whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

37 वर्षों में पहली बार 'शूटिंग स्टार्स' को चमकाने के लिए तैयार हैली का धूमकेतु, आप भी ले सकते हैं इसका आनंद

Halley Comet set to unleash shooting stars : हैली का धूमकेतु यकीनन सबसे प्रसिद्ध धूमकेतु है। दुनिया भर के स्काईगेजर्स हैली के धूमकेतु को 20 अक्टूबर और 21 अक्टूबर को देख सकते हैं।
07:01 PM Oct 18, 2023 IST | Pratyaksh Mishra
37 वर्षों में पहली बार  शूटिंग स्टार्स  को चमकाने के लिए तैयार हैली का धूमकेतु  आप भी ले सकते हैं इसका आनंद

Halley Comet set to unleash shooting stars: हैली का धूमकेतु यकीनन सबसे प्रसिद्ध धूमकेतु है। दुनिया भर के स्काईगेजर्स, अपने कैलेंडर को ‘शूटिंग स्टार्स’ के रूप में नोट कर लें, क्योंकि यह 20 अक्टूबर-21 अक्टूबर को दिखाई देगा।बता दें कि ये ओरियन तारामंडल(constellation) से उत्पन्न होते प्रतीत होंगे। यह तीन चमकीले सितारों की ओरियन बेल्ट के ठीक ऊपर दिखाई देगा, जिसे ‘ओरियोनिड उल्का बौछार’ का नाम दिया गया है।

यह भी पढ़ें – MIT की साइंटिस्ट ने बनाया अनोखा उपकरण, ब्रा में लगाने पर डिटेक्ट करेगा ब्रेस्ट कैंसर

हैली धूमकेतु

धूमकेतु का नाम अंग्रेजी खगोल विज्ञानी एडमंड हैली के नाम पर रखा गया है। हैली धूमकेतु सबसे प्रसिद्ध लेस टाइमिंग का धूमकेतु है और एकमात्र ऐसा धूमकेतु है, जिसे एक मानव जीवनकाल में दो बार देखा जा सकता है। ओरियोनिड्स हेली धूमकेतु द्वारा आंतरिक सौर मंडल में छोड़ी गई धूल और मलबे के कारण होता है।

ओरियोनिड्स क्या हैं?

‘टूटते तारे’ धूमकेतुओं की धूल और मलबे का अंश होते हैं, जो पृथ्वी के वायुमंडल से टकराने पर ऊर्जा छोड़ते हैं। आने वाले ओरियोनिड्स हैली धूमकेतु के कारण होने वाली दो वार्षिक उल्कापातों में से एक है, दूसरा इस वर्ष अप्रैल में देखा गया ‘एटा एक्वेरिइड्स’ है।

बता दें कि हैली धूमकेतु को आखिरी बार 1986 में आंतरिक सौर मंडल में देखा गया था। हर 75 साल में, हैली धूमकेतु, बर्फ, चट्टान और धूल का एक विशाल स्नोबॉल, आंतरिक सौर मंडल में पहुंचता है, जहां यह पिघल जाता है और अपने पीछे मलबा छोड़ जाता है। उल्कापात इसलिए होता है क्योंकि यह मलबा सूर्य के चारों ओर पृथ्वी की कक्षा में चला जाता है। विशाल धूमकेतु इस वर्ष दिसंबर में अपने आधे रास्ते पर पहुंचने के बाद 2061 में वापस आएगा और फिर आंतरिक सौर मंडल की ओर अपनी यात्रा शुरू करेगा। खैर आप, शानदार ओरियोनिड उल्कापात का आनंद लेने के लिए तैयार हो जाइए, जो आधी रात के बाद साउथ ईस्ट स्काई में दिखाई देगा।

(www.whitestallion.com)

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो