whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

AUS vs ENG: टूट गया 9 साल का रिकॉर्ड और ऑस्ट्रेलिया का घमंड, हैरी ब्रूक बने जीत के हीरो

AUS vs ENG: ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच खेली जा रही वनडे क्रिकेट सीरीज के अंतिम मैच में इंग्लैंड ने शानदार जीत दर्ज की है। इस जीत के साथ इंग्लैंड की टीम ने ऑस्ट्रेलिया की जीत के सफर पर ब्रेक लगा दिया है। ऑस्ट्रेलिया की टीम वनडे वर्ल्ड कप 2023 के बाद से कोई भी वनडे मैच अब तक नहीं हारी थी। 
10:27 AM Sep 25, 2024 IST | Mashahid abbas
aus vs eng  टूट गया 9 साल का रिकॉर्ड और ऑस्ट्रेलिया का घमंड  हैरी ब्रूक बने जीत के हीरो
Harry Brook

AUS vs ENG ODI Cricket Series: ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच 5 वनडे मैचों की क्रिकेट सीरीज खेली जा रही है। पहले दो मैच में ऑस्ट्रेलिया ने शानदार प्रदर्शन करते हुए जीत हासिल की और सीरीज में 2-0 से बढ़त बनाई। लेकिन, तीसरे वनडे मैच में इंग्लैंड की टीम ने वापसी की और डकवर्थ लुइस नियम से ऑस्ट्रेलिया को 46 रन से हरा दिया। इस मैच में इंग्लैंड क्रिकेट टीम के कप्तान हैरी ब्रूक ने नाबाद शतकीय पारी खेली, जिसने टीम की जीत में अहम भूमिका निभाई।

Advertisement

कैसा रहा मैच का नतीजा

इस मैच में इंग्लैंड की टीम ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का निर्णय लिया था। ऑस्ट्रेलिया ने पहले खेलते हुए 47 रन पर दो विकेट खो दिए थे, लेकिन इसके बाद टीम ने अच्छी वापसी की और विकेटकीपर बल्लेबाज एलेक्स कैरी की 77, स्टीव स्मिथ की 60 और ग्रीन की 42 रन की पारी की मदद से टीम का स्कोर 50 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 304 रन पहुंचाया। इसके बाद इस विशाल लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड की शुरुआत खराब रही। टीम के दोनों सलामी बल्लेबाज महज 11 रन के स्कोर पर पवेलियन लौट गए। इसके बाद विल जैक्स और कप्तान हैरी ब्रूक्स ने 148 गेंद पर 156 रन की साझेदारी कर टीम को जीत की राह दिखा दी। टीम का स्कोर 37.4 ओवर में 4 विकेट के नुकसान पर 254 रन था। इसी बीच बारिश होने लगी और आगे का खेल नहीं हो सका। इसके बाद इंग्लैंड को डकवर्थ लुइस नियम से 46 रन से जीत मिली।

Advertisement

हैरी ब्रूक ने खेली शानदार पारी 

इंग्लैंड क्रिकेट टीम के नियमित कप्‍तान जोस बटलर दाहिनी पिंडली की चोट के कारण इस वनडे क्रिकेट सीरीज में नहीं खेल रहे हैं। ऐसे में बटलर की जगह हैरी ब्रूक को ही टीम की कप्तानी सौंपी गई है। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया की खतरनाक गेंदबाजी का सामना करते हुए नाबाद 110 रन बनाए। टीम के कप्तान के इस दमदार प्रदर्शन की वजह से ही इंग्लैंड की टीम ने सीरीज में वापसी की।

ये भी पढ़ें:- MS Dhoni का चहेता, 1 साल में बन चुका 5 टीमों का कप्तान, फिर भी टीम इंडिया से है बाहर

Advertisement

हैरी ब्रूक के नाम दर्ज हुआ ये रिकॉर्ड

हैरी ब्रूक वनडे क्रिकेट में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शतक जड़ने वाले इंग्लैंड के चौथे कप्तान बन गए हैं। उनसे पहले इयोन मोर्गेन, माइकल एथरटन और डेविड गॉवर ने ही ये रिकॉर्ड बनया था। करीब 9 साल के बाद ऐसा हुआ है कि कोई भी इंग्लैंड टीम के कप्तान ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शतक लगाया हो। आखिरी बार साल 2015 में इयोन मोर्गन ने बतौर कप्तान ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शानदार शतक ठोका था। हैरी ब्रूक इंग्लैंड के लिए शतक लगाने वाले सबसे युवा कप्तान बन गए हैं। उन्होंने महज 25 साल की उम्र में बतौर कप्तान शतक लगाया है।

टूट गया ऑस्ट्रेलिया की जीत का सिलसिला

ऑस्ट्रेलिया की टीम पिछले 348 दिनों से वनडे क्रिकेट में एक भी मैच नहीं हारी थी। एक के बाद एक करके ऑस्ट्रेलिया ने लगातार 14 वनडे मैच जीते थे।

ये भी पढ़ें:- VIDEO: ‘सर दो ही हाथ हैं…’, विराट कोहली ने क्यों दिया होटल अधिकारी को ऐसा जवाब?

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे मैच में शतक लगाने वाले इंग्लैंड के कप्तान 

कप्तान रन वर्ष मैदान 
इयोन मोर्गेन1212015सिडनी
माइकल एथरटन113 नाबाद1997द ओवल
हैरी ब्रूक1102024चेस्टर ले स्ट्रीट
डेविड गॉवर1021985लॉर्ड्स

ये भी पढ़ें:- 53 साल में पहली बार… रणजी के स्टार रहे मिलिंद कुमार ने बनाया अनोखा रिकॉर्ड, UAE के खिलाफ मचाई बल्ले से तबाही

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो