खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

9 जुलाई को बने 3 दुर्लभ योग, जानें गणेश जी की पूजा का शुभ मुहूर्त और विधि

Vinayak Chaturthi 2024: इस साल भगवान गणेश को समर्पित विनायक चतुर्थी का पर्व 9 जुलाई को मनाया जाएगा। चलिए जानते हैं गणपति बप्पा की पूजा का शुभ मुहूर्त और विधि के बारे में।
09:35 AM Jun 24, 2024 IST | Nidhi Jain
Advertisement

Vinayak Chaturthi 2024: वैदिक पंचांग के अनुसार, हर माह शुक्ल पक्ष में आने वाली तृतीया तिथि से अगले दिन विनायक चतुर्थी का पर्व मनाया जाता है। इस दिन खासतौर पर भगवान गणेश की विधि-विधान से पूजा-अर्चना की जाती है। साथ ही व्रत भी रखा जाता है। धार्मिक मान्यता के अनुसार, जो व्यक्ति इस दिन श्रद्धा भाव से भगवान गणेश की उपासना करता है, बप्पा उसके सभी दुख-दर्द हर लेते हैं। साथ ही उसके घर-परिवार में सुख-शांति, धन-धान्य और समृद्धि का वास होता है। आइए अब जानते हैं इस बार विनायक चतुर्थी के दिन कौन-कौन से शुभ योग का निर्माण हो रहा है।

Advertisement

विनायक चतुर्थी पर बने ये शुभ योग

हिंदू पंचांग के अनुसार, इस बार आषाढ़ माह में आने वाली शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि का आरंभ 09 जुलाई 2024 को प्रात: काल 06 बजकर 08 मिनट से हो रहा है, जिसका समापन अगले दिन 10 जुलाई को सुबह 07:51 मिनट पर होगा। ऐसे में उदयातिथि के आधार पर विनायक चतुर्थी का व्रत 9 जुलाई 2024 को रखा जाएगा।

हालांकि इस बार विनायक चतुर्थी का पर्व बेहद खास है, क्योंकि इस दिन एक या दो नहीं बल्कि तीन शुभ योग का निर्माण हो रहा है। इस दिन सिद्धि योग, रवि योग और सर्वार्थ सिद्धि योग का संयोग बन रहा है। विनायक चतुर्थी के दिन सबसे पहले सर्वार्थ सिद्धि योग बन रहा है। ये योग 9 जुलाई को प्रात: काल 05:30 से लेकर 07:52 मिनट तक रहेगा। इसके बाद  9 जुलाई को प्रात: काल 06:08 मिनट से सिद्धि योग का आरंभ होगा, जिसका समापन अगले दिन 10 जुलाई को रात 02:27 मिनट पर होगा। सिद्धि योग के बाद रवि योग का निर्माण होगा, जिसका आरंभ 9 जुलाई को सुबह 07:52 पर होगा और समापन अगले दिन 10 जुलाई को सुबह 05:31 मिनट पर होगा।

Advertisement

ये भी पढ़ें- शुक्र के गोचर से इन 5 राशियों पर बरसेगा पैसा! जानें कब होगा नक्षत्र परिवर्तन

विनायक चतुर्थी की पूजा विधि

9 जुलाई को अर्घ देने का समय क्या है?

विनायक चतुर्थी के दिन कुछ लोग व्रत भी रखते हैं, जिसमें अन्न का सेवन करने की मनाही होती है। हालांकि विनायक चतुर्थी का व्रत चन्द्रास्त के समय चंद्र देवता को अर्घ्य देने के बाद पूरा माना जाता है। वैदिक पंचांग के अनुसार, इस दिन चन्द्रास्त का समय देर रात 09:58 मिनट है, तो इस समय चंद्र को अर्घ्य देने के बाद ही अपने व्रत को खोले।

ये भी पढ़ें- Love Rashifal 24 June 2024: आज कैसी रहेगी 12 राशियों की लव लाइफ? जानें राशिफल, शुभ अंक-रंग

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी ज्योतिष शास्त्र और धार्मिक मान्यता पर आधारित हैं और केवल जानकारी के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Advertisement
Tags :
Ganesh Jispecial-newsVinayak Chaturthi 2024
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement