whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

विनेश की तरह अमन का बढ़ गया था वजन, टेंशन में थे कोच और स्टाफ, ये है सही वेट पाने की कहानी

Aman Sehrawat Paris Olympic 2024: अमन सहरावत ने कांस्य पदक के मुकाबले में प्यूर्टो रिको के डेरियन क्रूज को हराया। इसी के साथ अमन सबसे कम उम्र में ओलंपिक मेडल जीतने वाले भारतीय एथलीट बन गए हैं।
08:13 AM Aug 10, 2024 IST | Nandalal
विनेश की तरह अमन का बढ़ गया था वजन  टेंशन में थे कोच और स्टाफ  ये है सही वेट पाने की कहानी
अमन सहरावत ने भारत को कुश्ती में कांस्य पदक दिलाया।

Aman Sehrawat Paris Olympic 2024: अमन सहरावत ने 57 किलोग्राम कुश्ती के सेमीफाइनल में हार के बाद अपना वजन 4.5 किलोग्राम कम किया। सेमीफाइनल मैच के बाद अमन का वजन 61.5 किलोग्राम था, लेकिन अमन, उनके कोच और सपोर्ट स्टाप ने पूरी रात काम किया और रिकॉर्ड टाइम में 4.5 किलोग्राम वजन घटाकर कांस्य पदक का मुकाबला अपने नाम कर लिया। इसी के साथ अमन सबसे कम उम्र में ओलंपिक मेडल जीतने वाले भारतीय एथलीट बन गए हैं।

सेमीफाइनल मैच के तुरंत बाद शुरू की तैयारी

21 वर्षीय अमन सहरावत का सेमीफाइनल मुकाबला शाम के 6.30 बजे हुआ था। इस मैच में उन्हें जापान के री-गुची से हार का सामना करना पड़ा। हालांकि हार के बावजूद अमन ने हिम्मत नहीं हारी और कांस्य पदक के मुकाबले की तैयारी में तुरंत जुट गए। अमन और उनके कोच ने पहले डेढ़ घंटा मैट पर बिताया और स्टैंडिंग रेसलिंग की। जगमेंद्र सिंह और वीरेंदर दहिया के साथ सीनियर भारतीय कोच और पूरी टीम अमन सहरावत के साथ लग गई।

ये भी पढेंः Vinesh Phogat की ओर से क्या रखी गई है दलील? जिस पर CAS सुनाएगा अपना फैसला

एक घंटा ट्रेडमिल पर चले अमन

मैट सेशन के बाद अमन ने 1 घंटा हॉट बॉथ सेशन में बिताया। इसके बाद रात के 12.30 बजे अमन जिम में गए और लगातार एक घंटा ट्रेडमिल पर चले। कोशिश थी ज्यादा से ज्यादा पसीना निकालने और वजन कम करने की। फिर उन्हें आधे घंटे का ब्रेक दिया गया और उसके बाद 5 मिनट का वाष्प स्नान (Sauna Bath) किया।

मसाज और लाइट जॉगिंग

हालांकि अब भी अमन का वजन 900 ग्राम ज्यादा था। टीम ने अतिरिक्त वजन को कम करने के लिए अमन को मसाज दिया और उन्हें लाइट जॉगिंग करने को कहा गया। बाद में उन्होंने 15 मिनट का रनिंग सेशन भी किया।

ये भी पढ़ेंः ओलंपिक में भारतीय पहलवानों का रहा है डंका, जानें कब-कब आए हैं मेडल

आखिरकार सुबह 4.30 बजे अमन का वजन 56.9 किलोग्राम था, ये वजन निर्धारित सीमा से 100 ग्राम कम था, जिसके बाद अमन, उनके कोच और सपोर्ट स्टाफ ने राहत की सांस ली।

नींबू-शहद के साथ हल्का गर्म पानी

हालांकि वजन कम करने की इस प्रक्रिया के दौरान अमन ने नींबू और शहद के साथ हल्का गर्म पानी लिया और कॉफी भी पी। हालांकि कड़े ट्रेनिंग सेशन के बावजूद अमन ने न सोने का फैसला किया। सहरावत ने कहा कि मैंने पूरी रात रेसलिंग के वीडियो देखे। हर घंटे पर अपना वजन चेक करता रहा।

दहिया ने बताया क्यों थी टेंशन

अमन के कोच दहिया ने कहा, 'हम हर घंटे वजन चेक करते रहे। कोई पूरी रात नहीं सोया, और न ही दिन में कोई सोया।' दहिया ने कहा कि वजन घटाना एक नॉर्मल प्रक्रिया है। लेकिन इस बार हमें बहुत टेंशन थी, विनेश के साथ जो हुआ, उसे लेकर हमें बहुत टेंशन थी। हम एक और मेडल हाथ से खिसकने नहीं देना चाहते थे।

अमन, उनके कोच और सपोर्ट स्टाफ का प्रयास तब सार्थक साबित हुआ, जब अमन ने प्यूर्टो रिको के डेरियन क्रूज को हराकर कांस्य पदक अपने नाम कर लिया। इसी के साथ अमन सबसे कम उम्र में ओलंपिक मेडल जीतने वाले भारतीय एथलीट बन गए हैं।

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो