whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

Chess Olympiad: कौन हैं 18 साल की महिला ग्रैंडमास्टर दिव्या देशमुख? जिनके दम पर महिला टीम ने भी जगा दी गोल्ड की उम्मीद

Who is Divya Deshmukh: हंगरी की राजधानी बुडापेस्ट में खेले जा रहे शतरंज ओलंपियाड में भारतीय मेंस टीम की तरह ही महिला टीम भी जोरदार प्रदर्शन कर रही है। चीन के खिलाफ 10वें राउंड में भारत ने 2.5-1.5 से जीत की। चार प्लेयर्स में से दिव्या देशमुख ही थीं, जिन्होंने जीत दर्ज की।
03:15 PM Sep 22, 2024 IST | Mohan Kumar
chess olympiad  कौन हैं 18 साल की महिला ग्रैंडमास्टर दिव्या देशमुख  जिनके दम पर महिला टीम ने भी जगा दी गोल्ड की उम्मीद
divya deshmukh

Who is Divya Deshmukh: हंगरी की राजधानी बुडापेस्ट में खेले जा रहे शतरंज ओलंपियाड में भारतीय महिला और पुरुष टीमों का धमाकेदार प्रदर्शन जारी है। ग्रैंडमास्टर और वर्ल्ड चैंम्पियनशिप चैलेंजर डी गुकेश ने फाबियानो कारुआना को हराकर भारत को मेंस कैटेगिरी में पहली बार शतरंज ओलंपियाड में गोल्ड मेडल दिलाने में मदद की। पुरुषों के बाद भारतीय महिला टीम ने जोरदार प्रदर्शन करते हुए चीन को 10वें राउंड में 2.5-1.5 से मात दी। भारतीय टीम की ओर से सिर्फ दिव्या देशमुख को ही जीत मिली, जबकि नोएडा की वंतिका अग्रवाल, वैशाली और हरिका ने ड्रॉ खेला। दिव्या ने यहां शिक्वेन को हराया। दिव्या की इस जीत ने टीम को कजाकिस्तान के साथ टॉप पोजीशन पर ला दिया है।

Advertisement

कौन हैं दिव्या देशमुख

बता दें कि 18 साल की दिव्या महाराष्ट्र के नागपुर की रहने वाली हैं और पिछले कुछ सालों से शतरंज सर्किट में एक उभरता हुआ सितारा हैं। उन्होंने सिर्फ छह साल की उम्र में ही शतरंज की कोचिंग लेना शुरू कर दिया था। पहले उनके परिवार चाहते थे कि वो अपना करियर बैडमिंटन में बनाएं, लेकिन कम हाइट होने की वजह से उन्होंने शतरंज में ही करियर बनाने का फैसला किया। दिव्या को शतरंज में इंटरेस्ट अपने पापा की वजह से आया, जो इसे अपनी हॉबी के तौर पर खेलते थे। दिव्या ने सिर्फ पांच साल की उम्र में इस खेल में पहला प्राइज जीता था।

Advertisement

ये भी पढ़ें:- IND vs BAN: दूसरे टेस्ट के लिए टीम इंडिया का ऐलान, जानें किन खिलाड़ियों को मिली जगह

पिछले साल बनीं एशियाई चैम्पियन

दिव्या ने करियर में काफी सफलताएं हासिल की हैं, जिसमें 2022 में महिला शतरंज चैंपियनशिप में उनका खिताब जीतना और उसके बाद अगले साल एशियाई चरण में भी खिताब जीतना प्रमुख है। इसके अलावा अंतरराष्ट्रीय मास्टर और महिला ग्रैंडमास्टर दिव्या अंडर-20 वर्ल्ड कप में जूनियर चैम्पियन रह चुकी हैं। इस टूर्नामेंट में उन्होंने 11 में से नौ मैच जीते थे, जबकि दो मैच ड्रॉ रहे थे।

Advertisement

ऐसा करने वालीं सिर्फ चौथी भारतीय

दिव्या ने इस साल जून में फीडे जूनियर अंडर-20 लड़कियों का विश्व शतरंज चैंपियनशिप अपने नाम की थी। यह टूर्नामेंट गुजरात की राजधानी गांधीनगर में आयोजित किया गया था, जिसमें 44 विभिन्न देशों के शतरंज संघों के लगभग 230 खिलाड़ियों ने भाग लिया था। दिव्या यहां कोनेरू हम्पी, हरिका द्रोणावल्ली और सौम्या स्वामीनाथन के बाद फीडे अंडर-20 विश्व शतरंज चैंपियनशिप जीतने वाली चौथी भारतीय महिला बनी थीं।

ये भी पढ़ें:- IND VS BAN: टीम इंडिया की जीत का रोहित शर्मा ने किसे दिया क्रेडिट? हार के बाद भी क्यों संतुष्ट दिखे बांग्लादेशी कप्तान

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो