whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Vastu Tips: सावधान! घर की इस दिशा में कभी न रखें सोना-चांदी, रूठ सकती हैं मां लक्ष्मी

Vastu Tips For Keeping Gold: घर में गलत जगह सोने-चांदी का आभूषण या तिजोरी रखना धन हानि की वजह बन सकता है। इसके अलावा मां लक्ष्मी भी रूठ सकती है। आइए सही दिशा के बारे में जानते हैं।
03:01 PM Aug 07, 2024 IST | Simran Singh
vastu tips  सावधान  घर की इस दिशा में कभी न रखें सोना चांदी  रूठ सकती हैं मां लक्ष्मी
घर में तिजोरी कहां रखें

Vastu Tips For Keeping Gold and Silver at Home: वक्त के साथ भले ही पैसे, सोना और चांदी को रखने की जगह बदल गई हो, लेकिन शास्त्रों में दिशा के बारे में वो ही बातें हैं और इन्हें बदला नहीं जा सकता है। सरल भाषा में कहें तो आप सोने और चांदी से बने आभूषणों को कहां रखते हैं उस जगह का खास महत्व होता है। हर दिशा के लिए वास्तु शास्त्र में अलग-अलग राय है। सही दिशा में सही चीजों को रखा होना, व्यक्ति के जीवन को बदल सकता है। जबकि, गलत जगह पर चीज रखने से नुकसान का सामना भी करना पड़ सकता है।

वास्तु शास्त्र में सही दिशा और जगह का खास महत्व दिया जाता है। घर में आप कौन सी चीज कहां रख रहें और उसका सकारात्मक परिणाम मिल रहा है या फिर नकारात्मक, ये आपके लिए जानना जरूरी होना चाहिए। आज हम आपको सोने और चांदी से बने आभूषणों को सही दिशा और सही जगह के बारे में बताने जा रहे हैं। आइए जानते हैं कि सोने-चांदी को कहां रखना चाहिए और कहां रखने से बचना चाहिए?

घर में कहां रखें तिजोरी?

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में तिजोरी को सही दिशा में रखना चाहिए। अगर आप गलत जगह तिजोरी रख देते हैं तो उसमें कभी पैसे या अन्य तरह का धन नहीं रह पाता है। घर में बरकत नहीं होती है और आपसे मां लक्ष्मी रूठी हुईं रहती हैं। इसलिए ध्यान रखें कि दक्षिण दिशा की ओर तिजोरी को रखना है जो खुल जाने पर उत्तर दिशा की ओर खुले। चाहें तो पश्चिम दिशा में भी रख सकते हैं, लेकिन तिजोरी का गेट पूर्व दिशा की तरफ खुलना चाहिए।

ये भी पढ़ें- रसोई में इस दिशा में गलती से भी न रखें सिंक, चूल्हा और फ्रिज, नुकसान होना तय!

इस दिशा सोने-चांदी के जेवर रखना उत्तम

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर की उत्तर दिशा में मां लक्ष्मी का वास होता है। साथ ही कुबेर देवता भी विराजमान होते हैं। इसलिए उत्तर दिशा को तिजोरी रखने के लिए उत्तम माना गया है। मान्यता है कि इस दिशा में सोना, चांदी और पैसा रखना लाभकारी होता है। हमेशा बढ़ोतरी ही होती है और मां लक्ष्मी के साथ कुबेर देवता की मेहरबानी रहती है।

भूलकर भी यहां न रखें सोने-चांदी के जेवर

जिस तरह से सोने और चांदी के आभूषणों को उत्तर दिशा में रखना शुभ माना गया है, ठीक वैसे ही इसे रखने के लिए अशुभ जगह भी है। सोने और चांदी के जेवरों को कभी भी पश्चिम दिशा में न रखें। यहां रखने से आपको आर्थिक नुकसान का सामना करना पड़ सकता है।

ये भी पढ़ें- घर में कैक्टस प्लांट रखना अशुभ क्यों? फैमिली मेम्बर्स पर होते हैं ये नेगेटिव असर

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो