whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

टी20 विश्व कप के बीच क्रिकेट फैंस के लिए आई बुरी खबर, DLS पद्धति के जनक फ्रैंक डकवर्थ का हुआ निधन

Frank Duckworth Death: क्रिकेट में अभी भी बारिश के बाद डकवर्थ-लुईस नियम का प्रयोग किया जाता है। इस नियम को बनाने वाले फ्रैंक डकवर्थ का 84 साल की उम्र में निधन हो गया है।
07:34 PM Jun 25, 2024 IST | News24 हिंदी
टी20 विश्व कप के बीच क्रिकेट फैंस के लिए आई बुरी खबर  dls पद्धति के जनक फ्रैंक डकवर्थ का हुआ निधन

Frank Duckworth Death: क्रिकेट में आज भी बारिश के बाद मैच का परिणाम निकलने के लिए डकवर्थ-लुईस-स्टर्न पद्धति का प्रयोग किया जाता है। इसी बीच इस नियम को बनाने वालों में से एक फ्रैंक डकवर्थ (Frank Duckworth ) का निधन हो गया है। वो 84 साल के थे।

उन्होंने अपनी साथी टोनी लुईस के साथ मिलकर बारिश या अन्य कारकों से बाधित सीमित ओवरों के मैचों में निष्पक्ष परिणाम निकालने के लिए इस नियम को तैयार किया था। इंटरनेशनल क्रिकेट में यह नियम 1997 में लागू हुआ था। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) द्वारा 2001 में इस नियम को आधिकारिक रूप से अपनाया गया था। यह नियम पहली बार 1997 में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में लागू हुआ था और इसे 2001 में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) द्वारा आधिकारिक रूप से अपनाया गया था।

हाल में ही हुआ था इस नियम का यूज

टी20 विश्व कप 2024 के सुपर 8 मैच में अफगानिस्तान का सामना बांग्लादेश से हुआ था। इस मैच में भी बारिश ने दखल दिया था। जिसके बाद डकवर्थ-लुईस नियमों का प्रयोग किया गया था। इस नियम में जटिल सांख्यिकीय विश्लेषण के आधार पर टीम को एक निर्धारित लक्ष्य दिया था। इस लक्ष्य को निर्धारित करने में शेष विकेट और बचे हुए ओवर की भी गिनती की जाती है। 2014 में डकवर्थ और लुईस रिटायर हो गए थे। इसके बाद इस नियम का नाम बदल कर डीएलएस कर दिया गया था।

ये भी पढ़ें:- 6,6,6,6,6: जोस बटलर ने उतारा USA के गेंदबाज का भूत, एक ओवर में 5 छक्के जड़ मचाई तोड़फोड़, देखें वीडियो

ये भी पढ़ें:- Eng vs USA: आदिल रशीद की गुगली बनी USA के बल्लेबाजों के लिए अबूझ पहेली, उखड़ गए डंडे, देखें वीडियो

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो