whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Space Research: अंतरिक्ष में मिली सबसे चमकीली चीज, 12 अरब साल पुरानी, सूर्य से कई गुना विशाल

Space Scientist Found Quasar Black Hole: वैज्ञानिकों को अंतरिक्ष में आज तक की सबसे चमकदार चीज मिली, जिसे सबसे खतरनाक बताया जा रहा है। यह इतना विशाल है कि अपनी ग्रैविटी में आने वाली हर चीज को निगल रहा है और वह चीजें गोला बनाकर इसके चारों तरफ घूम रही हैं। यह ब्लैक होल दूर से एक तारे जैसा नजर आता है।
05:04 PM Feb 20, 2024 IST | Khushbu Goyal
space research  अंतरिक्ष में मिली सबसे चमकीली चीज  12 अरब साल पुरानी  सूर्य से कई गुना विशाल
अंतरिक्ष वैज्ञानिकों को एक और ब्लैक होल मिल गया है।

Space Scientist Found Hungry Quasar Black Hole: अंतरिक्ष वैज्ञानिकों को ब्रह्मांड में सबसे चमकदार चीज मिली है, जो करीब 12 अरब साल पुरानी बताई जा रही है और सूर्य से 17 गुना बड़ी है। इस चीज को ब्लैक होल कहते हैं। इसका नाम है क्वासर J0529-4351, जिसे आज तक का सबसे 'भूखा' ब्लैक होल बताया जा रहा है कि क्योंकि यह एक दिन में एक सूर्य के बराबर गैस निगल जाता है और एक साल में 370 सूर्य निगल लेता है। वैज्ञानिकों ने इसे ब्रह्मांड की अब तक की सबसे चमकीली वस्तु बताया है, क्योंकि इसका द्रव्यमान इसे 500 ट्रिलियन गुना ज्यादा चमकीला बनाता है।

नजदीक आने वाली हर चीज निगल रहा ब्लैक होल

ऑस्ट्रेलियन नेशनल यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने यूरोपीय दक्षिणी वेधशाला (ESO) में लगे वेरी लार्ज टेलीस्कोप (VLT) के जरिए तलाशा है। वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि क्वासर ब्लैक होल इतना बड़ा है कि यह ब्रह्मांड में किसी भी अन्य वस्तु की तुलना में बहुत अधिक एनर्जी उत्सर्जित कर रहा है। यह विशाल ब्लैक होल अपने आस-पास आने वाली हर चीज को निगल रहा है और उस दर से बढ़ रहा है, जिसका अंदाजा कोई भी नहीं लगा सकता। खगोलशास्त्री क्रिश्चियन वुल्फ कहते हैं कि हमने आज तक के सबसे तेजी से बढ़ने वाले ब्लैक होल की खोज की है, जो सबसे हिंसक और एक राक्षस जैसा है।

ब्लैक होल से उत्सर्जित चीजें घेरा बनाकर घूम रहीं

वैज्ञानिकों के अनुसार, क्वासर ब्लैक होल दूर से एक तारे जैसा दिखता है। यह हमारे ग्रह पृथ्वी से इतना दूर है कि हमें इसे देखने में 12 अरब साल लग गए। ब्रह्मांड की उम्र इस समय 13.8 अरब वर्ष है। पिछले साल ओटावा विश्वविद्यालय के राजेंद्र गुप्ता ने एक रिपोर्ट प्रकाशित की थी, जिसमें दावा किया गया था कि ब्रह्मांड लगभग 26.7 अरब वर्ष पुराना हो सकता है। इसी ब्रह्मांड में आकाशगंगाओं में ब्लैक होल बने हैं जो अपने अत्यधिक गुरुत्वाकर्षण खिंचाव का उपयोग करके आस-पास की चीजों को निगल जाते हैं। यह ब्लैक होल जो कण और विकिरण उत्सर्जित करते हैं, वह इसके आस-पास घेरा बनाकर घूमते रहते हैं।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो