होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

BCCI ने IPL 2025 में रिटेंशन नियम पर लगाई मुहर, इस बार हो गए 6 बड़े बदलाव

IPL 2025 Retention Rules: बीसीसीआई ने इंडियन प्रीमियर लीग 2025 को लेकर रिटेंशन के नियमों का आधिकारिक ऐलान कर दिया है। इस बार 8 बड़े बदलाव के साथ मेगा नीलामी होगी। शुक्रवार को गवर्निंग काउंसिल की बैठक के बाद बीसीसीआई ने रिटेंशन के नियमों को लेकर अपना अंतिम निर्णय लिया। ये नियम 2025 से 2027 तक लागू रहेगा।
05:55 AM Sep 29, 2024 IST | Mashahid abbas
IPL 2025
Advertisement

IPL 2025 Retention Rules: बीसीसीआई ने इंडियन प्रीमियर लीग-2025 के रिटेंशन के नियमों को लेकर आधिकारिक ऐलान कर दिया है। शुक्रवार को हुई आईपीएल की गवर्निंग काउंसिल के बैठक के बाद बीसीसीआई ने इस टूर्नामेंट को लेकर कई बड़े फैसले लिए हैं। आइए विस्तार से बताते हैं कि आईपीएल-2025 को लेकर बीसीसीआई की ओर से क्या क्या बदलाव किए गए हैं।

Advertisement

यहां देखिए क्या हुआ बदलाव

नियम-1रिटेन/राइट टू मैचनए रिटेंशन के तहत आईपीएल फ्रेंचाइजी अपनी मौजूदा टीम से कुल 6 खिलाड़ियों को रिटेन कर सकती हैं। अगर टीम इन 6 खिलाड़ियों को रिटेन नहीं करती है तो वह राइट टू मैच का इस्तमाल कर सकती है। ये संयोजन आईपीएल फ्रेंचाइजी की अपनी सोच पर है। हालांकि इन 6 खिलाड़ियों में विदेशी व भारतीय क्रिकेटर कोई भी हो सकता है।
नियम-2पर्स की बढ़ाई राशिआईपीएल-2025 के ऑक्शन के लिए फ्रेंचाइजी के लिए नीलामी राशि 120 करोड़ रुपये निर्धारित की गई है।
नियम-3मैच फीसआईपीएल के इतिहास में पहली बार मैच की फीस देने की शुरुआत की गई है। ये हर फ्रेंचाइजी को अपने खिलाड़ियों को प्रति मैच 5 लाख रुपये देना होगा। ये उन खिलाड़ियों की अनुबंधित राशि के अतिरिक्त होगा।
नियम-4विदेशी खिलाड़ियों पर सख्तीकिसी भी विदेशी खिलाड़ी को इस टूर्नामेंट में शामिल होने के लिए अपना पंजीकरण कराना होगा। साथ ही कोई भी खिलाड़ी अगर नीलामी में पंजीकरण कराता है और फिर वह नीलामी में चुने जाने के बाद, सीजन की शुरुआत से पहले खुद को अनुपलब्ध बना देता है। तो ऐसे खिलाडियों को टूर्नामेंट और नीलामी दोनों से प्रतिबंधित किए जाने का निर्णय लिया गया है।
नियम-55 साल पुराने क्रिकेटर भी 

अगर कोई भारतीय खिलाड़ी पिछले पांच कैलेंडर वर्षों में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैच नहीं खेलता है तो उसे एक कैप्ड भारतीय खिलाड़ी से अनकैप्ड खिलाड़ी के रूप में माना जाएगा। ऐसा चेन्नई सुपर किंग्र के अनुरोध पर किया गया है।

Advertisement

 

नियम-6इम्पैक्ट प्लेयर 

आईपीएल में इम्पैक्ट प्लेयर का नियम 2025 से 2027 साल तक जारी रहेगा।

 

 

ये भी पढ़ें: सिर्फ मुशीर खान नहीं बल्कि इन 5 खिलाड़ियों का हो चुका है भयानक एक्सीडेंट, एक तो महिला की ले चुका जान

ये भी पढ़ें: टी20 क्रिकेट की कब हुई थी शुरुआत, जानें पहली बार कौन सी टीमों ने खेला था मैच?

Open in App
Advertisement
Tags :
bcciIndian Premier League 2025IPLIPL 2025
Advertisement
Advertisement