whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

विनायक चतुर्थी पर सौभाग्य-समृद्धि में वृद्धि, शिक्षा में प्रगति के लिए करें 3 उपाय

Vinayak Chaturthi 2024: हिन्दू पंचांग के अनुसार, अमावस्या तिथि के बाद आने वाली शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को 'विनायक चतुर्थी' कहते हैं। इस तिथि को भगवान श्री गणेश की पूजा का विधान है। मान्यता है कि इस तिथि गणेशजी की पूजा, अनुष्ठान और उचित उपाय करने से ऋद्धि-सिद्धि और सफलता प्राप्त होती है। आइए जानते हैं, विनायक चतुर्थी के दिन किए जाने वाले विशेष उपाय, जो सुख-समृद्धि और शिक्षा में प्रगति के लिए लाभकारी सिद्ध हो सकते हैं।
07:15 AM May 11, 2024 IST | Shyam Nandan
विनायक चतुर्थी पर सौभाग्य समृद्धि में वृद्धि  शिक्षा में प्रगति के लिए करें 3 उपाय
Vinayak Chaturthi 2024

Vinayak Chaturthi 2024: हिन्दू धर्म में चतुर्थी तिथि विघ्नहर्ता भगवान श्री गणेश को समर्पित है। हिन्दू पंचांग में कृष्ण पक्ष और शुक्ल पक्ष की दो चतुर्थी होती हैं। इन दोनों पक्षों की चतुर्थी तिथि को विधि-विधान से गणेशजी की पूजा-आराधना की जाती है। बता दें, कृष्ण पक्ष की चतुर्थी को 'संकष्टी चतुर्थी' और शुक्ल पक्ष की चतुर्थी को 'विनायक चतुर्थी' कहते हैं। वैशाख माह के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि 11 मई, 2024 को पड़ रही है। आइए जानते हैं, विनायक चतुर्थी को किए जाने वाले 3 खास उपाय, जो सौभाग्य-समृद्धि में वृद्धि और शिक्षा में प्रगति के लिए काफी प्रभावी सिद्ध हो सकते हैं। आइए जानते हैं, इस दिन किए जाने वाले 3 विशेष और प्रभावशाली उपाय।

विनायक चतुर्थी पर किए जाने वाले उपाय

सौभाग्य में वृद्धि के उपाय

विनायक चतुर्थी के दिन दान-पुण्य करने से भगवान गणपति विशेष रूप से कृपा बरसाते हैं। विनायक चतुर्थी को उपवास रखकर पूरे विधि-विधान से गणेशजी की पूजा करें। जरुरतमंदों को भोजन, कपड़े और धन का दान करने से गणेशजी शीघ्र प्रसन्न होते हैं और अपनी कृपा बरसाते हैं। इस दिन मोदक और लड्डू बांटने से भी सौभाग्य में वृद्धि होती है।

समृद्धि में वृद्धि के उपाय

समृद्धि में वृद्धि के लिए विनायक चतुर्थी के दिन गणेशजी को प्रसन्न करने के लिए दूर्वा घास का उपाय कर सकते हैं। हरी और ताजी दूर्वा घास की दो-दो तिनकों को धागे से बांधें और कुल 22 तिनकों से 11 गट्ठर बना कर गणेश-स्तोत्र का पाठ करते हुए गणेशजी को पूरी निष्ठा से अर्पित करें। शीघ्र ही धन-संकट दूर हो जाएंगे। विनायक चतुर्थी को गणपतिजी को शमी की पत्तियां चढ़ाने से भी आर्थिक संकट दूर होते हैं।

ये भी पढ़ें: Ganesh Puja: केवल दूर्वा घास नहीं, 5 पत्तों को चढ़ाने से भी प्रसन्न होते हैं गणेशजी

शिक्षा में प्रगति के उपाय

भगवान श्री गणेश विद्या और बुद्धि के देवता हैं। कहते हैं, जिस पर उनकी कृपा हो जाती है, वह व्यक्ति यदि मूर्ख भी है, तो थोड़े समय में विद्वान हो जाता है। विनायक चतुर्थी के दिन आप अपने घर में गणेशजी की कृपा पाने के लिए 'गणेश यंत्र' की स्थापना कर सकते हैं। मान्यता है कि इस यंत्र के प्रभाव से व्यक्ति को विद्या और बुद्धि के साथ समृद्धि और सौभाग्य भी प्राप्त होता है।

ये भी पढ़ें: Rudraksha Rules: रुद्राक्ष पहनने से पहले ध्यान में रखें 5 बातें

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी धार्मिक मान्यताओं पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी उपाय को करने से पहले संबंधित विषय के एक्सपर्ट से सलाह अवश्य लें।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो