whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

Vastu Tips For Mata lakshmi : अगर पाना चाहते हैं माता लक्ष्मी की कृपा तो इन 7 नियमों का जरूर करें पालन

Vastu Tips For Mata lakshmi : वास्तुशास्त्र में सुख-समृद्धि से जुड़े कई उपाय बताये गए हैं। वास्तुशास्त्र कहता है कि जिन घरों में इन 7 नियमों का पालन किया जाता है, वहां माता लक्ष्मी हमेशा वास करती हैं।
03:10 PM Oct 20, 2024 IST | Nishit Mishra
vastu tips for mata lakshmi   अगर पाना चाहते हैं माता लक्ष्मी की कृपा तो इन 7 नियमों का जरूर करें पालन

Vastu Tips For Mata lakshmi : वास्तुशास्त्र के नियमों का पालन कर यदि कोई घर या ऑफिस खरीदता है या बनवाता है तो उसे तरक्की मिलती है। वहीं जो वास्तु से जुड़े नियमों का पालन नहीं करते, उन्हें कई तरह के समस्याओं का सामना करना पड़ता है। वास्तु के नियमों का पालन किया जाए तो माता लक्ष्मी की कृपा भी बनी रहती है। चलिए जानते हैं ऐसे ही सात नियमों के बारे में जिसका पालन करने से माता लक्ष्मी प्रसन्न रहती हैं।

Advertisement

पहला

वास्तुशास्त्र कहता है कि अगर आप माता लक्ष्मी की कृपा पाना चाहते हैं तो, अपने घर में तुलसी का पौधा अवश्य रखें। तुलसी के पौधे में रोज पानी भी डालें। साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि रविवार, पूर्णिमा और एकादशी के दिन कोई तुलसी के पौधे से पत्तों को न तोड़ें।

दूसरा

वास्तुशास्त्र के अनुसार किचन में किसी बर्तन में हमेशा पानी भरकर रखना चाहिए। ऐसा करने से माता लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और घर में कभी धन की कमी नहीं होने देती हैं। लेकिन इस बात का भी ध्यान रखें कि पानी बासी न हो। बर्तन के पानी को रोज बदलें।

Advertisement

तीसरा

घर की छत की नियमित रूप से सफाई करें। कई लोग ऐसे होते हैं जो अपने घर की छत पर कई महीनों तक कूड़ा जमा करके रखते हैं। ऐसा करने से माता लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं। वास्तुशास्त्र कहता है कि जो लोग नियमित रूप से छत की सफाई नहीं करते, उन्हें आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

Advertisement

चौथा

वास्तुशास्त्र के अनुसार जिस घर में जूते-चप्पलों को रखने के लिए एक निश्चित स्थान नहीं होता, वहां माता लक्ष्मी कभी भी वास नहीं करती हैं। साथ ही ऐसा करने से घर में वास्तु दोष भी लगता है। इसलिए जूते-चप्पलों को रखने के लिए एक निश्चित स्थान बना लें।

पांचवां

वास्तुशास्त्र में बताया गया है कि घर खरीदते समय समय इस बात का अवश्य ध्यान रखना चाहिए कि, घर में सूर्य की रोशनी आ रही हो। जिस घर में सूर्य की रोशनी आती है वहां सुख-समृद्धि बनी रहती है। यदि आपने घर खरीद लिया है और रोशनी नहीं आ रही है तो घर की पूर्व दिशा में उगते हुए सूर्यदेव की तस्वीर लगा लें। ऐसा करने से भी वास्तुदोष दूर हो जाता है। साथ ही सौभाग्य की प्राप्ति होती है।

छठा

वास्तुशास्त्र कहता है की घर में हमेशा चौकोर या गोलाकार फर्नीचर ही लगाना चाहिए। ऐसा करने से घर में धन की कमी नहीं होती और आय भी बढ़ती है।

सातवां

घर को रोज साफ करें। वास्तुशास्त्र के अनुसार माता लक्ष्मी उसी घर में जाती हैं जहां साफ-सफाई का ध्यान रखा जाता है। जो लोग घर को साफ नहीं रखते वहां दरिद्रता का वास होता है।

ये भी पढ़ें- Diwali 2024: दिवाली से पहले घर-दुकान में कराएं ये रंग, खुशियों और धन की साथ में होगी बरसात!

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी धार्मिक मान्यताओं पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो