होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

CT 2025: चैंपियंस ट्रॉफी के लिए कितनी टीमों ने किया क्वालीफाई, कब होगी IND-PAK की भिड़ंत? यहां जानें पूरी डिटेल

Champions Trophy 2025: चैंपियंस ट्रॉफी के लिए कुल 8 टीमों ने क्वालीफाई किया है। ICC टूर्नामेंट का आयोजन पाकिस्तान की मेजबानी में किया जाएगा। आइए आपको 50 ओवर के इस टूर्नामेंट की पूरी डिटेल बताते हैं।
06:15 PM Jul 08, 2024 IST | Pushpendra Sharma
Champions Trophy 2025
Advertisement

Champions Trophy 2025: टी-20 वर्ल्ड कप के बाद अगले साल होने वाले 50 ओवर के टूर्नामेंट ICC चैंपियंस ट्रॉफी के लिए कवायद शुरू हो गई है। चैंपियंस ट्रॉफी की मेजबानी पाकिस्तान की ओर से की जाएगी। इसका आयोजन 19 फरवरी से 9 मार्च 2025 के बीच किया जा सकता है। हालांकि अभी तय नहीं है कि टीम इंडिया पाकिस्तान जाएगी या नहीं। कहा जा रहा है कि एशिया कप की तरह भारत के आयोजन न्यूट्रल वेन्यू पर कराए जा सकते हैं। ये भी सामने आया है कि पाकिस्तान चैंपियंस ट्रॉफी की मेजबानी दुबई में कर सकता है। बहरहाल, ये तो देखने वाली बात होगी कि आईसीसी वेन्यू को लेकर क्या फैसला लेती है, लेकिन टूर्नामेंट से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण जानकारी हम आपको बताने की कोशिश करते हैं।

Advertisement

कितनी टीमों ने किया क्वालीफाई? 

चैंपियंस ट्रॉफी में 8 टीमें हिस्सा लेंगी। पाकिस्तान ने होस्ट नेशन होने के नाते पहले ही क्वालीफाई कर लिया है। उसके अलावा अफगानिस्तान, ऑस्ट्रेलिया, बांग्लादेश, इंग्लैंड, भारत, न्यूजीलैंड और साउथ अफ्रीका ने CT 2025 के लिए क्वालीफाई किया है। पाकिस्तान के अलावा क्वालीफाई करने वाले देशों ने 2023 क्रिकेट वर्ल्ड कप के जरिए क्वालीफाई किया है।

पाकिस्तान के तीन वेन्यू सिलेक्ट 

कहा जा रहा है कि पाकिस्तान में अगर इसका आयोजन होता है तो लाहौर के गद्दाफी स्टेडियम, कराची के नेशनल स्टेडियम और रावलपिंडी के रावलपिंडी स्टेडियम में इसका आयोजन किया जा सकता है। ग्रुप ए में भारत, पाकिस्तान के अलावा बांग्लादेश और न्यूजीलैंड की टीम को रखा जा सकता है। जबकि ग्रुप बी में अफगानिस्तान, ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और साउथ अफ्रीका की टीम शामिल हो सकती हैं।

Advertisement

कब होगा भारत-पाकिस्तान के बीच मुकाबला? 

संभावित शेड्यूल के मुताबिक, 19 फरवरी को पहला मुकाबला न्यूजीलैंड-पाकिस्तान के बीच होगा। जबकि टीम इंडिया अपना पहला मैच बांग्लादेश के खिलाफ 20 फरवरी को खेलेगी। इसके बाद 23 फरवरी को न्यूजीलैंड और फिर 1 मार्च 2025 को पाकिस्तान से मुकाबला होगा। यानी हर टीम 3-3 मुकाबले खेलेगी। इसके बाद दोनों ग्रुप से टॉप 2-2 टीमें सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करेंगी। आपको बता दें कि हाल ही में पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) ने इसका ड्राफ्ट आईसीसी को सौंपा है।

ये भी पढ़ें: डेविड वॉर्नर ने किया बड़ा ऐलान, इस ICC टूर्नामेंट के लिए संन्यास से लिया यू-टर्न 

ये भी पढ़ें: ENG vs WI: इंग्लैंड ने किया प्लेइंग इलेवन का ऐलान, इन 2 खिलाड़ियों का होगा डेब्यू 

ये भी पढ़ें: IND vs ZIM: इस हॉस्पिटल में काम करती हैं अभिषेक शर्मा की बहन, भाई के रिकॉर्ड पर ऐसा रहा रिएक्शन 

ये भी पढ़ें: अभिषेक शर्मा के जीरो पर आउट होने से खुश थे युवराज, बल्लेबाज ने खुद किया खुलासा 

ये भी पढ़ें:- IND vs ZIM: तीसरे मैच में यशस्वी, संजू और शिवम को मिलेगा मौका, किसका कटेगा पत्ता?

Open in App
Advertisement
Tags :
Champions Trophy 2025ind vs pakpak vs ind
Advertisement
Advertisement