whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

आंख जैसे दिखने वाले इस ग्रह पर हो सकता है जीवन! वैज्ञानिकों ने ढूंढ निकाला अनोखा प्लैनेट

Super Earth: वैज्ञानिकों ने एक ऐसे ग्रह की खोज की है जो आंख की तरह दिखता है और जहां की परिस्थितियां काफी हद तक धरती जैसी ही हैं। माना जा रहा है कि यहां जीवन हो सकता है। वैज्ञानिकों के अनुसार इस ग्रह पर पानी भी है और यहां का तापमान भी रहने लायक है। इस रिपोर्ट में जानिए इस अनोखे ग्रह के बारे में सब कुछ।
08:49 PM Jul 10, 2024 IST | Gaurav Pandey
आंख जैसे दिखने वाले इस ग्रह पर हो सकता है जीवन  वैज्ञानिकों ने ढूंढ निकाला अनोखा प्लैनेट
Exoplanet LHS 1140 b (B.Gougeon/Université de Montréal)

Search Of Alien Life : इस ब्रह्मांड में धरती के अलावा कहीं और भी जीवन होने का विचार हमेशा से वैज्ञानिकों, लेखकों को अपनी ओर आकर्षित करता आया है। इसे लेकर खोजबीन भी लगातार चलती रहती है। हालांकि, अभी तक धरती के अलावा कहीं और जीवन होने का पुख्ता सबूत तो नहीं मिल पाया है। लेकिन, एस्ट्रोनॉमर्स ने एक ऐसे ग्रह की खोज की है जिसके बारे में माना जा रहा है कि वहां पर एलियन लाइफ होने की अच्छी खासी संभावना है।

इस प्लैनेट का नाम LHS 1140 b रखा गया है। यह एक एक्सोप्लैनेट है जो लगभग 48 प्रकाश वर्ष दूर Cetus आकाशगंगा में स्थित है। एक्सोप्लैनेट उन ग्रहों को कहते हैं जो हमारे सौरमंडल से बाहर होते हैं। वहीं, प्रकाश वर्ष या Light Year वह दूरी होती है जो प्रकाश एक साल में तय करता है। यह अनोखा प्लैनेट इंसान की आंख जैसा दिखता है और इसका आकार धरती से 1.7 गुना है। माना जा रहा है कि यह ग्रह पानी या बर्फ से कवर हो सकता है।

पानी भी है और तापमान भी परफेक्ट

पानी को जीवन के लिए अनिवार्य एलीमेंट्स में से एक माना जाता है। वैज्ञानिकों के अनुसार यह ग्रह एक चट्टानी ग्रह है जिस पर कुछ मात्रा में पानी मौजूद है। जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप के जरिए जुटाया गया डाटा संकेत देता है कि इस प्लैनेट पर इसके द्रव्यमान का 10 से 20 प्रतिशत पानी हो सकता है। इसके अलावा इसकी लोकेशन बताती है कि यह न तो बहुत गर्म है और न ही बहुत ठंडा। इसकी सतह का तापमान 20 डिग्री सेल्सियस के आसपास हो सकता है।

धरती जैसा है यह अनोखा एक्सोप्लैनेट

इस ग्रह की खासियतें यहीं खत्म नहीं होती हैं। डाटा संकेत देता है कि इस प्लैनेट पर वातावरण भी है। धरती की तरह इसमें नाइट्रोजन की अधिकता होने की संभावना है। इस तरह से वातावरण, पानी और तापमान के कॉम्बिनेशन को देखते हुए वैज्ञानिक इस आइडिया को लेकर बहुत पॉजिटिव हैं कि यह ग्रह काफी हद तक धरती जैसा है। ऐसे में यहां जीवन होने की संभावना भी काफी है। वैज्ञानिकों का मानना है कि इसे इंसानों के रहने लायक बनाया जा सकता है।

ये भी पढ़ें: इस देश ने पेश किया Porn Passport! क्यों पड़ी जरूरत?

ये भी पढ़ें: टीचर का हुआ ट्रांसफर तो आधे छात्रों ने बदल दिया स्कूल!

ये भी पढ़ें: तो Ice Age ने कराया था इंसानों का फैशन से इंट्रोडक्शन!

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो