whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

बोल्ड होने पर भी बल्लेबाज आउट नहीं? जान लें क्रिकेट का ये भी नियम

Cricket एक ऐसा खेल है जिसे संचालित पूरी तरह से अंपायर करता है। अंपायर का निर्णय ही मैच के नतीजों को बना और बिगाड़ सकता है। लेकिन क्या हो अगर कोई भी बल्लेबाज बगैर नो बॉल वाली डिलीवरी पर क्लीन बोल्ड हो जाए और अंपायर आउट नहीं दे। ऐसे में अंपायर की भूमिका पर सवाल उठने लगते हैं। लेकिन, काउंटी चैंपियनशिप में ये हैरानी भरा मामला देखने को मिला तो उसपर अंपायर की सराहना की गई।
10:21 AM Sep 29, 2024 IST | Mashahid abbas
बोल्ड होने पर भी बल्लेबाज आउट नहीं  जान लें क्रिकेट का ये भी नियम
Cricket Wicket

Cricket के खेल में अंपायर की भूमिका पर ही पूरा मैच निर्भर हुआ करता है। अंपायर का फैसला कई बार मैच के नतीजों को पूरी तरह से बदल दिया करता है। कई बार अंपायर के गलत निर्णय पर सवाल खड़े होते हैं। लेकिन काउंटी चैंपियनशिप क्रिकेट में एक अलग तरह का नजारा देखने को मिला। जहां बल्लेबाज को क्लीन बोल्ड होने के बावजूद अंपायर ने नॉट आउट करार दिया। अंपायर के इस फैसले की आलोचना करने के बजाय लोग उनकी सराहना कर रहे हैं। ऐसा क्यों हुआ आइए इस रिपोर्ट में हम आपको बताते हैं।

Advertisement

क्या हुई थी घटना 

काउंटी चैंपियनशिप में हैम्पशायर और समरसेट के बीच मैच खेला जा रहा था। इस मैच में समरसेट के 9 विकेट गिर चुके थे। क्रीज पर इंग्लैंड के युवा स्पिनर शोएब बशीर आखिरी विकेट के रूप में बल्लेबाजी करने उतरे थे। इस बीच हैम्पशायर के गेंदबाज काइल एबॉट ने पहली ही गेंद पर शोएब बशीर को क्लीन बोल्ड कर दिया। गेंदबाज समेत हैम्पशायर के सभी खिलाड़ी जश्न मनाने लगे, लेकिन शोएब भशीर ने अपनी क्रीज नहीं छोड़ी। अंपायर ने भी उन्हें आउट नहीं दिया, जिसके बाद हैम्पशायर के खिलाड़ी दंग रह गए।

ये भी पढ़ें:- सचिन, द्रविड़ के बाद अब इस दिग्गज खिलाड़ी के बेटे की मैदान में हुई एंट्री, इस टूर्नामेंट में दिखाएगा जलवा

Advertisement

क्यों नहीं दिया अंपायर ने आउट

दरअसल शोएब बशीर के बोल्ड होने के बाद जब हैम्पशायर के खिलाड़ी जश्न मनाने लगे उसी बीच शोएब ने अंपायर की ओर इशारा किया। अंपायर ने गेंदबाज से कहा कि गेंद फेंकने के दौरान उनका तौलिया गिर गया था, जिससे बल्लेबाज का ध्यान भंग हो गया था। ऐसे में ये गेंद वैलिड नहीं होगी। अंपायर ने फौरन ही डेड बॉल घोषित कर दिया। इसके बाद शोएब बशीर फिर से मैच खेलते हुए नजर आए। यहां देखिए वीडियो -

Advertisement

क्या होता है नियम

क्रिकेट के नियम बनाने वाले मेरिलबोन क्रिकेट क्लब (एमसीसी) के रूलबुक की बात की जाए तो नियम संख्या 20.4.2.6 के अनुसार, अगर स्ट्राइक पर खड़ा बल्लेबाज गेंद का सामना करने के दौरान  किसी आवाज या किसी ऐसी हरकत का सामना करता है, जिससे उसका ध्यान भंग होता है तो अंपायर उस गेंद को डेड बॉल करार दे सकता है। इस मैच में अंपायर ने क्रिकेट के इसी नियम के तहत बल्लेबाज को नॉट ऑउट करार देते हुए डेड बॉल घोषित कर दी। इससे अंपायर की सराहना की जा रही है।

ये भी पढ़ें:- IND vs BAN T20 Squad: 5 खिलाड़ियों को फिर किया गया नजरंदाज, Team India में जगह पाने के थे हकदार

ये भी पढ़ें:- हार्दिक पांड्या कभी नहीं खेल पाएंगे टेस्ट मैच! पूर्व भारतीय खिलाड़ी के बयान ने मचाई खलबली

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो