होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

IND vs NZ: दूसरे टेस्ट में ये गलतियां न दोहराएं रोहित, वरना पलट जाएगा 92 साल का इतिहास

भारतीय टीम को पहले टेस्ट मैच में न्यूजीलैंड के हाथों 8 विकेट से हार झेलनी पड़ी। कप्तान रोहित शर्मा अपने कई फैसलों की वजह से आलोचकों के निशाने पर रहे। हिटमैन अब बेंगलुरु वाली गलतियां पुणे में करने से बचना चाहेंगे।
01:15 PM Oct 21, 2024 IST | News24 हिंदी
Rohit Sharma
Advertisement

IND vs NZ: बेंगलुरु में टीम इंडिया को पहले टेस्ट मैच में न्यूजीलैंड के हाथों 8 विकेट से करारी हार का मुंह देखना पड़ा। 36 साल बाद कीवी टीम ने भारत की सरजमीं पर टेस्ट क्रिकेट में जीत का स्वाद चखा। दूसरी पारी में भारतीय बल्लेबाजों और गेंदबाजों ने पूरा जोर लगाया, लेकिन वह टीम की हार को नहीं टाल सके। कप्तान रोहित शर्मा भी अपने कुछ फैसलों को लेकर आलोचकों के निशाने पर रहे। खैर बेंगलुरु में जो गलतियां हुईं उसे दूसरे टेस्ट में दोहराने से बचना होगा, वरना पुणे में 92 साल का इतिहास पलट जाएगा।

Advertisement

पिच को भांपना होगा जरूरी

पहले टेस्ट मैच में कप्तान रोहित शर्मा से सबसे बड़ी गलती पिच को भांपने में हुई थी। हिटमैन ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था, जो हार की सबसे बड़ी वजह बना। पहले दिन के खेल के बाद रोहित ने खुद कहा था कि उनसे पिच को समझने में बड़ी भूल हो गई। फर्स्ट इनिंग में पिच से तेज गेंदबाजों को खासी मदद मिली थी, जिसके चलते पहली पारी में भारत की पूरी टीम सिर्फ 46 रन पर ढेर हो गई थी।  यह गलती भारतीय कप्तान अब दूसरे टेस्ट मैच में नहीं दोहराना चाहेंगे।

चुनना होगा सही कॉम्बिनेशन

टीम इंडिया पहले टेस्ट मैच में तीन स्पिनर्स के साथ मैदान पर उतरी थी। अश्विन-जडेजा की जोड़ी के साथ कुलदीप यादव को भी टीम में मौका था। हालांकि, बेंगलुरु टेस्ट में पिच से ज्यादा मदद तेज गेंदबाजों को मिली थी। एक अतिरिक्त तेज गेंदबाज की कमी भारतीय टीम को साफतौर पर खली थी। दूसरी इनिंग में कुलदीप और अश्विन ने मिलाकर सिर्फ 5 ओवर ही गेंदबाजी की थी। यही वजह है कि दूसरे टेस्ट में कप्तान रोहित कंडिशंस को सही तरह से समझने के बाद ही प्लेइंग 11 चुनेंगे तो बेहतर होगा।

Advertisement

मैदान पर लेने होंगे सही फैसले

पहले टेस्ट मैच में रोहित शर्मा अपने कई फैसलों को लेकर आलोचकों के निशाने पर रहे। दूसरी इनिंग में भारतीय कप्तान ने स्पिनर्स के हाथों में तब गेंद थमाई, जब मैच लगभग हाथों से निकल चुका था। लाइन एंड लेंथ से भटके हुए नजर आ रहे सिराज से लगातार गेंदबाजी कराते रहने का फैसला हर किसी की समझ से परे नजर आया था। वहीं, विराट कोहली को नंबर तीन पर खिलाने का फैसला भी रोहित के खिलाफ गया था। 

न्यूजीलैंड सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर चुकी है और दूसरे टेस्ट में की गई कोई भी गलती भारतीय टीम को बहुत भारी पड़ सकती है। 92 साल के टेस्ट क्रिकेट इतिहास में अपनी सरजमीं पर भारत ने आजतक कभी भी न्यूजीलैंड से टेस्ट सीरीज नहीं हारी है और रोहित की पलटन इस रिकॉर्ड को कायम रखना चाहेगी।

 

Open in App
Advertisement
Tags :
IND vs NZRohit Sharma
Advertisement
Advertisement