whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

नमक के पानी से हाथ धोना फायदेमंद या नुकसानदायक? जानें क्या कहता धर्म और विज्ञान

Namak ke Pani Se Hath Dhone ke Fayde Ya Nuksan: अक्सर आपने अपने से बड़े-बुजुर्गों को कहते सुना होगा कि उन्हें बाहर से आते समय साबुन की जगह नमक के पानी से हाथ धोना चाहिए, लेकिन क्या आपको इसके पीछे के कारणों के बारे में पता है। अगर नहीं, तो चलिए जानते हैं नमक के पानी से हाथ धोने के पीछे का विज्ञान और धर्म क्या कहता है?
06:43 PM May 20, 2024 IST | Nidhi Jain
नमक के पानी से हाथ धोना फायदेमंद या नुकसानदायक  जानें क्या कहता धर्म और विज्ञान

Namak ke Pani Se Hath Dhone ke Fayde Ya Nuksan: सनातन धर्म के लोगों के लिए शुभ-अशुभ, लक, भाग्य और बुरी नजर का विशेष महत्व है। कहा जाता है कि इन सभी चीजों का व्यक्ति के जीवन पर गहरा प्रभाव पड़ता है। धार्मिक मान्यता के अनुसार, जब व्यक्ति को बुरी नजर लगती है, तो उसके जीवन में एक के बाद एक परेशानियां आने लगती हैं। उसके हर बनते काम अपने आप बिगड़ने लगते हैं। इसके लिए वह तरह-तरह के उपाय अपनाते हैं, जिसमें से एक कॉमन टोटका है नमक के पानी से हाथ धोना। आइए जानते हैं नमक के पानी से हाथ धोना फायदेमंद होता है या नुकसानदायक?

ये भी पढ़ें- सोने की पायल को पहनना क्यों माना जाता है अशुभ? जानें कारण

धार्मिक कारण

धार्मिक मान्यता के अनुसार, अगर व्यक्ति को बुरी नजर लगी होती है, तो नमक के पानी से हाथ धोने से वो उतर जाती है।

इसके लिए अपने दोनों हाथों में बराबर मात्रा में नमक लीजिए। फिर उन्हें अच्छे से अपने दोनों हाथों पर रगड़े और फिर साफ पानी से उन्हें धो लें। हाथ धोने के बाद वॉश बेसिन को भी अच्छे से पानी धो लें। इस उपाय को करने से बुरी नजर तुरंत उतर जाएगी, जिससे आपका मूड अच्छा होगा और आपको रिलैक्स फील होगा। साथ ही आपकी सेहत भी बेहतर रहेगी।

वैज्ञानिक कारण

वैज्ञानिकों के अनुसार, नमक के पानी से हाथ धोना फायदेमंद होता है। दरअसल, नमक में कुछ ऐसे गुण होते हैं, जिन्हें हाथों पर लगाने से हाथ डिटॉक्स होते हैं। जब बॉडी से हानिकारक टॉक्सिन बाहर निकलते हैं, तो इससे सूजन और दर्द की समस्या नहीं होती है। इसके अलावा मेटाबॉलिज्म भी बूस्ट होता है, जिससे ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होता है।

साल्ट बाथ लेने के फायदे

हाथों को डिटॉक्स करने के साथ-साथ शरीर को डिटॉक्स करना भी जरूरी होता है। इससे तनाव, दर्द और सूजन की समस्या से छुटकारा मिलता है। इसी वजह से आजकल विदेशों में नमक बाथ यानी साल्ट बाथ ट्रेंड कर रहा है। नमक बाथ के दौरान व्यक्ति के शरीर की नमक और तेल से मसाज की जाती है। इससे उनके शरीर की गंदगी तो निकल जाती ही है। साथ ही उन्हें रिलैक्स फील भी होता है।

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी धार्मिक मान्यता और सूचना पर आधारित हैं और केवल जानकारी के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो