खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

सहवाग या सचिन ने नहीं बल्कि इस गेंदबाज ने भारत के लिए बनाई वनडे में सबसे तेज फिफ्टी, 24 साल से बरकरार है रिकॉर्ड

Team India: वनडे में भारत के लिए कई खतरनाक बल्लेबाज अपना जलवा दिखा चुके हैं। लेकिन इसके बाद भी भारत की तरफ से वनडे क्रिकेट में सबसे तेज फिफ्टी लगाने का रिकॉर्ड एक गेंदबाज के नाम दर्ज है। उन्होंने ये रिकॉर्ड आज से 24 साल पहले बनाया था।
08:39 PM Sep 15, 2024 IST | Ashutosh Singh
Advertisement

Fastest Fifty for India in ODI: टीम इंडिया की तरफ से कई विस्फोटक बल्लेबाज इंटरनेशनल क्रिकेट खेल चुके हैं। वीरेंद्र सहवाग, रोहित शर्मा, शिखर धवन, ऋषभ पंत और सूर्यकुमार यादव जैसे बल्लेबाज अपनी विस्फोटक बल्लेबाजी के लिए ही जाने जाते हैं। लेकिन क्या आप को पता है कि भारत की तरफ से वनडे क्रिकेट में सबसे तेज फिफ्टी लगाने वाला रिकॉर्ड इनमें से किसी भी बल्लेबाज के नाम नहीं दर्ज है। भारत के लिए वनडे क्रिकेट में सबसे तेज अर्धशतक लगाने का रिकॉर्ड अजित अगरकर के नाम है। उन्होंने ये रिकॉर्ड 2000 में जिम्बाब्वे के खिलाफ बनाया था।

Advertisement

मुश्किल हालात से टीम को निकाला

दरअसल, 2001 में भारत और जिम्बाब्वे के बीच पांच मैचों की वनडे सीरीज खेली गई थी। इस सीरीज के पांचवें मैच में टीम इंडिया की कप्तानी राहुल द्रविड़ कर रहे थे। भारत पहले इस सीरीज में अजेय बढ़त बना चुका था। टॉस जीतकर जिम्बाब्वे ने पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। टीम इंडिया की शुरुआत बेहद खराब रही। टीम इंडिया ने अपना पहला विकेट 10 खो दिया था। नंबर तीन पर बल्लेबाजी करने आए राहुल द्रविड़ कुछ खास कर नहीं पाए और 6 रन बनाकर आउट हो गए।

 

Advertisement

एक समय टीम इंडिया ने 114 पर रन ही 5 विकेट खो दिए थे। इसके बाद हेमंग बदानी और रितेंदर सिंह सोढ़ी ने टीम को संभाला। दोनों ने टीम के स्कोर को 216 रन तक पहुंचाया। इस दौरान हेमंग बदानी 77 रन पर बना कर आउट हो गए। उनके आउट होने के बाद अजित अगरकर बल्लेबाजी करने आए। अजित अगरकर ने इसके बाद मैच का रुख ही बदल दिया था। उन्होंने 21 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा कर लिया। उन्होंने 25 गेंदों का सामना करते हुए 67 रनों की धमाकेदार पारी खेली। उनका स्ट्राइक रेट 268 का था। उन्होंने अपनी पारी में 7 चौके और चार गगनचुंबी छक्के मारे थे।

AUS vs ENG: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए इंग्लैंड को मिला नया कप्तान, जोस बटलर को करेंगे रिप्लेस

गेंदबाजी में भी दिखाया दम

इस मैच में उन्होंने सिर्फ बल्ले से ही नहीं बल्कि गेंद से भी धमाल मचा दिया था। उन्होंने 26 रन देकर 3 विकेट हासिल किए थे। उनके शानदार प्रदर्शन की दम पर टीम इंडिया ने जिम्बाब्वे को 39 रन से हराकर सीरीज को 4-1 से अपने नाम कर लिया था।

 

ये भी पढ़ें: फ्लॉप होने के बाद घातक फॉर्म में लौटे संजू सैमसन, तूफानी बल्लेबाजी से गेंद का खोल दिया धागा, देखें वीडियो

Open in App
Advertisement
Tags :
Ajit Agarkar
Advertisement
Advertisement