमंद रखा जा सकता है। यहां बीमारियों से बचाव और हेल्दी लाइफ के लिए 5 वास्तु टिप्स दिए गए हैं, आप और आपका परिवार हेल्दी और खुशहाल रह सके।

घर के ब्रह्म स्थान को खाली रखें

घर के मध्य भाग को वास्तु शास्त्र में ब्रह्म स्थान कहा गया है। मान्यता के अनुसार, इस जगह को खाली और हमेशा साफ रखना चाहिए। यहां कोई भारी वस्तु कभी नहीं होना चाहिए। घर के ब्रह्म स्थान के भरे हुए और गंदा रहने से घर लोग अक्सर बीमार रहते हैं।

ईशान कोण में करें ये काम

ईशान कोण (पूर्व-उत्तर कोना) घर के सभी कोनों में सबसे महत्वपूर्ण और शुभ माना गया है। यहां हमेशा दीपक या प्रकाश की व्यवस्था रखने से घर के लोग बहुत कम बीमार पड़ते हैं। शुद्ध तिल के तेल का दीपक जलाने से बीमारी में जल्दी रिकवरी होती है।

बेडरूम में रखें ये चीज

अच्छी नींद सेहत के लिए बहुत जरूरी है। यदि किसी तनाव की वजह से नींद नहीं आ रही हो, तो बेडरूम में लैवेंडर का पौधा रखें।

मानसिक स्वास्थ्य के लिए करें ये काम

अच्छी सेहत के लिए शरीर और मन दोनों का स्वस्थ होना आवश्यक है। जब भी पढ़ने बैठें उत्तर-पूर्व की ओर मुख रखें। यह उपाय मानसिक स्वास्थ्य मजबूत रखा है।

ये भी पढ़ें: Vastu Tips: किचन में नहीं रखनी चाहिए 5 चीजें, वरना अपशकुन तय

इन चीजों को तुरंत घर से हटाएं

टूटा हुआ आईना, कांच, बंद घड़ियां, टूटी चीजें और कबाड़ को तत्काल घर से हटाएं। ये चीजें सेहत पर तो असर डालती ही हैं, साथ ही आर्थिक संकट बना रहता है।

ये भी पढ़ें: Ganesh Puja: केवल दूर्वा घास नहीं, 5 पत्तों को चढ़ाने से भी प्रसन्न होते हैं गणेशजी

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी धार्मिक मान्यताओं पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी उपाय को करने से पहले संबंधित विषय के एक्सपर्ट से सलाह अवश्य लें।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो