whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

6.8 फीट का घातक गेंदबाज जिसकी यॉर्कर से डरते थे बल्लेबाज, वनडे में दर्ज है वर्ल्ड रिकॉर्ड

Best Economy Rate in ODI: वेस्टइंडीज के इस तेज गेंदबाज ने अपनी स्पीड और बाउंस के दम पर लंबे समय तक वर्ल्ड क्रिकेट पर राज किया। छह फुट आठ इंच के इस गेंदबाज के नाम वनडे में वर्ल्ड रिकॉर्ड दर्ज है। आइए इसको जानते हैं।
05:52 PM Oct 12, 2024 IST | Mohan Kumar
6 8 फीट का घातक गेंदबाज जिसकी यॉर्कर से डरते थे बल्लेबाज  वनडे में दर्ज है वर्ल्ड रिकॉर्ड
West Indies Cricket Team

Joel Garner: वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम में हमेशा ही ऐसे तेज गेंदबाज पैदा हुए हैं, जिन्होंने अपनी स्पीड से ना केवल जमकर विकेट झटके हैं, बल्कि बल्लेबाजों को भी जमकर जख्म दिए हैं। इनमें से ही एक नाम तेज गेंदबाज जोएल गार्नर का है। छह फुट आठ इंच के इस गेंदबाज का सामना करना किसी भी बल्लेबाज के लिए आसान नहीं था। उन्होंने अपने पूरे करियर में 58 टेस्ट खेले, जिसमें उनके नाम 259 विकेट रहे। गार्नर का सिक्का वनडे क्रिकेट में भी जमकर देखने को मिला, जहां उन्होंने 98 मैचों में 18.84 की औसत से 146 विकेट झटके। इस दौरान उनका इकॉनमी रेट 3.1 का रहा, जो हैरान करता है।

Advertisement

वनडे क्रिकेट में बेस्ट इकॉनमी रेट की लिस्ट में वेस्टइंडीज के गार्नर टॉप पर हैं और उनके नाम वर्ल्ड रिकॉर्ड है। यह ऐसा वर्ल्ड रिकॉर्ड है, जिसका आज के समय में टूटना नामुमकिन के बराबर है। ऐसा हम इसलिए बोल रहे हैं क्योंकि मौजूदा समय में गेंदबाजों की जमकर पिटाई देखने को मिलती है। सिर्फ यही रिकॉर्ड ही नहीं, गार्नर अपने समय में एक कैलेंडर इयर में सर्वाधिक विकेट (77), वनडे में एक सीरीज में सर्वाधिक विकेट (24) और वर्ल्ड कप फाइनल में सर्वश्रेष्ठ आंकड़े (1979 में इंग्लैंड के खिलाफ 38 रन पर 5 विकेट) का भी रिकॉर्ड बनाया।


यह भी पढ़ें: एक बार फिर एमएस धोनी ने बदला अपना लुक, तस्वीरों से सोशल मीडिया पर मचा रहे भौकाल

Advertisement

'बिग बर्ड के नाम से मशहूर थे गार्नर'

गार्नर वेस्टइंडीज टीम के एक प्रमुख सदस्य थे, जिससे टीम को 15 सालों तक कोई सीरीज न हारने का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने में मदद मिली। वह समरसेट के लिए भी एक सफल खिलाड़ी रहे हैं, जिससे उन्हें जिलेट कप, बेन्सन और हेजेस कप और जॉन प्लेयर लीग में खिताब जीतने में मदद मिली। उनकी तेज बाउंसर और यॉर्कर गेंदें अच्छे-अच्छे बल्लेबाजों की हालत खराब कर देती थी। उनके शरीर और हाइट को देखकर उन्हें 'बिग बर्ड' के नाम से बुलाया जाता था।

Advertisement

हाइट की वजह से गार्नर को मिलता था एक्स्ट्रा बाउंस

गार्नर उस गेंदबाजी आक्रमण का हिस्सा रहे, जिसमें माइकल होल्डिंग, एंडी रॉबर्ट्स और कॉलिन क्रॉफ्ट जैसे कुछ बड़े नाम थे। खतरनाक यॉर्कर फेंकने के साथ-साथ गार्नर को उनकी हाइट की वजह से एक्स्ट्रा बाउंस भी मिलता था, जो बल्लेबाजों को काफी परेशान करता था। गार्नर अपने समय में क्रिकेट खेलने वाले सबसे लंबे तेज गेंदबाज थे। आंकड़ों के हिसाब से बात करें तो वह सर्वकालिक सबसे प्रभावी गेंदबाजों में से एक रहे हैं।

यह भी पढ़ें: वर्ल्ड कप फाइनल में ‘फेक इंजरी’ पर ऋषभ पंत का खुलासा, रोहित शर्मा ने बताई थी जीत की वजह

Open in App
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो