whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

कभी नहीं टूट पाएगा क्रिकेट इतिहास का ये रिकॉर्ड, भारतीय दिग्गज ने किया था बड़ा कारनामा

Unique Cricket Records: क्रिकेट इतिहास में एक ऐसा रिकॉर्ड बन चुका है, जिसको भविष्य में कभी तोड़ा नहीं जा सकता है। टीम इंडिया का पूर्व दिग्गज भी ये बड़ा कारनामा कर चुका है।
12:50 PM Oct 21, 2024 IST | Vishal Pundir
कभी नहीं टूट पाएगा क्रिकेट इतिहास का ये रिकॉर्ड  भारतीय दिग्गज ने किया था बड़ा कारनामा
anil kumble

Unique Cricket Records: विश्व क्रिकेट के इतिहास में आए दिन रिकॉर्ड बनते और टूटते रहते हैं। वहीं कुछ ऐसे रिकॉर्ड बने हैं जो आज तक टूट नहीं पाए हैं, हालांकि वे भविष्य टूट सकते हैं। लेकिन आज हम आपको क्रिकेट के उस रिकॉर्ड की जानकारी देने वाले हैं, जिसको भविष्य में कभी तोड़ा नहीं जा सकता है और ये रिकॉर्ड पूर्व भारतीय दिग्गज बना चुका है। इस रिकॉर्ड की सिर्फ बराबरी हो सकती है लेकिन कभी टूट नहीं सकता है।

Advertisement

अनिल कुंबले के नाम दर्ज है ये खास रिकॉर्ड

टीम इंडिया के पूर्व दिग्गज क्रिकेटर अनिल कुंबले ने लंबे समय तक भारत के लिए क्रिकेट खेला। अपने क्रिकेट करियर के दौरान कुंबले ने कई बड़े रिकॉर्ड्स को अपने नाम किया। कुंबले भारत की तरफ से सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज भी हैं। टेस्ट क्रिकेट में उन्होंने 619 और वनडे क्रिकेट में 337 विकेट हासिल किए थे। वहीं कुंबले ने एक ऐसा रिकॉर्ड भी बनाया था जिसको भविष्य में कभी तोड़ा नहीं जा सकता है।

एक पारी में 10 विकेट

साल 1999 में भारत और पाकिस्तान के बीच दिल्ली में एक टेस्ट मैच खेला गया था। ये मैच अनुल कुंबले के लिए ऐतिहासिक टेस्ट मैच था। इस मैच की एक पारी में गेंदबाजी करते हुए अनिल कुंबले ने पाकिस्तान के सभी 10 बल्लेबाजों को आउट किया था। कुंबले के बाद भारत की तरफ से ये कारनामा कोई खिलाड़ी नहीं कर पाया है। ये एक ऐसा रिकॉर्ड है जिसकी सिर्फ बराबरी हो सकती है लेकिन टूट नहीं सकता।

Advertisement

Advertisement

क्या न्यूजीलैंड के खिलाफ पुणे टेस्ट में केएल राहुल को मिलेगा मौका?

View Results

ये भी पढ़ें:- महज 1 ओवर ने खत्म कर दिया इस भारतीय खिलाड़ी का करियर, 4 रन देकर झटके थे 6 विकेट

कुंबले के बाद ये कारनामा न्यूजीलैंड के स्पिन गेंदबाज एजाज पटेल ने भी करके दिखाया था। एजाज ने भी एक टेस्ट पारी में 10 विकेट चटकाए थे। हालांकि सबसे पहले ये कारनामा इंग्लैंड के दिग्गज गेंदबाज जिम लेकर किया था। साल 1956 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जिम लेकर ने एक पारी में 10 विकेट चटकाए थे।

अनिल कुंबले का क्रिकेट करियर

दिग्गज पूर्व क्रिकेटर अनिल कुंबले ने भारत के लिए 132 टेस्ट और 271 वनडे मैच खेले थे। 132 टेस्ट मैचों में गेंदबाजी करते हुए उन्होंने 619 विकेट और बल्लेबाजी करते हुए 2506 रन बनाए थे। इसके अलावा 271 वनडे मैचों में गेंदबाजी करते हुए 337 विकेट और बल्लेबाजी करते हुए 938 रन बनाए थे। इसके अलावा कुंबले ने फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 1136 विकेट चटकाए थे।

ये भी पढ़ें:- पाक क्रिकेटर ने छिड़का जख्मों पर नमक, जसप्रीत बुमराह को लेकर दे दिया बड़ा बयान

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो