whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

"नरक" और "स्वर्ग" का फर्क दिखाता है ये मंदिर, देखने में ताजमहल से भी ज्यादा खूबसूरत!

Thailand Taj Mahal: आगरा में मौजूद ताजमहल की खूबसूरती के बारे में तो हर किसी को पता है, जिसे देखने के लिए हर साल बड़ी संख्या में लोग आगरा जाते हैं। लेकिन आज हम आपको एक ऐसे मंदिर के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे थाईलैंड का ताजमहल कहा जाता है।
11:37 AM May 06, 2024 IST | Nidhi Jain
 नरक  और  स्वर्ग  का फर्क दिखाता है ये मंदिर  देखने में ताजमहल से भी ज्यादा खूबसूरत

Thailand Taj Mahal: उत्तर प्रदेश के आगरा में मौजूद ताजमहल के बारे में तो आपने सुना ही होगा, जिसे शाहजहां ने अपनी पत्नी मुमताज महल की याद में बनवाया था। लेकिन आज हम आपको आगरा में मौजूद ताजमहल के बारे में नहीं, बल्कि थाईलैंड के एक ऐसे मंदिर के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे ताजमहल कहा जाता है।

ये भी पढ़ें- Ajab Gajab: नहीं देखा होगा ऐसा म्यूजियम! एंट्री करते ही दिखेंगी अलग-अलग तरह की टॉयलेट सीट

थाईलैंड में कहां पर है ताजमहल?

थाईलैंड के चियांग राय से कम से कम 2 से 3 घंटे की दूरी पर एक वाइट टेंपल स्थित है। जिसे थाईलैंड का ताजमहल कहा जाता है। यह मंदिर बहुत बड़ा है, जहां पर तालाब, फाउंटेन और मॉन्स्टर की कई आकृतियां मौजूद हैं।

इस मंदिर की खास बात ये है कि यहां पर स्वर्ग और नरक के बीच का अंतर समझाने के लिए देवताओं और मॉन्स्टर की कई आकृतियां बनाई गई हैं। यहां पर राक्षस की जो विशाल-विशाल मूर्तियां हैं, वो देखने में बहुत ज्यादा डरावनी लगती हैं।

Thailand Taj Mahal

वाइट टेंपल में क्या-क्या है खास?

सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो के अनुसार, वाइट टेंपल के अंदर बुद्ध देवता की एक विशाल मूर्ति है, जिनके सामने लोग माथा टेकते हैं। इसके अलावा इस मंदिर के अंदर देवताओं और मॉन्स्टर की भी कई आकृतियां मौजूद हैं। मंदिर के अंदर मौजूद हर एक दीवार पर कमाल की कलाकृतियां की गई है। हालांकि मंदिर के अंदर फोटो और वीडियो बनाने की मनाही है।

बता दें कि इस मंदिर को थाईलैंड का ताजमहल सिर्फ इसलिए कहा जाता है, क्योंकि इसे सफेद पत्थरों से बनाया गया है। लेकिन हकीकत में इसका और आगरा में मौजूद ताजमहल का कोई संबंध नहीं है। इस मंदिर के पीछे एक गणेश जी का भी मंदिर मौजूद है। जहां पर गणेश जी की एक विशाल प्रतिमा विराजमान है। लेकिन कई लोगों का मानना है कि यह गणेश जी की मूर्ति नहीं, बल्कि एलीफेंट बुद्धा की मूर्ति है।

ये भी पढ़ें- यहां खुला Vintage Theme Cafe, 90 के दशक के खाने से लेकर तरह-तरह की चीजों तक का लें मजा

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी सोशल मीडिया पर मौजूद फोटो और वीडियो पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है। 

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो