whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

दुनिया का नंबर-वन विकेटकीपर कौन? गिलक्रिस्ट ने लिया चौंकाने वाला नाम

Australia Cricket Team के महान विकेटकीपर बल्लेबाज एडम गिलक्रिस्ट से दुनिया के नंबर-1 विकेटकीपर का नाम पूछा गया तो उन्होंने चौंकाने वाला नाम लिया है। ऑस्ट्रेलिया के इस दिग्गज खिलाड़ी ने दुनिया के नंबर-1 विकेटकीपर के रूप में न तो अपना नाम लिया है और न ही भारत के दिग्गज विकेटकीपर महेंद्र सिंह धोनी या श्रीलंका के स्टार कुमार संगकारा का नाम लिया है। 
01:35 PM Aug 21, 2024 IST | mashahid abbas
दुनिया का नंबर वन विकेटकीपर कौन  गिलक्रिस्ट ने लिया चौंकाने वाला नाम
Adam Gilchrist

Australia Cricket Team के महान विकेटकीपर बल्लेबाज एडम गिलक्रिस्ट ने क्रिकेट की दुनिया में कई कीर्तिमान स्थापित किए हैं। बतौर विकेटकीपर उन्हें कथित रूप से दुनिया का नंबर-1 विकेटकीपर भी लंबे समय तक माना जाता रहा है। एडम गिलक्रिस्ट के अलावा दुनिया के सर्वश्रेष्ठ विकेटकीपर के रूप में टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का नाम भी लिया जाता है। इसके अलावा श्रीलंका के स्टार विकेटकीपर कुमार संगकारा की गिनती भी दुनिया के सर्वश्रेष्ठ विकेटकीपरों में होती रही है। लेकिन, जब ऑस्ट्रेलिया के इस महान विकेटकीपर से ये सवाल किया गया कि वो किसे दुनिया का सर्वश्रेष्ठ विकेटकीपर मानते हैं तो एडम गिलक्रिस्ट ने चौंकाने वाला जवाब दिया।

धोनी, संगकारा नहीं इन्हें बताया नंबर-1

टाइम्स ऑफ इंडिया की ओर से पूछे गए इस गए इस सवाल के जवाब में एडम गिलक्रिस्ट ने टीम इंडिया के महान विकेटकीपर महेंद्र सिंह धोनी को दुनिया का दूसरा सर्वश्रेष्ठ विकेटकीपर बताया। वहीं, गिलक्रिस्ट ने श्रीलंका के दिग्गज विकेटकीपर कुमार संगकारा को विश्व का तीसरा सर्वश्रेष्ठ विकेटकीपर बताया। जबकि, दुनिया के सर्वश्रेष्ठ विकेटकीपर के रूप में ऑस्ट्रेलिया विकेटकीपर ने ऑस्ट्रेलिया के ही पूर्व विकेटकीपर रोडनी मार्श का नाम लिया।

गिलक्रिस्ट ने रोडनी मार्श को अपना आदर्श बताया और कहा कि वो भी रोडनी मार्श के जैसा ही बनना चाहते थे। वहीं, एडम गिलक्रिस्ट ने टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को कूल बताया और कहा कि उन्हें धोनी की कूलनेस पसंद है। संगकारा के लिए गिलक्रिस्ट ने कहा कि वो हर चीज में टॉप क्वालिटी के थे, चाहे वह शीर्ष क्रम में बल्लेबाजी करना हो या फिर उनकी विकेटकीपिंग। संगकारा हर चीज में कमाल के रहे।

ये भी पढ़ें : IPL के दिग्गज खिलाड़ी के साथ मैदान पर जानलेवा हादसा

कौन हैं रोडनी मार्श 

रोडनी मार्श ने 1970 से 1984 के बीच ऑस्ट्रेलिया के लिए कुल 96 टेस्ट और 92 वनडे मैच खेले हैं। टेस्ट क्रिकेट में उन्होंने 3633 रन बनाए हैं, जिसमें 3 शतक और 16 अर्धशतक शामिल हैं। जबकि, वनडे क्रिकेट में रोडनी मार्श ने 1225 रन बनाए हैं। इसमें उन्होंने 4 अर्धशतक जड़े हैं। टेस्ट क्रिकेट में रोडनी ने कुल 343 कैच और 12 स्टंपिंग किए हैं। वनडे मैच में रोडनी मार्श ने 124 कैच और 4 स्टंपिंग किए हैं।

बॉर्डर-गावस्कार ट्रॉफी के लिए किया ऑस्ट्रेलिया का समर्थन 

एडम गिलक्रिस्ट ने इस साल के अंत में खेली जाने वाली बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के लिए ऑस्ट्रेलियाई टीम का समर्थन किया। इस ट्रॉफी के पिछले 2 संस्करण में टीम इंडिया ने कब्जा जमाया था। इस बार टीम हैट्रिक लगाने की तैयारी में है। एडम गिलक्रिस्ट ने कहा कि दोनों टीमों के बीच इस बार कड़ी टक्कर होगी। ऑस्ट्रेलिया को ये साबित करना उनकी जिम्मेदारी है कि वो घरेलू मैदान पर मजबूत हैं। वहीं, भारत भी विदेशों में जीतना अच्छी तरह से जानता है। स्वाभाविक तौर से वो ये कहेंगे कि इस बार ऑस्ट्रेलिया जीत कर दिखाएगी।

ये भी पढ़ें :  मैच के दौरान ही मैदान पर पेशाब करने लगा ये खिलाड़ी, फौरन मिल गई सजा

ये भी पढ़ें :  चैंपियंस ट्रॉफी में कौन करेगा कप्तान रोहित शर्मा के साथ ओपनिंग? दिग्गज खिलाड़ी ने बताया नाम

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो