whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

दिग्गज बल्लेबाज ने 3 ओवर में ही जड़ा था शतक, ऐसे लगाए चौके-छक्के, रिकॉर्ड टूटना नामुमकिन

Australia Cricket Team के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज डॉन ब्रेडमैन ने क्रिकेट में जो रिकॉर्ड बनाए हैं वो दशकों बीत जाने के बाद भी कोई बल्लेबाज नहीं तोड़ सका है। डॉन ब्रेडमैन क्रिकेट में एकमात्र ऐसे बल्लेबाज हैं जिनका इंटरनेशनल क्रिकेट में 99 के ऊपर का औसत था। आज तक इस औसत से दुनिया का कोई भी बल्लेबाज रन नहीं बना सका है।
02:06 PM Sep 21, 2024 IST | Mashahid abbas
दिग्गज बल्लेबाज ने 3 ओवर में ही जड़ा था शतक  ऐसे लगाए चौके छक्के  रिकॉर्ड टूटना नामुमकिन
Don Bradman

Australia Cricket Team के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज डॉन ब्रैडमैन का नाम कौन नहीं जानता है। क्रिकेट में रूचि रखने वाला हर खेल प्रेमी इस नाम से वाकिफ है। भले ही उसने डॉन ब्रैडमैन को खेलते हुए नहीं देखा हो। डॉन ब्रैडमैन ने क्रिकेट की दुनिया में जो कीर्तिमान स्थापित किए हैं, उसे आज तक कोई भी बल्लेबाज नहीं तोड़ सका है। इसीलिए दशकों बीत जाने के बाद भी डॉन ब्रैडमैन के नाम का शुमार आज भी क्रिकेट के सबसे बेहतरीन बल्लेबाजों में होता है। डॉन ब्रैडमैन ने इंटरनेशनल क्रिकेट में 99 के एवरेज से रन बनाए हैं। उनका क्रिकेट करिअर 1928-1948 तक का रहा है। लेकिन दशकों बीत जाने के बाद भी उनका ये रिकॉर्ड कोई भी बल्लेबाज नहीं तोड़ सका है। इस रिकॉर्ड के अलावा डॉन ब्रैडमैन ने 1931 में एक ऐसा कारनामा किया था, जिसे सुनकर आप और हैरान हो जाएंगे। दरअसल डॉन ब्रैडमैन ने एक मैच में महज 3 ओवर में ही तूफानी अंदाज में खेलते हुए शतक ठोक डाला था।

Advertisement

लगाया था दोहरा शतक

डॉन ब्रैडमैन 1931 में ब्लैकहीथ इलेवन के लिए एक घरेलू क्रिकेट मैच खेल रहे थे। इस मैच में ऑस्ट्रेलिया के इस दिग्गज खिलाड़ी ने लियथो टीम के गेंदबाजों की जमकर कुटाई की थी। ब्रैडमैन ने इस मैच में महज 3 ओवर में ही शतक लगा दिया था। उन्होंने अपना ये शतक महज 22 गेंद पर पूरा किया था। इस मैच में उन्होंने कुल 256 रन की पारी खेली थी।

Advertisement

कैसे बनाए थे रन

मालूम हो कि उस वक्त क्रिकेट में एक ओवर में 6 नहीं बल्कि 8 गेंद फेंकी जाती थी। ऐसे में ब्रैडमैन ने 18 नहीं बल्कि 24 गेंद पर शतकतीय पारी खेली थी। डॉन ब्रैडमैन ने पहले ओवर में 33, दूसरे ओवर में 40 और तीसरे ओवर में 27 रन बटोरे थे। अपनी इस विध्वंसक पारी के दौरान ब्रैडमैन ने कुल 14 छक्के और 29 चौके जड़े थे।

ब्रैडमैन ने कैसे बटोरे थे रन

  • पहला ओवर- 6,6,4,2,4,4,6,1
  •  दूसरा ओवर- 6,4,4,6,6,4,6,4
  •  तीसरा ओवर- 6,6,1,4,4,6

ये भी पढ़ें:- Video: चैंपियंस ट्रॉफी पर आया बड़ा अपडेट, क्या पाकिस्तान जाएगी टीम इंडिया?

कैसा रहा डॉन ब्रैडमैन का करियर

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज डॉन ब्रैडमैन ने 1928 से 1948 के दौरान कुल 52 टेस्ट मैच खेले थे। उन्होंने इस दौरान कुल 80 पारी खेली और 99.9 की एवरेज के साथ कुल 6996 रन बनाए। इसमें उन्होंने 29 शतक और 13 अर्धशतक भी लगाए थे। ब्रैडमैन के बल्ले से इस दौरान 681 चौके और 6 छक्के देखने को मिले थे। ब्रैडमैन ने अपने करिअर में 12 बार दोहरा और 2 बार तिहरा शतक जड़ा था। वह 10 बार नॉट आउट भी रहे थे। इसके अलावा उन्होंने गेंदबाजी करते हुए 3 विकेट भी हासिल किए थे। उनका इकॉनमी 2.73 का रहा था।

Advertisement

ये भी पढ़ें:- IND vs BAN: मैच में बांग्लादेश की फील्डिंग सेट करने लगे ऋषभ पंत, वीडियो हुआ वायरल

Open in App
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो