होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Diwali 2024 Vastu Tips: दिवाली से पहले घर की इन 3 दिशाओं की कर लें साफ-सफाई, इतना धन बरसेगा संभाल नहीं पाओगे!

Diwali 2024 Vastu Tips: इस साल 31 अक्टूबर को दिवाली मनाई जाएगी। दिवाली के दिन माता लक्ष्मी और गणेश जी की पूजा घर घर में की जाती है। वास्तु शास्त्र कहता है कि अगर घर के तीन स्थानों को दिवाली से पहले साफ कर लिया जाए तो माता लक्ष्मी की कृपा सदैव बानी रहती है। आइए जानते हैं वो तीन जगहें कौन-कौन सी हैं?
05:55 AM Sep 29, 2024 IST | Nishit Mishra
Advertisement

Diwali 2024 Vastu Tips: दिवाली के दिन घर के मुख्य द्वार को सभी सजाते हैं। मुख दरवाजे पर लोग स्वास्तिक और लक्ष्मी जी के चरणों का चिन्ह भी बनाते हैं। परन्तु घर के अंदर वास्तु शास्त्र के अनुसार साफ-सफाई नहीं करते। वास्तु शास्त्र के मुताबिक अगर दिवाली से पहले घर के 3 भागों की साफ-सफाई कर ली जाये तो माता लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और वह घर धन-धन्य से परिपूर्ण हो जाता है।

Advertisement

घर का मध्य भाग

शास्त्रों में घर के मध्य यानी बीचोंबीच का हिस्सा ब्रह्म स्थान माना गया है। वास्तु शास्त्र के अनुसार घर के इस हिस्से को हमेशा साफ-सुथरा और खुला रखना चाहिए। ऐसा माना जाता है कि इस हिस्से के साफ और खुला रखने से आर्थिक परेशानी हमेशा दूर रहती है। इस हिस्से में माता लक्ष्मी का भी वास माना जाता है। इसलिए यदि आपके घर का मध्य भाग साफ नहीं है तो दिवाली से पहले इसे साफ कर लें।

उत्तर-पूर्व दिशा को कर लें साफ

वास्तु शास्त्र में घर की उत्तर-पूर्व दिशा को ईशान कोण कहा गया है। वास्तु शास्त्र के मुताबिक ईशान कोण में देवी-देवताओं का होता है। ऐसा माना जाता है कि कभी भी घर के इस दिशा में टूटे-फूटे सामान को नहीं रखना चाहिए। इस दिशा को हमेशा साफ और खाली रखना चाहिए। वास्तु शास्त्र के अनुसार ईशान कोण के गंदा होने से या भरे होने से माता लक्ष्मी घर से वापस चली जाती हैं। इसलिए यदि माता लक्ष्मी की कृपा पाना चाहते हैं तो दिवाली से पहले इस दिशा को साफ-सुथरा और खाली कर दें।

दक्षिण दिशा

शास्त्रों में दक्षिण दिशा को यम का स्थान बताया गया है। वैसे घर के इस दिशा में पैसा, आभूषण और तिजोरी रखने से तो कोई नुकसान नहीं होता लेकिन धन की वृद्धि रुक जाती है। घर के दक्षिण दिशा में माता लक्ष्मी प्रवेश नहीं करती हैं। इसलिए अगर आपने अपने घर में इस दिशा में पैसा या आभूषण रखा हुआ है तो उसे तुरंत हटा लें और दिवाली पर माता लक्ष्मी की कृपा प्राप्त करें।

Advertisement

ये भी पढ़ें-Vastu Shastra: गिफ्ट में भूलकर भी न लें ये 7 चीजें, तीसरी चीज कर सकती है आपको कंगाल!

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी धार्मिक शास्त्र की मान्यताओं पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Open in App
Advertisement
Tags :
diwali 2024Diwali 2024 Vastu Tips
Advertisement
Advertisement