whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

रक्षाबंधन की रात को निकलेगा 'स्टर्जन मून', जानिए इसकी खासियत

Blue Supermoon: रक्षाबंधन के खास मौके पर आसमान में चमकेगा स्टर्जन मून। जानिए इस दुर्लभ चांद के बारे में सबकुछ। इसे देखने के लिए दूर जाने की जरूरत नहीं, घर की छत से ही उठा सकते हैं नजर।
09:00 PM Aug 16, 2024 IST | Devansh Shankhdhar
रक्षाबंधन की रात को निकलेगा  स्टर्जन मून   जानिए इसकी खासियत
Blue Supermoon

Blue Supermoon: इस साल रक्षाबंधन बेहद खास है। त्योहार के दिन ही ‘स्टरजियॉन मून’ नाम का एक खास चांद दिखाई देगा। ये दुर्लभ चांद आसमान में अपनी चमक बिखेरेगा। आपको इसे देखने के लिए कहीं दूर जाने की जरूरत नहीं। घर की छत से ही इसका दीदार कर सकते हैं।

स्टरजियॉन मून नाम थोड़ा अजीब लगता है। लेकिन ये एक विशाल मछली का नाम है। अमेरिका के ग्रेट लेक्स में इन दिनों ये मछलियां पकड़ी जाती हैं, इसलिए चांद का ये नाम पड़ा।

यह भी पढ़े: रेलवे में 10वीं पास के लिए निकली बंपर भर्ती, नहीं देनी पड़ेगी परीक्षा; जानें कैसे होगा सेलेक्शन?

क्या होता है स्टर्जन मून?

स्टर्जन मून दरअसल एक सीजनल ब्लू मून है। एक सीजन में चार पूर्णिमा होती हैं। इनमें से तीसरी पूर्णिमा को स्टरजियॉन मून कहते हैं। इस साल गर्मियों का सोल्टिस 20 जून को था। इसलिए पहला पूर्ण चंद्र 22 जून, फिर दूसरा 21 जुलाई और अब तीसरा 19 अगस्त को हो रहा है। यानी ये इस सीजन का तीसरा ब्लू मून है।

क्यों कहते हैं स्टर्जन मून?

इसका नाम स्टर्जन मछली के नाम पर रखा गया है। नेटिव अमेरिकन इलाका ग्रेट लेक्स में इन दिनों स्टर्जन मछलियां दिखाई पड़ती हैं। इसलिए इस समय निकलने वाले चंद्रमा का नाम स्टरजियॉन रखा गया है। कुछ जगहों पर इसे ग्रेन वाइल्ड राइस मून भी बुलाया जाता है।

यह भी पढ़े: Raksha Bandhan Bank Holiday 2024: जानिए 19 अगस्त को कहां-कहां बैंक रहेंगे बंद?

कैसे देखें स्टर्जन मून?

आप 19 अगस्त की  रात करीब 11:55 बजे स्टर्जन मून को आसमान में देखकर स्टरजियॉन मून को आसानी से देख सकते हैं। चंद्रमा रात में सबसे ज्यादा चमकीला होगा। अगर आप चंद्रमा की सतह को और बेहतर तरीके से देखना चाहते हैं तो आप दूरबीन का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Blue Supermoon: क्यों है ये खास?

सीजनल ब्लू मून हर दो से तीन साल में एक बार आता है। इसलिए स्टर्जन मून देखने का मौका बहुत कम मिलता है। और इस बार यह रक्षाबंधन के दिन पड़ रहा है, जो इसे और भी खास बनाता है।

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो