whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Super Blue Moon 2023: रक्षाबंधन पर आसमान में 'सुपर ब्लू मून' का अद्भुत नजारा, देखिए वीडियो

08:39 PM Aug 30, 2023 IST | Pankaj Mishra
super blue moon 2023  रक्षाबंधन पर आसमान में  सुपर ब्लू मून  का अद्भुत नजारा  देखिए वीडियो

Super Blue Moon 2023: आज सावन मास की पूर्णिमा तिथि है। आम तौर पर पूर्णिमा के दिन चांद सबसे ज्यादा चमकीला दिखता है। लेकिन इस बार का पूर्णिमा खास है। आज आसमान में आज ब्लू मून का अद्भुत नजारा दिखने को मिल रहा है।

आज सावन पूर्णिमा के दिन रक्षाबंधन के मौके पर आसमान में ब्लू सुपरमून का ये नजरा देखने के मिल रहा है। हालांकि अपने नाम के मुताबिक मून ब्लू नहीं बल्कि हल्के संतरी रंग का दिखाई दे सकता है। दरअसल चंद्रमा का आकार अन्य दिनों के मुकाबले बड़ा दिखाई देगा। इसी कारण इसे ब्लू मून यानी सुपरमून भी कहा जाता है।

खगोल शास्त्रियों के मुताबिक बुधवार को चंद्रमा चक्कर लगाते हुए पृथ्वी के काफी नजदीक आता है तब आसमान में ये नराजा देखने को मिलता है। एक आंकड़े के मुताबिक आज 30 अगस्त को चांद पृथ्वी का परिक्रमा करते हुए महज 3 लाख 57 हजार 181 किलोमीटर की दूरी पर आ गया है।  पृथ्वी के करीब होने के कारण चंद्रमा अपने सामान्य आकार से 14 फसदी बड़ा और 30 प्रतिशत अधिक चमकदार नजर आ रहा है। साथ ही यह हल्का संतरी रंग का दिखाई दे रहा है।

सुपर ब्लू मून का ये नजारा रात 8:30 PM के बाद से ठीक से देखा जा रहा है। जिन जगहों पर आसमान में बादल हैं वहां  यह साफ-साफ दिखाई नहीं दे रहा है।

ब्लू मून एक खगोलीय घटना है। यह उस वक्त होती है जब चंद्रमा की कक्षा पृथ्वी के सबसे करीब (पेरिजी) होती है। आपको बता दें कि हर महीने यानी करीब 30 दिन के अंतर पर पूर्णिमा आता है। खगोल शास्त्र के मुताबिक दो पूर्णिमा के बीच में 29.5 दिन का अंतर होता है।

अगर किसी महीने की पहली या फिर दूसरी तारीख को पूर्णिमा होती है, उसी महीने में दूसरी पूर्णिमा माह आ जाती है। एक ही अंग्रेजी कैलेंडर के महीने में दो पूर्णिमा आने पर दूसरी पूर्णिमा के चंद्रमा को मंथली ब्लूमून कहा जाता है। इसबार एक अगस्त के बाद आज 30 अगस्त को दूसरी पूर्णिमा है।

और पढ़िए – देश से जुड़ी अन्य बड़ी ख़बरें यहां पढ़ें

(https://fujifilm-x.com)

tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो