खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

भारत के पूर्व क्रिकेटर और कोच अंशुमान गायकवाड़ का निधन, कैंसर से लड़ रहे थे जंग

Anshuman Gaekwad Death: भारत के पूर्व क्रिकेटर और कोच अंशुमान गायकवाड़ के निधन की खबर सामने आई है। वह कैंसर से पीड़ित थे। उन्होंने बुधवार को आखिरी सांस ली।
11:51 PM Jul 31, 2024 IST | Pushpendra Sharma
Anshuman Gaekwad Death
Advertisement

Anshuman Gaekwad Death: भारत के पूर्व क्रिकेटर और कोच अंशुमान गायकवाड़ का निधन हो गया है। वह ब्लड कैंसर से लंबी लड़ाई लड़ रहे थे। उन्होंने बुधवार को आखिरी सांस ली। कैंसर से जंग लड़ने के बाद उनका 71 वर्ष की आयु में निधन हो गया। गायकवाड़ ने भारतीय टीम को कोचिंग भी दी थी। उन्होंने 1975 से 1987 तक 40 टेस्ट और 15 वनडे मैचों में टीम इंडिया का प्रतिनिधित्व किया।

Advertisement

जय शाह ने दी श्रद्धांजलि

बीसीसीआई सचिव जय शाह ने उन्हें श्रद्धांजलि दी है। उन्होंने एक्स पर लिखा- अंशुमान गायकवाड़ के परिवार और दोस्तों के प्रति मेरी गहरी संवेदनाएं। संपूर्ण क्रिकेट जगत के लिए हृदयविदारक। उसकी आत्मा को शांति मिले।

वेस्ट इंडीज के खिलाफ किया था टेस्ट डेब्यू 

गायकवाड़ ने 1975 से 1987 के बीच 12 साल तक इंटरनेशनल क्रिकेट खेला। उन्होंने 1975 से 1987 तक 40 टेस्ट और 15 वनडे मैचों में टीम इंडिया का प्रतिनिधित्व किया। टेस्ट में उन्होंने 2 शतक और 10 अर्धशतक के साथ 1985 रन बनाए तो वहीं 15 वनडे में एक अर्धशतक के साथ 269 रन बनाए। गायकवाड़ के नाम फर्स्ट क्लास के 206 मैचों में 12136 रन और 143 विकेट दर्ज हैं। वह भारत के ओपनिंग बल्लेबाज रह चुके थे। गायकवाड़ ने अपने टेस्ट करियर की शुरुआत वेस्ट इंडीज के खिलाफ 17 दिसंबर 1975 को ईडन गार्डंस में की थी। वनडे डेब्यू उन्होंने लॉर्ड्स में 7 जून 1975 को किया था।

Advertisement

दो बार रहे टीम इंडिया के कोच

वहीं टीम इंडिया कोचिंग की बात करें तो उन्होंने दो बार ये भूमिका निभाई। गायकवाड़ 1997 से 2000 के बीच दो बार भारतीय टीम के कोच रहे। उनके पहले कार्यकाल के दौरान टीम इंडिया के कप्तान सचिन तेंदुलकर थे। जबकि दूसरा कार्यकाल भारतीय क्रिकेट में मची उथल-पुथल और मैच फिक्सिंग कांड के बाद था। वह 1990 के दशक में नेशनल सिलेक्टर भी रह चुके थे। अनिल कुंबले के पाकिस्तान के खिलाफ 10 विकेट और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू सीरीज में 2-1 से जीत उनके कोचिंग करियर की उपलब्धियां रहीं। साल 200 में उन्होंने टीम इंडिया को आईसीसी नॉकआउट ट्रॉफी के सेमीफाइनल में पहुंचाने में मदद की।

ये भी पढ़ें: IND vs SL: वनडे सीरीज में नहीं टीम इंडिया के तुरुप के इक्के! कौन लगाएगा पार?

संदीप पाटिल ने मांगी थी मदद 

हाल ही में गायकवाड़ अस्पताल में भर्ती थे। पूर्व क्रिकेटर संदीप पाटिल उनसे मिलने लंदन के किंग्स कॉलेज अस्पताल गए थे। उन्होंने भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) से गायकवाड़ की मदद के लिए धनराशि मांगी थी। बीसीसीआई ने इसके बाद 1 करोड़ का फंड जारी किया था।

ये भी पढ़ें: IND vs SL: टीम इंडिया की ‘इस गलती’ के बावजूद सूर्या की सूझबूझ ने जिताया मैच, कप्तानी हो तो ऐसी! 

ये भी पढ़ें: IND vs SL: श्रीलंका का तीसरा बल्लेबाज खेलने क्यों नहीं आया? जानें सुपर ओवर के ये अनोखे नियम 

ये भी पढ़ें: Video: लास्ट बॉल पर छक्का ठोक ‘पागल’ हो गया बल्लेबाज, जश्न में फेंका बल्ला, अंपायर को लग गई चोट 

Advertisement
Tags :
Anshuman Gaekwadbcci
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement