whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

चंद्रग्रहण आज भारत में दिखेगा या नहीं? दुनिया में कहां-कहां पड़ेगा असर

Chandra Grahan 2024: विज्ञान प्रेमियों के लिए 18 सितंबर का दिन खास होने वाला है, क्योंकि इस दिन साल का दूसरा और आखिरी चंद्र ग्रहण लगा है। इस खगोलीय घटना को देखने का मौका वैज्ञानिकों और आम लोगों दोनों के लिए बेहद रोमांचक होने वाला है।
08:13 AM Sep 18, 2024 IST | Shabnaz
चंद्रग्रहण आज भारत में दिखेगा या नहीं  दुनिया में कहां कहां पड़ेगा असर

Chandra Grahan 2024: आज 18 सितंबर का दिन स्काईवॉचर्स के लिए खास दिन है, क्योंकि इस दिन चंद्र ग्रहण लगा है। यह एक आंशिक चंद्र ग्रहण होगा, जिसमें चंद्रमा की सतह का लगभग 8.4 प्रतिशत भाग छाया रहेगा, फिर भी आसमान की ओर देखने वाले सभी लोगों के लिए यह एक मनमोहक दृश्य होगा। इस दौरान चांद सामान्य से अधिक बड़ा और चमकीला दिखाई देता है। ये साल का आखिरी चंद्र ग्रहण होगा। देशभर में ये कहां पर दिखेगा और इसका क्या असर पड़ेगा? पढ़िए सबकुछ।

Advertisement

किस वक्त होगा चंद्र ग्रहण?

17-18 सितंबर की रात से चंद्र ग्रहण की शुरुआत हुई। भारत में इसके दिखने का समय 18 सितंबर की सुबह का है। भारतीय समय के मुताबिक ये चंद्र ग्रहण सुबह 6:11 बजे शुरू हो गया है जो 10:17 बजे तक रहेगा। इसके दिखने का कुल समय 4 घंटे 6 मिनट का बताया जा रहा है। उपछाया चंद्रग्रहण सुबह 6:11 बजे से शुरू हुआ, जबकि आंशिक चंद्रग्रहण की बात करें तो ये 7:42 बजे से शुरू हुआ। सुबह 8:14 बजे चंद्रग्रहण चरम पर होगा और 8:45 बजे आंशिक चंद्रग्रहण के समाप्त होने का समय है। आखिर में 10:17 बजे उपछाया चंद्रग्रहण खत्म हो जाएगा।

ये भी पढ़ें: आसमान में दिखेंगे दो चंद्रमा! महाभारत से जुड़ा ‘मिनी मून’ का रहस्य, ISRO का बड़ा खुलासा

Advertisement

भारत में दिखेगा चंद्र ग्रहण?

भारत में इसके दिखने का समय 18 सितंबर है, लेकिन इसको यहां पर देखा नहीं जाएगा। ग्रहण का समय सुबह का है इस वक्त चंद्रमा क्षितिज से नीचे होगा, जिसकी वजह से ये भारत में नहीं दिखाई देगा। जिन देशों में चंद्र ग्रहण का नजारा देखा जा सकता है उसमें उत्तरी और दक्षिणी अमेरिका, पश्चिमी एशिया रूस, अफ्रीका के कई इलाके और अंटार्कटिका का नाम शामिल हैं। आपको बता दें कि चंद्रग्रहण के लगने का कारण पृथ्वी का सूर्य और चंद्रमा के बीच आ जाना है। इसकी वजह से चांद पर पृथ्वी की परछाई पड़ती है।

क्या पड़ेगा प्रभाव?

भारत में चंद्र ग्रहण नहीं लगने वाला है। इससे अब भारतीयों को इससे डरने की जरूरत नहीं है। चंद्र ग्रहण वाले दिन मीन और कन्या राशि के साथ सूर्य, शुक्र, राहु, चंद्र, मंगल और केतु का संबंध बन रहा है। मीन राशि के इस ग्रहण पर बृहस्पति की नजर भी रहेगी, जिससे प्राकृतिक आपदाओं के संकेत मिल रहे हैं। शेयर बाजार में उतार चढ़ाव भी देखने को मिल सकता है।

Advertisement

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं।

ये भी पढ़ें: भूकंप-तूफान से तय ‘मौत’ का रास्ता बदला; 25000 मील की रफ्तार से आ रहा था Asteroid, नासा का ताजा अपडेट

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो