whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Vastu Tips: घर में कैक्टस प्लांट रखना अशुभ क्यों? फैमिली मेम्बर्स पर होते हैं ये नेगेटिव असर

Cactus Plant Vastu: नागफनी और कैक्टस के बारे में कहा जाता है कि इसके नुकीले कांटों में सम्मोहन होता है, जो इसे घर में रखने के लिए उकसाता है। लेकिन वास्तु शास्त्र में घर के अंदर कैक्टस रखना अशुभ होता है। आइए जानते हैं, इसे घर में रखना शुभ क्यों नहीं है और इसका असर क्या होता है?
12:48 PM May 29, 2024 IST | Shyam Nandan
vastu tips  घर में कैक्टस प्लांट रखना अशुभ क्यों  फैमिली मेम्बर्स पर होते हैं ये नेगेटिव असर

Cactus Plant Vastu: नागफनी और कैक्टस प्लांट भले कंटीले होते हैं, लेकिन देखने में बहुत आकर्षक होते हैं। संभवतः यही आकर्षण लोगों को मोहित करता है और इन्हें घर में रखने के प्रेरित करता हैं। लेकिन भारतीय वास्तु शास्त्र में इस प्लांट को घर के अंदर रखना शुभ नहीं माना गया है। आइए जानते हैं, इस प्लांट को अशुभ बताने के पीछे क्या कारण हैं?

नेगेटिव एनर्जी का असर

वास्तु शास्त्र के मुताबिक घर में नुकीले चीजें होनी ही नहीं चाहिए, जबकि कैक्टस का मुख्य आकर्षण ही उसके नकीले कांटों की दुनिया होती है। वास्तु के अनुसार, इस तीक्ष्ण नुकीले कांटे पूरे घर में नेगेटिव एनर्जी बढ़ा देते हैं। यह घर के सदस्यों में टेंशन और गुस्सा को बढ़ा सकता है। घर में स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं बढ़ने से परेशानी बढ़ सकती है।

तरक्की में अड़चनें

वास्तु विशेषज्ञों के अनुसार, कैक्टस अक्सर निर्जन, वीरान और अजीबोगरीब जगहों पर उगते हैं, इन के कांटे जीवन में बाधाओं और रुकावटों के प्रतीक हैं। इसलिए इस प्लांट को घर में रखने से घर की तरक्की रुक सकती है। फैमिली मेम्बर्स के कामकाज और आमदनी के रास्ते में अड़चनें आ सकती हैं। वास्तु शास्त्र के मुतबिक, घर में हमेशा पॉजिटिव एनर्जी की फ्लो होनी चाहिए, ताकि घर की शांति और समृद्धि कायम रह सके।

Cactus-Vastu-Tips

ग्रहों का नकारात्मक प्रभाव

इस शास्त्र के मुताबिक नागफनी प्लांट मंगल ग्रह से संबंधित होता है, जो क्रोध और तनाव का कारक ग्रह है। घर के सदस्यों को बात-बात पर गुस्सा आ सकता है। घर में बेवजह तनाव, चिंता आदि का बने रहने के पीछे कैक्टस का नकारात्मक असर हो सकता है। घर में कलह का माहौल नहीं हो, इसके लिए घर के अंदर कैक्टस नहीं लगाना चाहिए।

बेडरूम में भूल से भी न रखें कैक्टस

वास्तु शास्त्र के अनुसार, नागफनी या कैक्टस को किसी भी सूरत में शयनकक्ष यानी बेडरूम नहीं रखना चाहिए। इससे नींद में बाधाएं आती हैं और मन अशांत रह सकता है। कपल के बीच मनमुताब बढ़ सकता है।

घर में कहां रखें कैक्टस?

यदि आपको नागफनी और कैक्टस बहुत पसंद है, जो कि गलत नहीं है, तो आप उसे घर की बालकनी या टैरेस पर रख सकते हैं। यहां भी उसे यूंही कहीं नहीं रख देना है, बल्कि उसे बालकनी की दक्षिण-पश्चिम दिशा में रखनी चाहिए। यह मंगल ग्रह की दिशा मानी जाती है। इस दिशा रखा नागफनी शुभ होता है। साथ ही आप अधिक कांटे वाले कैक्टस बदले कम कांटों वाली प्रजाति चुन सकते हैं।

ये भी पढ़ें: Numerology: इन 5 तारीखों में जन्मे लोगों को बर्दाश्त नहीं होता झूठ, बेईमानी और फरेब

ये भी पढ़ें: घट रहा लाभ का मार्जिन, बढ़ रहा है कर्ज का बोझ? अपनाएं 18 वास्तु टिप्स, जल्द बढ़ जाएगा बिजनेस में प्रॉफिट

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी धार्मिक शास्त्र की मान्यताओं पर आधारित हैं और केवल जानकारी के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो