खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

BCCI Contract: कभी-कभी खेलने वाले हार्दिक को मिला ग्रेड A, सभी फॉर्मेट खेलने वाले कुलदीप B ग्रेड में; सोशल मीडिया पर उठे सवाल

BCCI Central Contract Hardik Pandya And Kuldeep Yadav: हार्दिक पांड्या और कुलदीप यादव बीसीसीआई के ताजा सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट में शामिल हैं। मगर इसके बाद सवाल यह उठा है कि लगातार तीनों फॉर्मेट खेलने वाले कुलदीप यादव को बी ग्रेड में रखा गया। जबकि हार्दिक पांड्या को ग्रेड ए में जगह मिली। सोशल मीडिया पर इसको लेकर सवाल उठ रहे हैं।
09:50 AM Feb 29, 2024 IST | Priyam Sinha
Advertisement

BCCI Central Contract Hardik Pandya And Kuldeep Yadav: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) द्वारा बुधवार 28 फरवरी को साल 2023-24 के लिए सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट की घोषणा की गई थी। इस बार के कॉन्ट्रैक्ट पर काफी घमासान मच गया। सबसे सख्त कदम तो बीसीसीआई ने तब उठाया जब श्रेयस अय्यर और ईशान किशन जैसे खिलाड़ियों से भी कॉन्ट्रैक्ट छीन लिया गया। वहीं युवा खिलाड़ियों को कॉन्ट्रैक्ट मिल गया। इतना ही नहीं सेलेक्शन कमेटी ने कई अनकैप्ड खिलाड़ियों को भी कॉन्ट्रैक्ट में लाने की मांग कर दी। मगर इन सब के बीच एक सवाल ऐसा था जो सोशल मीडिया पर उठने लगा। लोगों का कहना था कि हार्दिक पांड्या जो कभी-कभी टीम इंडिया में खेलते हैं उन्हें ए ग्रेड में रखा गया है, वहीं तीनों फॉर्मेट के अहम खिलाड़ी कुलदीप यादव बी ग्रेड में शामिल हैं।

Advertisement

क्यों उठा ये सवाल?

वैसे यह सवाल तो अगर आंकड़े देखें तो जायज है। कुलदीप यादव मौजूदा समय में रवींद्र जडेजा के बाद तीनों फॉर्मेट में भारत के लिए खेलने वाले एकमात्र स्पिनर हैं। मगर उन्हें नए कॉन्ट्रैक्ट में ग्रेड बी में रखा गया है। वनडे वर्ल्ड कप 2023 में भी कुलदीप पूरे सीजन खेले थे और अहम हिस्सा भी थे। लेकिन हार्दिक पांड्या बीच टूर्नामेंट से ही बाहर हो गए थे और अभी तक इंटरनेशनल क्रिकेट में नहीं लौटे हैं। यही कारण है कि सवाल उठ रहा है कि कुलदीप यादव को आखिर बी ग्रेड क्यों मिला। जबकि कुलदीप कोई नए नवेले खिलाड़ी भी नहीं हैं। 2017 से वह टीम इंडिया के साथ हैं। हार्दिक ने भी 2016 में डेब्यू किया था, लगभग-लगभग दोनों एक ही बैच के प्लेयर हैं।

साल 2023 में कुलदीप ने खेले हार्दिक से ज्यादा मैच?

अगर साल 2023 की बात करें तो हार्दिक पांड्या ने पूरे साल 11 टी20 इंटरनेशनल और 19 वनडे मैच खेले हैं। वहीं कुलदीप यादव की बात करें तो उन्होंने पूरे साल 9 टी20 इंटरनेशनल और 30 वनडे मैच खेले। वहीं साल 2024 में कुलदीप यादव ने तीन टेस्ट मैच खेल लिए हैं। ऐसे में कुलदीप यादव हर मायने में ज्यादा खेलते हैं, सीनियर भी हैं फिर भी उन्हें बी ग्रेड में रखा गया है। आपको बता दें कि ग्रेड ए प्लस वाले खिलाड़ियों को पूरे साल में 7 करोड़ रुपए बोर्ड की तरफ से मिलते हैं। वहीं ग्रेड ए वाले खिलाड़ी 5 करोड़ पाते हैं। ग्रेड बी के खिलाड़ियों को बीसीसीआई पूरे साल के लिए 3 करोड़ रुपए देता है। ग्रेड सी में शामिल खिलाड़ियों को पूरे साल के लिए 1 करोड़ रुपए मिलते हैं।

Advertisement

BCCI के नए कॉन्ट्रैक्ट की पूरी लिस्ट

ग्रेड A :- रोहित शर्मा, विराट कोहली, जसप्रीत बुमराह और रवीन्द्र जड़ेजा।

ग्रेड A:- रविचंद्रन अश्विन, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, केएल राहुल, शुभमन गिल और हार्दिक पंड्या।

ग्रेड B:- सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल और यशस्वी जयसवाल।

ग्रेड C:- रिंकू सिंह, तिलक वर्मा, रुतुराज गायकवाड़, शार्दुल ठाकुर, शिवम दुबे, रवि बिश्नोई, जितेश शर्मा, वाशिंगटन सुंदर, मुकेश कुमार, संजू सैमसन, अर्शदीप सिंह, केएस भरत, प्रसिद्ध कृष्णा, आवेश खान और रजत पाटीदार।

यह भी पढ़ें- BCCI Central Contract: सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट का ऐलान, श्रेयस अय्यर और ईशान किशन बाहर; रिंकू सिंह समेत कई नए चेहरे शामिल

यह भी पढ़ें- BCCI Central Contract: सरफराज खान और ध्रुव जुरेल की भी होगी कॉन्ट्रैक्ट में एंट्री, बन गया खास नियम

Advertisement
Tags :
bccibcci central contracthardik pandyaIndia Teamkuldeep yadav
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement