whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

धरती की ओर आ रहे 2 घरों के आकार के एस्टेरॉयड, नासा ने दिया अपडेट, इस तरह देख सकेंगे

Asteroids NASA Update: अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा खगोलीय घटनाओं के बारे में समय-समय अपडेट देती है। अब उसने एस्टेरॉयड के बारे में बड़ा अपडेट दिया है।
07:08 PM Oct 15, 2024 IST | Pushpendra Sharma
धरती की ओर आ रहे 2 घरों के आकार के एस्टेरॉयड  नासा ने दिया अपडेट  इस तरह देख सकेंगे
Asteroid Nasa Update

Asteroids NASA Update: खगोलीय घटना हमेशा ही लोगों को आकर्षित करती है। एस्टेरॉयड यानी क्षुद्रग्रह को लेकर भी लोगों के मन में कौतूहल रहता है। कई बार ये एस्टेरॉयड साइज में इतने बड़े होते हैं कि विनाश मचा सकते हैं, हालांकि ज्यादातर मौकों पर ये पृथ्वी से काफी दूर होकर निकल जाते हैं। मंगलवार को पृथ्वी की ओर ऐसे ही 2 बड़े एस्टेरॉयड आ रहे हैं।

Advertisement

पृथ्वी के पास से गुजरेंगे एस्टेरॉयड 

नासा की जेट प्रोपल्शन लेबोरेटरी ने इसके बारे में अलर्ट जारी किया है। नासा ने बताया है कि 2024 TO4 और 2024 TX11 नाम के दो एस्टेरॉयड मंगलवार को पृथ्वी के पास से गुजरेंगे। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी के अनुसार, दोनों एस्टेरॉयड एक घर के आकार के हैं। एजेंसी इसकी लगातार निगरानी कर रही है।

Advertisement

एरोप्लेन के आकार का भी एस्टेरॉयड 

बताया जा रहा है कि दोनों एस्टेरॉयड में से 2024 TX11 काफी बड़ा है। एक अनुमान के मुताबिक, इसका साइज 54 फीट या एक घर के आकार का है। यह पृथ्वी के पास से लगभग 1,750,000 मील की दूरी से गुजरेगा। दूसरी ओर, 2024 TO4 एस्टेरॉयड 45 फीट का है। यह एक एरोप्लेन के आकार के बराबर है। ये एस्टेरॉयड धरती से लगभग 1,080,000 मील की दूरी से गुजरेगा। साइंटिस्ट इन खगोलीय पिंडों के बारे में ज्यादा समझने के लिए डेटा इकट्ठा करेंगे।

Advertisement

ये भी पढ़ें: Video: जब अंतरिक्ष यान से टकराया Asteroid, NASA ने रच दिया था इतिहास

इस तरह देख सकेंगे 

ये एस्टेरॉयड सीधे तौर पर आंखों से दिखाई नहीं देंगे। उन्हें देखने के लिए विशेष दूरबीनों की जरूरत होगी। आपको बता दें कि हाल ही में 14 अक्टूबर को 3 बड़े एस्टेरॉयड पृथ्वी के पास से गुजरे थे। इसमें कार के आकार के 2024 TA12, 2021 TK11 और 2024 TH3 शामिल रहे।

ये भी पढ़ें: Supermoon 2024: सबसे चमकदार चांद देखने को रहें तैयार; जानें कब-कहां आएगा नजर, क्या भारत में भी दिखाई देगा?

क्या होते हैं एस्टेरॉयड? 

बता दें कि एस्टेरॉयड एक चट्टान जैसे पिंड होते हैं जिनमें धातुओं और खनिजों का मिश्रण होता है। इनका सामान्य आकार 33 फीट से 329 मील के बीच होता है। ज्यादातर एस्टेरॉयड मुख्य एस्टेरॉयड बेल्ट में सूर्य के चारों ओर चक्कर लगाते हैं। जबकि कुछ इस बेल्ट से बच जाते हैं। वहीं कुछ पृथ्वी के गुरुत्वाकर्षण बल से आकर्षित होते हुए आ जाते हैं।

ये भी पढ़ें: लेह के आसमान में दिखा शानदार नजारा, सौर तूफान के बाद रंग-बिरंगा हो गया आसमान; वैज्ञानिकों ने बताई ये वजह

Open in App
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो