whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

Vidur Niti: ऐसे 4 लोगों को भूलकर भी न दें पैसे, व्यक्ति बन जाता है पाप का भागीदार!

Vidur Niti: विदुर नीति महात्मा विदुर के द्वारा लिखा गया एक नीतिशास्त्र है। इस नीतिशास्त्र में उन सभी पहलुओं के बारे में बताया गया है जो मनुष्य को सफल बना सकता है। आइए जानते हैं किन 4 लोगों को पैसे देने से महात्मा विदुर ने मना कर रखा है।
06:00 AM Sep 22, 2024 IST | Nishit Mishra
vidur niti  ऐसे 4 लोगों को भूलकर भी न दें पैसे  व्यक्ति बन जाता है पाप का भागीदार

Vidur Niti: ऐसा माना जाता है कि महात्मा विदुर को भूत, भविष्य दोनों का ज्ञान था।  वो पहले से ही जानते थे कि महाभारत युद्ध का परिणाम क्या होने वाला है। उन्होंने अपने नीतिशास्त्र में बताया है, यदि किसी व्यक्ति को जीवन में आगे बढ़ना है तो 4 लोगों को कभी भी पैसे नहीं देने चाहिए। चलिए जानते हैं वे 4 लोग कौन हैं?

Advertisement

जो धर्म को न मानता हो 

महात्मा विदुर का मानना है कि जो व्यक्ति धर्म से विमुख हो जाता है वह कभी भी  धन या पैसे का सही इस्तेमाल नहीं करता। ऐसे लोग आपके पैसे को गलत कामों में खर्च कर देते हैं। ऐसे में आप भी कहीं न कहीं उस पाप के भागीदार हो जाते हैं। ऐसे लोगों को पैसे देने से अच्छा है उस पैसे को गरीबों में दान कर दें।

बुरी लत वाला 

महात्मा विदुर अपने नीतिशास्त्र में कहते हैं कि जो लोग मदिरा, जुआ या स्त्री गमन जैसे बुरी लतों में लगे होते हैं उन्हें भूलकर भी पैसे न दें।  ऐसे लोगों को अगर आपने एक बार पैसे दे दिया तो यह आपसे बार-बार पैसे मांगेंगे। यदि आपने कभी पैसे देने से मना कर दिया तो आपकी जान भी जा सकती है। आपने जो पहले से पैसा दे रखा है वह भी वापस नहीं मिलेगा।

Advertisement

जो आलस में डूबा हो 

महात्मा विदुर कहते हैं कि जो व्यक्ति आलस में डूबा रहता है अर्थात कोई काम नहीं करता, ऐसे व्यक्ति को भी पैसे न दें। आलसी व्यक्ति हमेशा दूसरों पर आश्रित रहता है। वह कभी भी धन कमाने की चेष्टा नहीं करता। ऐसे में अगर वह कमाएगा नहीं तो आपका दिया हुआ धन वापस कैसे कर सकता है? ऐसे लोगों को पैसे देने से आर्थिक हानि ही होती है।

स्त्री को भी न दें पैसे 

महात्मा विदुर कहते हैं अगर जरूरी न हो तो महिलाओं को भी पैसे न दें। महिलाओं को पैसे देने से उसके खर्च करने की आदत बढ़ जाती है जो किसी भी पुरुष को कंगाल कर सकती है।

Advertisement

ये भी पढ़ें: Shani Margi 2024: धनतेरस से पहले इन 3 राशियों पर होगी धन वर्षा! शनि की सीधी चाल रहेगी शुभ

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी धार्मिक शास्त्र की मान्यताओं पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो