whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

Vastu Shastra: बच्चों में डालें इस दिशा में मुंह करके खाने की आदत, दिमाग से बनेंगे तेज, करेंगे तरक्की!

Vastu Shastra: वास्‍तु शास्‍त्र में किचन, किचन में खाना बनाने से लेकर डाइनिंग रूम और भोजन करने आदि के लिए कुछ नियम बताए हैं। आइए जानते हैं कि वास्‍तु शास्‍त्र के अनुसार किस दिशा में मुंह करके भोजन करना सबसे अच्छा माना गया है और इसके क्या फायदे होते हैं?
05:50 PM Sep 19, 2024 IST | Shyam Nandan
vastu shastra  बच्चों में डालें इस दिशा में मुंह करके खाने की आदत  दिमाग से बनेंगे तेज  करेंगे तरक्की

Vastu Shastra: यह कहावत आपने जरूर सुना होगा कि 'जैसा होगा अन्न, वैसा होगा मन'। इस कहावत के अनेक मायने हैं, उसमें से एक है, भोजन करने यानी खाने को लेकर कुछ जरूरी नियमों का पालन। भोजन करने की दिशा और वस्तुओं का चुनाव वास्‍तु शास्‍त्र में बताए गए कुछ नियमों पर आधारित है। इनका पालन करने से न केवल स्वास्थ्य अच्छा रहता है, सुख, समृद्धि और सौभाग्य का वरदान मिलता है। दरअसल, इस शास्‍त्र में किचन से लेकर डाइनिंग रूम आदि के लिए कुछ नियम बताए हैं।

Advertisement

बच्चों को किस दिशा में मुंह करके खाना खिलाया जाए, इसका हमारे पूर्वजों के समय से ही खास महत्व रहा है। वास्तु शास्त्र के अनुसार, खाने की दिशा का हमारे स्वास्थ्य और मानसिक विकास पर गहरा प्रभाव पड़ता है। साथ ही, जीवन में सुख-समृद्धि बनी रहे, सेहत अच्‍छी रहे, इसके लिए इनका पालन जरूर करना चाहिए। आइए जानते हैं कि वास्‍तु शास्‍त्र के अनुसार किस दिशा में मुंह करके भोजन करना चाहिए?

भोजन करने की सबसे शुभ दिशा

वास्‍तु शास्‍त्र के अनुसार पूर्व या उत्तर-पूर्व दिशा में मुख करके भोजन करना बहुत शुभ होता है। परिवार के सभी लोगों, विशेषकर बच्चों को, इस दिशा की ओर मुंह करके खाने आदत डालनी चाहिए। इससे देवी सरस्वती और मा मां लक्ष्‍मी दोनों प्रसन्‍न होती हैं। घर में हमेशा विद्या का वास होता और धन-धान्‍य भरा रहता है।

Advertisement

इस दिशा में मुंह कर खाने से बढ़ता है कर्ज

जो युवा जातक अपना करियर शुरू कर रहे हैं, उनके लिए पश्चिम दिशा में मुंह करके भोजन करना अच्‍छा होता है। लेकिन सावधान, खाना खाने के लिए यह दिशा अशुभ मानी गई है। कहते हैं, इस दिशा में मुंह करके भोजन करने से कर्ज बढ़ता है।

ये भी पढ़ें: Sharad Purnima 2024: चांद की रोशनी में क्यों रखते हैं खीर? जानें महत्व और नियम

Advertisement

इस दिशा में मुंह कर खाने से बढ़ती है आमदनी

उत्तर दिशा भी खाने के लिए शुभ मानी जाती है। इस दिशा में मुंह करके खाने से बच्चे का मन शांत रहता है, नींद अच्छी आती है और जीवन में तरक्की करते हैं। साथ ही यदि घर के मालिक या कमाने वाले इस दिशा की ओर मुंह कर खाते हैं, तो उनकी आमदनी बढ़ती है।

भूल से भी इस दिशा में मुंह कर न करें भोजन

दक्षिण दिशा में मुंह करके खाना खाने से सबसे ज्‍यादा नुकसान होता है। वास्तु शास्त्र के अनुसार, दक्षिण दिशा को यमराज की दिशा माना जाता है। इसलिए, इस दिशा में मुंह करके खाना खाने से नकारात्मक प्रभाव पड़ते हैं। भूल से भी इस दिशा की ओर मुंह कर भोजन नहीं करना चाहिए। कहते हैं, यह रोग और बीमारी को बढ़ावा देता है।

ये भी पढ़ें: Jitiya Vrat 2024: ये 5 चीजें बनाती हैं जितिया व्रत को खास, नहीं खाईं तो अधूरा रहेगा व्रत!

ये भी पढ़ें: Chandra Grahan 2025: क्या अगले साल पितृपक्ष में फिर लगेगा चंद्र ग्रहण, जान लीजिए 2025 के ग्रहण की तिथियां

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी ज्योतिष शास्त्र की मान्यताओं पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो